Lucknow: खतरनाक प्रजाति के कुत्ते न पालें लखनऊवासी, नगर निगम ने जारी की एडवायजरी

Lucknow: लखनऊ में एक पालतू कुत्ते (pet dog) द्वारा अपने मालकिन को मौत के घाट उतार (Pet dog killed the owner) देने वाली खबर से हर कोई हैरान है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2022 12:03 PM GMT
Dog Attack
X

 Dog Attack: photo - social media

Lucknow: लखनऊ में एक पालतू कुत्ते (pet dog) द्वारा अपने मालकिन को मौत के घाट उतार (Pet dog killed the owner) देने वाली खबर से हर कोई हैरान है। जिस बर्बर तरीके से पिटबुल प्रजाति के कुत्ते ने 80 वर्षीय महिला को नोच-नोच कर मार डाला, वो काफी खौफनाक है। इस घटना से लखनऊ के कैशरबाग इलाके में दहशत है।

दरअसल शहरों में देखा गया है कि पालतू कुत्ते परिवार के अभिन्न अंग की तरह होते हैं। कभी – कभी तो लोग अपने छोटे बच्चों को भी कुत्ते के साथ खेलने के लिए अकेला छोड़ देते हैं, ऐसे में ये घटना बताती है कि बच्चों को कुत्ते के साथ अकेले छोड़नो खतरनाक हो सकता है।

लखनऊ नगर निगम ने इस बाबत शहरवासियों के लिए एक एडवायजरी जारी की है। जिसमें लोगों पेट डॉग रखने से संबंधित जरूरी सलाह दी गई है। नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने लोगों से खतरनाक प्रजाति के कुत्ते जैसे American Pitbull, Rottweiler, Siberian Husky, Doberman Pinscher, Boxer Breeds को पालने से बचने की सलाह दी है। इन कुत्तों की बजाय Friendly छोटी Breeds के डॉग रखने की सलाह दी है। सिंह ने डॉग पालकों से कुत्ते के स्वभाव पर हमेशा नजर रखने के लिए कहा है। अगर स्वभाव में किसी प्रकार का परिवर्तन नजर आता है तो तुरंत निकटतम पशु चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करें।

बड़ी Breeds को पालने के दौरान रखी जानी वाली सावधानियां

एडवायजरी के मुताबिक, बड़ी Breeds को पालने में सावधानी बरतनी चाहिये तथा प्रशिक्षित कुत्तों को ही पालना चाहिये। उनके खानपान का उनकी प्रकृति के अनुरूप व्यवस्था करनी चाहिये तथा खाना खाते समय कोई छेड़खानी और मांसाहारी भोजन देने से बचना चाहिये।

वर्तमान में लखनऊ नगर निगम द्वारा श्वान के अनुज्ञप्ति, नियन्त्रण और विनियमन उपविधि 2003 के अनुसार कार्यवाही की जा रही है जिसमें रू- 5000/- तक जुर्माना करने का प्राविधान है। उपविधि के अनुसार कोई भी श्वान पालक अपने पालतू श्वान को ऐसे बाँधेगा या रखेगा कि पड़ोसी को कोई दिक्कत न हो।

बता दें कि मंगलवार सुबह कैसरबाग थाना क्षेत्र में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला सुशीला त्रिपाठी पर उनके पालतू पिटबुल कुत्ते ने हमला कर दिया। उनके पड़ोसियों का दावा है कि पिटबुल के हमले में सुशीला का मांस आ गया था, जिसे पिटबुल ने खाया भी है। हमले के समय घर में कोई नहीं था। महिला ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था। इस घटना से लखनऊ में श्वान पालकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story