×

लखनऊ में मैंगो फेस्टिवल 7 जुलाई से शुरू, होंगी कई तरह की प्रतियोगिताएं

प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि मैंगो फेस्टिवल को नया स्वरुप देने जा रहे हैं। यूपी की शान है 'आम'। आम को टूरिस्म से कनेक्ट किया जाएगा। आगामी 7,8 और 9 जुलाई को मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।

priyankajoshi
Published on: 3 July 2017 2:56 PM GMT
लखनऊ में मैंगो फेस्टिवल 7 जुलाई से शुरू, होंगी कई तरह की प्रतियोगिताएं
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सूचना विभाग के प्रमुच सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार (03 जुलाई) को पर्यटन भवन में प्रेस कांफ्रेंस कर 7, 8 और 9 जुलाई को होने वाले मैंगो फेस्टीवल की जानकारी दी। उन्होंने बताया, कि मैंगो फेस्टीवल में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी।

इसके अलावा अवध यूनिवर्सिटी के वीसी मनोज दीक्षित और शेफ पंकज भदौरिया भी मौजूद रहेंगे। मैंगो फेस्टीवल के दौरान मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, मैंगो डिश प्रतियोगिता आदि आयोजित की जाएगी। इस फेस्टीवल में आम से जुड़ी शायरी और आमों के लिए फैंसी ड्रेस काम्पिटिशन भी होगा।

कई तरह के होंगे व्यंजन

विशेष सचिव अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा कि लखनऊ में 'आम' एक रिवाज था। लोग बागों में बुलाकर मैंगो पार्टी दिया करते थे। अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा, 'हम प्रयास कर रहे हैं कि आम के दम पर हम कितनी रेसिपी बना सकते हैं और पर्यटकों को खिला सकते हैं। इस पर तेजी से काम हो रहा है।'

मैंगो फेस्टिवल का वेन्यू पर्यटन भवन का प्रथम तल होगा। इसमें आम मलाई टिक्का,आम बर्रा,आम की कलेजी, आम मुर्ग बिरयानी, आम का हलवा जैसी डिशेस होंगी।

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि 'वाराणसी, कुम्भ, बुंदेलखंड, नैमिषारण्य सहित धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रोजेक्ट बना रहे हैं। एनपीसीसी, वेबकास सहित तीन कंपनियां इन प्रोजेक्ट्स को देख रही हैं। टूरिज्म की पालिसी में संशोधन लाएंगे। साथ ही ऐड्वेन्चर टूरिज्म को गोरखपुर और मिर्जापुर में बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें वाटर स्पोर्ट्स को तरजीह दी जाएगी। इससे हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। कुल 72 प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमे पौने 200 करोड़ का निवेश है। दो रोप-वे बनाए जा रहे हैं। ब्रांड एम्बेसडर को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। इसकी जल्द ही घोषणा की जाएगी।'

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story