×

Lucknow: मेदांता अस्पताल में भर्ती राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास, किडनी में इंफेक्शन

Lucknow News: बता दें कि नृत्य गोपाल दास की तबीयत, कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से लगातार खराब चल रही है। उन्हें अगस्त, 2020 में कोरोना संक्रमण हुआ था।

Admin 2
Published on: 24 April 2022 12:03 PM GMT (Updated on: 24 April 2022 2:06 PM GMT)
ayodhya president Janmabhoomi Trust Mahant Nritya Gopal Das
X

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की बिगड़ी तबीयत (social media)

Mahant Nritya Gopal Das Health Report: राम मंदिर ट्रस्ट (President of Ram Mandir Trust) के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें रविवार को लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया। बता दें कि वह डॉक्टरों की निगरानी में अपने रूटीन चेकअप के लिए मेदांता अस्पताल पहुंचे थे, जहां पर सीनियर डॉक्टरों ने जब उनकी जांच की, तो उसमें किडनी इन्फेक्शन की समस्या निकल कर आई। जिसके बाद उन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। बता दें कि नृत्य गोपाल दास की तबीयत, कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से लगातार खराब चल रही है। उन्हें अगस्त, 2020 में कोरोना संक्रमण हुआ था।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का बिगड़ा स्वास्थ्य। किडनी इन्फेक्शन के बाद लखनऊ के मेदांता में कराए गए भर्ती। आज सुबह अयोध्या से डॉक्टरों की देखरेख में लखनऊ रूटीन चेकअप के लिए रवाना हुए थे महंत नृत्य गोपाल दास। जांच में किडनी इन्फेक्शन के बाद डॉक्टरों की सीनियर टीम के संरक्षण में किए गए भर्ती। बीते दिनों कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान कोरोना पोस्टिव होने के बाद से लगातार महंत नृत्य गोपाल दास है डॉक्टरों की देखरेख में। छोटी छावनी मंदिर पर उनके आवास में बना है ICU रूम।


अयोध्या बड़ी छावनी के महंत मंदिर आंदोलन से प्रख्यात संत नृत्य गोपाल दास जीवन के अंतिम पायदान पर खड़े नजर आ रहे हैं अयोध्या में लंबा जीवन यापन करने वाले संत नृत्य गोपाल दास ने अपनी अंतिम इच्छा प्रकट किया था कि हम भगवान राम मंदिर के बन जाने पर दर्शन पूजन करेंगे फिलहाल यह कह पाना भी मुश्किल है कि उनकी इच्छा की पूर्ति होगी कि नहीं लेकिन मंदिर आंदोलन से अपने को जोड़ते हुए श्री दास ने आंदोलन में शिरकत कर जिस तरीके से भागीदारी किया था वह उल्लेखनीय है फिलहाल उनके जीवनकाल में ही भारत की सर्वोच्च न्यायालय ने मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर दिया जिसके लिए न्यायालय द्वारा ही ट्रस्ट निर्माण किए जाने का निर्देश दिया था उच्च न्यायालय के निर्देश पर ट्रस्ट का निर्माण हुआ और उस ट्रस्ट में अयोध्या के जाने-माने प्रमुख संत के नाते इनको ट्रस्ट का अध्यक्ष सर्वप्रथम बनाया गया जबकि मंदिर आंदोलन के दौरान श्री राम जन्म भूमि न्यास का गठन किया गया था जिसके अध्यक्ष रामचंद्र परमहंस दास बनाए गए थे और यह उपाध्यक्ष में बनाए गए थे परंतु रामचंद्र परमहंस दास के निधन के बाद न्यास का अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास को ही बनाया गया की अगुवाई में मंदिर आंदोलन चलता रहा न्यायालय का फैसला आने के बाद मंदिर आंदोलन का कार्य खत्म हो गया लेकिन कृष्ण जन्मभूमि से भी अपने को जोड़ते हुए नृत्य गोपाल दास अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं, श्री दास वर्तमान समय में भी श्री कृष्ण जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष है।

Admin 2

Admin 2

Next Story