×

लखनऊ मेट्रो: 4, 000 मजदूर और 2,000 करोड़ खर्च, जानिए Online और App से कैसे कर सकेंगे यात्रा

aman
By aman
Published on: 30 Aug 2017 7:49 AM GMT
लखनऊ मेट्रो: 4, 000 मजदूर और 2,000 करोड़ खर्च, जानिए Online और App से कैसे कर सकेंगे यात्रा
X
लखनऊ मेट्रो: 4, 000 मजदूर और 2,000 करोड़ खर्च, जानिए Online और App से कैसे कर सकेंगे यात्रा

लखनऊ: राजधानी की बहुप्र‍तीक्षित लखनऊ मेट्रो लखनऊ वालों के लिए 5 सितंबर से औपचारिक रूप से शुरू होने जा रही है। हालांकि, 5 सितंबर को सीएम योगी आदित्‍यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इसे हरी झंडी दिखाकर ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग स्‍टेशन के लिए रवाना करेंगे। 6 सितंबर की सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक आम लोग इसकी यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

लखनऊ मेट्रो के प्रवक्‍ता अमित श्रीवास्‍तव ने newstrack.com से तैयारियों पर बातचीत करते हुए इसकी बारीकियों के बारे में बताया।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ मेट्रो: पैसेंजर्स के लिए डेवलप होगा मिनी शॉपिंग जोन, जानें और क्या-क्या

2014 के बाद काम ने पकड़ी रफ्तार

बतौर प्रवक्‍ता लखनऊ मेंट्रो को इस मुकाम तक पहुंचने में पूरे तीन वर्ष लग गए। इसके पहले चरण में 8.5 किलोमीटर का ट्रैक तैया‍र किया गया है, जिस पर शुरुआती दिनों में 40 से 45 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से मेट्रो का संचालन होगा। बाद में स्‍पीड को बढ़ाया जाएगा। हालांकि, इसकी शुरुआत तत्‍कालीन सीएम अखिलेश यादव ने वर्ष 2013 में ही कर दी थी, लेकिन इसके काम में वर्ष 2014 के बाद ही तेजी आई।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ मेट्रो: ‘गंगा’ से पहले निकलेगी ‘गोमती’, मार्च 2018 में तैयार हो जाएगी टनल

रिकॉर्ड समय में पूरा किया

उन्होंने बताया, इस काम में करीब 4,000 मजदूर और दो हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस काम को रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। लखनऊ मेट्रो के स्‍मार्ट कार्ड के अलावा पैसेंजर्स ऑनलाइन टिकट और एप से बुकिंग करके भी यात्रा कर सकेंगे।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर...

200 रुपए का है गो स्‍मार्ट मेट्रो कार्ड, जल्‍द लांच होगा एप

लखनऊ मेट्रो के प्रवक्‍ता ने बताया, कि' हम मेट्रो के लोकार्पण के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं। यह किसी सपने के पूरे होने जैसा है। पैसेंजर्स के लिए हम 200 रुपए में गो स्‍मार्ट कार्ड ले कर आए हैं। इसे किसी भी मेट्रो स्‍टेशन से यात्री खरीद सकेंगे। इसके अलावा यात्री लखनऊ मेट्रो की आफिशियल वेबसाइट https://www.lmrcl.com पर जाकर यात्रा का समय, ट्रेन की अवेलिबिल्‍टी और ऑनलाइन टिकट परचेजिंग कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन गो स्‍मार्ट कार्ड को रीचार्ज भी कर सकेंगे। इसके साथ ही लखनऊ मेट्रो एप को जल्‍द ही लांच किया जाएगा। जिसे https://www.lmrcl.com/passengerinfo/lmrc-mobile-app पर जाकर डाउनलोड किया जा सकेगा। इस पर यात्री ऑनलाइन टिकट परचेज कर सकेगा और अन्‍य जानकारियां भी प्राप्त कर सकेगा।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ मेट्रो: एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ी मेट्रो, एमडी बोले- डायनमिक ट्रायल चल रहा

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक के लगेंगे 30 रुपए

एलएमआरसी की वेबसाइट पर जाकर यात्री अपने सफर का किराया जान सकेंगे। इस वेबसाइट में या‍त्रियों की सुविधा के लिए फेयर कैलकुलेटर दिया है। इसमें ट्रेन बोर्डिंग स्‍टेशन से लेकर गंतव्‍य स्‍टेशन का नाम डालते ही यात्री किराए की डिटेल आ जाएगी। साथ ही यह भी पता चल जाएगा, कि रास्‍ते में कौन-कौन से स्‍टेशन आएंगे। जैसे, ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक का किराया 30 रुपए है और इन दो स्‍टेशनों के बीच में कुल 6 स्‍टेशन पड़ेगे।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ मेट्रो: बस! दौड़ने वाली है टेस्टिंग ट्रैक पर ट्रेन, जल्द शुरू होगा सपनों का सफर

इन रूटों पर भी हो रहा काम

लखनऊ मेट्रो के प्रवक्‍ता अमित श्रीवास्‍तव ने बताया, कि अभी मेट्रो का संचालन सिर्फ 8.5 किलोमीटर के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग स्‍टेशन के बीच होगा। इसके आगे चारबाग से हजरतगंज, मुंशीपुलिया पर तेजी से काम चल रहा है। अंडरग्राउंड टनल का काम भी तेजी से किया जा रहा है। इसके अलावा अमौसी से कुर्सी रोड, बड़ा इमामबाड़ा से सुल्‍तानपुर रोड, पीजीआई से राजाजीपुरम और हजरतगंज से फैजाबाद रोड पर ट्रैक का काम भी तेजी से किया जा रहा है। अभी काम पूरा होने की तिथि नि‍श्चित नहीं है। लेकिन हमने इस काम को शार्ट टर्म गोल बनाकर अचीव करने का निर्णय लिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story