×

Lucknow News: विदेशी नस्ल का कुत्ता और गाय पालने के लाइसेंस शुल्क में बढ़ोतरी, नगर निगम की बैठक में कई और प्रस्ताव पास

Lucknow News: लखनऊ नगर निगम ने कार्य समिति के निर्णयों को सदन ने पास किया, इन पास प्रस्तावों में गाय और विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने के लिए लाइसेंस शुल्क में बढ़ोतरी करने के साथ ही सार्वजनिक जगहों पर पोस्टर लगाने पर 20 हजार रुपए का जुर्माना वसूला करना शामिल है।

Prashant Dixit
Published on: 18 Nov 2022 3:06 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow Municipal Corporation News (Social Media)

Lucknow News: लखनऊ नगर निगम ने आज कार्य समिति के निर्णयों को सदन ने पास कर द‍िया है। इन पास प्रस्तावों में गाय और विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने के लिए लाइसेंस शुल्क में बढ़ोतरी करने के साथ ही सार्वजनिक जगहों पर पोस्टर लगाने पर 20 हजार रुपए का जुर्माना वसूला करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही अब लाइसेंस लेने के लिए यह भी बताना जरूरी होगा, कि उनके पास पशु को पालने के ल‍िए पर्याप्त जगह कितनी है। इसके अनुसार गाय व विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने वालों को लाइसेंस शुल्क में ज्‍यादा खर्च करना पड़ेगा।

गाय और कुत्ते का लाइसेंस शुल्क बढ़ा

लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता वाली कार्य समिति के निर्णयों पर आज 18 सितंबर को नगर निगम सदन ने मुहर लगा दी है। जिससे बाद गाय पालने का लाइसेंस शुल्क में 30 रुपये से 5 सौ रुपए कर दिया और इसके साथ ही दो गाय ही पाल सकने की अनुमति होगी। तो वहीं विदेशी नस्ल के कुत्तों का लाइसेंस शुल्क 1 हजार कर दिया गया, जबकि देसी कुत्त और क्रास बीड देसी कुत्तों को पालने का शुल्क दो सौ रुपये ही है। इसके साथ ही कुत्ते को सार्वजनिक जगह टहलाने पर माउथ गार्ड (मुंह पर लगाने वाला सुरक्षा कवज) लगाना भी अनिवार्य होगा।

यह प्रस्ताव भी हुए सदन से पास

कुत्तों के ब्रीडिंग सेंटर का शुल्क बढ़ाने के साथ ही लाइसेंस बनाने में एनिमल्स वेलफेयर बोर्ड आफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। तो वहीं सार्वजनिक जगहों पर पोस्टर लगाने वालों से 20 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा और जुर्माना न जमा करने पर प्रतिदिन के हिसाब से 1 हजार रूपए का और अतिरिक्त जुर्माना भरना पड़ेगा। जबकि भवन निर्माण करने वालों से मलबा ढोने की शुल्क दरों को बढ़ाया गया है। अब 25 रुपये की की जगह 40 रुपये और 100 की जगह 192 रुपये शुल्क भरना पड़ेगा और 20 रुपये प्रति वर्गफीट निरीक्षण शुल्क भी देना पड़ेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story