×

Lucknow News: नगर निगम ने अभियान चला लाइसेंस धारकों से वसूला लाखों का शुल्क, शौचालय संचालन को लेकर बैठक

Lucknow News: नगर निगम ने आज सभी जोनों में 24 प्रकार के लाइसेंस धारकों के बड़े बकायेदारों और बगैर लाइसेंस के कार्य कर रहे लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही और वसूली की।

Prashant Dixit
Published on: 28 Dec 2022 2:21 AM GMT
Lucknow News
X

आभियान के दौरान एलसीएम कर्मी (सोशल मीडिया)

Lucknow News: नगर निगम ने आज सभी जोनों में 24 प्रकार के लाइसेंस धारकों के बड़े बकायेदारों और बगैर लाइसेंस के कार्य कर रहे लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की शुरुआत की। जिसमें शराब की दुकानों और मॉडल शॉप लाइसेंस धारकों को मुख्य रूप से चिन्हित कर कार्यवाही की गई। लखनऊ नगर में स्थित सामुदायिक, सार्वजनिक शौचालयों की सुव्यवस्था और उत्तम स्वच्छता को बनाएं रखने के उद्देश्य से नगर निगम के अधिकारियों ने बैठक की।

लाइसेंस शुल्क किया गया आज वसूल

आज जोन 1 में अभियान के तहत हज़रतगंज में लाइसेंस शुल्क के बकायेदारों के विरूद्ध अभियान चलाया गया। जिसमें दारूलसफा के सामने देशी शराब की दुकान, कैपिटल सिनेमा के बगल में स्थित देशी शराब की दुकान, नवल किशोर रोड स्थित माडल शाप, वाणिज्य कर भवन के सामने स्थित देशी शराब की दुकान और दैनिक जागरण चौराहा स्थित देशी शराब की दुकान को लाइसेंस शुल्क जमा न करने पर सील कर दिया गया। इस दौरान दो माडल शाप और दो देशी शराब के दुकानदारों ने कुल 19,0000 रूपये लाइसेंस शुल्क जमा किया है। इस अभियान का नेतृत्व जोनल अधिकारी नरेंद्र देव, कर अधीक्षक आरएस कुशवाहा, प्रर्वतन दल, कर विभाग और 296 विभाग टीम की उपस्थिति में चलाया गया।

नगर में शौचालय संचालन को लेकर बैठक

नगर निगम मुख्यालय में अधिकारियों एवं शौचालय संचालन करने वाली एजेंसियों के साथ अपर नगर आयुक्त ने बैठक में कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 प्रारम्भ हो चुका है। नगर में स्थित समस्त सामुदायिक, सार्वजनिक और अन्य संचालित शौचालयों को स्वच्छ भारत मिशन के मापदण्डों के अनुसार बेहतर रूप से रखते हुए स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित रखा जाएं। इसके लिए आवश्यक रूप से सभी शौचालयों की नियमित सफाई, पानी की समुचित व्यवस्था रखी जाएं। सब शौचालय का उपयोग करने पर निर्धारित शुल्क से अधिक धनराशि किसी भी दशा में न ली जाएं। इसके साथ ही शौचालयों के संचालन में अव्यवस्था, गंदगी और अधिक शुल्क लिए जाने की शिकायत प्राप्त हो, तो तत्काल कार्यवाही करते हुए शौचालय का संचालन किसी अन्य एजेंसी को प्रदान कर दिया जाएं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story