×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

लखनऊ नगर निगम का फरमान, चाहिए डेथ सर्टिफिकेट तो ऐप डाउनलोड करें श्रीमान

aman
By aman
Published on: 12 Jan 2018 12:01 PM GMT
लखनऊ नगर निगम का फरमान, चाहिए डेथ सर्टिफिकेट तो ऐप डाउनलोड करें श्रीमान
X
लखनऊ नगर निगम का फरमान, चाहिए डेथ सर्टिफिकेट तो ऐप डाउनलोड करें श्रीमान

लखनऊ: लखनऊ नगर निगम ने एक ऐसा फरमान जारी किया है, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे। इस आदेश के मुताबिक, अगर आपको जन्म या मृत्यु का प्रमाण पत्र निगम में बनवाना है तो पहले स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। इस आदेश से वे लोग सकते में आ गए हैं जो स्मार्टफोन नहीं रखते या नगर निगम में लेकर नहीं पहुंच पाते।

पेशे से चौकीदार मुकेश जब अपनी मां का डेथ सर्टिफिकेट बनवाने पहुंचे तो भौंचक्के रह गए। दरअसल, उन्हें पहले स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया। स्मार्टफोन का प्रयोग न करने वाले मुकेश ने newstrack.com से बातचीत में बताया, कि 'उनके पास साधारण फोन है इसलिए परेशानी हुई।'

लेकिन दी हिदायत

बाद में काफी मान-मनौव्वल के बाद कर्मचारियों ने उनकी मदद की और सर्टिफिकेट बनाने का फॉर्म जमा हुआ लेकिन उन्हें हिदायत दी गई कि जब सर्टिफिकेट लेने आएं तो किसी परिचित को ले आएं जो यह ऐप डाउनलोड कर सके। लखनऊ नगर निगम के इस आदेश का कई लोग पालन कर रहे है तो कुछ लोग अपनी मज़बूरी बताकर जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने की गुजारिश करते दिखे।

क्यों पड़ी इसकी जरूरत

इस समय देश के 4 हजार से ज्यादा शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। इस सर्वे में उन शहरों को अच्छी रेटिंग मिल रही है जहां यह ऐप ज्यादा डाउनलोड हुआ है। लखनऊ इस मामले में पिछड़ रहा है। इसलिए नगर निगम ने यह फरमान जारी कर दिया। जानकारी के अनुसार, रोजाना 40-50 से ज्यादा लोग नगर निगम में जन्म और मृत्यु का प्रमाण पात्र बनवाने पहुंचते हैं। यदि सभी लोग यह ऐप डाउनलोड करें तो निगम की रेटिंग में सुधार होगा। फिलहाल नगर निगम के इस फरमान की वजह से बहुत से लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story