Lucknow News: मेयर चुनाव, भाजपा का इस बार कायस्थ उम्मीदवार पर दांव!

Lucknow News: लखनऊ में मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी इस बार कायस्थ पर दांव लगा सकती है और इसको लेकर दमदार प्रत्याशी की तलाश भी शुरू हो गई है।

Rahul Singh
Published on: 12 Oct 2022 11:05 AM GMT
Lucknow News
X

मेयर चुनाव में इस बार कायस्थ उम्मीदवार पर दांव लगाएगी बीजेपी!

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां जोरों पर है, सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से नगर निगम चुनाव में विजय पताका फहराने के लिए लगातार बैठकर कर रही है, इसी क्रम में सबकी निगाहें राजधानी लखनऊ के मेयर पद पर टिकी है कि भाजपा की ओर से अगला प्रत्याशी कौन होगा। पिछले दिनों पार्टी कार्यालय पर महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्षों के साथ ही प्रभारियों की हुई बैठक में प्रत्याशियों को लेकर गहन मंथन हुआ था। लेकिन लखनऊ राजधानी होने की वजह से यहां के मेयर प्रत्याशी के नाम पर आलाकमान की मुहर भी लगती है। इसको लेकर जो चर्चाएं चल रहीं हैं, उसके मुताबिक लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी इस बार कायस्थ पर दांव लगा सकती है और इसको लेकर दमदार प्रत्याशी की तलाश भी शुरू हो गई है।

दरअसल सूबे की राजधानी लखनऊ में इस वक्त बीजेपी के जो समीकरण हैं उसमें ठाकुर, ब्राम्हण और कायस्थ भारतीय जनता पार्टी के परंपरागत वोट माने जाते हैं। इनमें सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जहां क्षत्रिय हैं, वहीं उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक कैंट से विधायक हैं, सरोजनी नगर से विधायक राजेश्वर सिंह भी ठाकुर बिरादरी से आते हैं। इसके अलावा महानगर के पार्टी अध्यक्ष मुकेश शर्मा को भी विधान परिषद भेजा गया है। इस तरह क्षत्रिय और ब्राह्मणों की बढ़ी भागीदारी के बाद अब भारतीय जनता पार्टी अपने तीसरे सबसे मजबूत वोट बैंक कायस्थ को खुश करने के लिए महापौर पद पर इस बिरादरी से उम्मीदवार उतार सकती है.

लखनऊ में शीर्ष नेतृत्व से संकेत मिलने के बाद पार्टी ने कायस्थ समाज के दावेदारों की तलाश शुरू कर दी है। शुरुआती पड़ताल में लखनऊ पश्चिम से चुनाव हारे अंजनी श्रीवास्तव, कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए संतोष श्रीवास्तव, पूर्व एमएलसी विंध्यवासिनी की बेटी जयंती श्रीवास्तव, पूर्व विधायक स्वर्गीय सुरेश के पुत्र सौरभ श्रीवास्तव, अवध क्षेत्र के पूर्व कोषाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ओपी श्रीवास्तव और प्रवासी प्रकोष्ठ के सह संयोजक अनुराग श्रीवास्तव के नाम सामने आए हैं। यही नहीं पार्टी इस समाज के कुछ अन्य नामों पर भी विचार कर रही है जो किसी बड़े पद से रिटायर हुए हों या कोई बड़ी भूमिका निभा चुके हों।

लखनऊ नगर निगम चुनाव के प्रभारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना हैं। पार्टी ने नगर निकाय चुनाव से पहले कैबिनेट मंत्री के साथ राज्य मंत्री और संगठन से जुड़े हुए नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। लखनऊ में सुरेश खन्ना के साथ अंजनी श्रीवास्तव को सह प्रभारी बनाया गया है। यही दोनों नेता मेयर के अगले प्रत्याशी का नाम फाइनल करने के बाद सांसद राजनाथ सिंह को भेजेंगे। राजनाथ की सहमति मिलने के बाद पार्टी यहां मेयर प्रत्याशी की घोषणा कर सकती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story