×

Lucknow News: लुलु मॉल को नगर निगम ने भेजा करोड़ों को नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

Lucknow News: सेंट्रम होटल के लिए 2021-22 और 2022-23 के वित्तीय वर्षों के लिए कर का आकलन 3.39 करोड़ रुपये किया गया है, जबकि लुलु मॉल का कर निर्धारण 2022-23 के वित्तीय वर्ष के लिए 5.75 करोड़ रुपये है।

Jugul Kishor
Published on: 20 Feb 2023 3:59 AM GMT
Lucknow News
X

लुलु मॉल और सेट्रम होटल (Pic: Social Media)

Lucknow News: लखनऊ नगर निगम ने लुलु मॉल और सेट्रम होटल क्रमशः 5.75 करोड़ रुपये और 3.39 करोड़ रुपये गृहकर जमा करने का निर्देश दिया है। नगर के अधिकारियों ने कहा कि टैक्स नोटिस लुलु मॉल को एक हफ्ते पहले और सेंट्रम होटल को फरवरी में दिए गए थे। उसके बाद भी ये प्रतिष्ठान टैक्स नहीं जमा कर रहे हैं। नगर निगम के इस बयान पर सेंट्रम होटल और लुलु मॉल का कहना है कि वे निजी टाउनशिप के अंतर्गत आते हैं और डेवलपर को रखरखाव शुल्क दे रहे हैं।

म्युनिसिपल कमिश्नर इंद्रजीत सिंह बोले, करवाएंगें जांच

म्युनिसिपल कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने कहा कि एलएमसी अधिकारियों ने पाया कि नियमों के अनुसार, दोनों संस्थाएं निकाय के अधिकार क्षेत्र में आती हैं, जिसके बाद नोटिस भेजे गए। उन्होंने कहा कि हम मॉल और होटल द्वारा दिए गए जवाब की जांच करेंगे और कानून के अनुसार आगे बढ़ेंगे। एलएमसी अधिकारियों के अनुसार दो संरचनाओं की संपत्ति कर राशि का आकलन करने के लिए एक भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सर्वेक्षण किया गया था। सेंट्रम होटल के लिए 2021-22 और 2022-23 के वित्तीय वर्षों के लिए कर का आकलन 3.39 करोड़ रुपये किया गया है, जबकि लुलु मॉल का कर निर्धारण 2022-23 के वित्तीय वर्ष के लिए 5.75 करोड़ रुपये है।

उत्तर प्रदेश राज्य नगरीय निकाय अधिनियम की धारा 177(जे) के अनुसार नवीन नगरीय क्षेत्र में क्षेत्र को वाणिज्यिक कर से तब तक छूट दी जाती है जब तक उसे मूलभूत सुविधाएँ प्राप्त नहीं हो जाती अथवा विकास प्रारम्भ होने की तिथि से अधिकतम पाँच वर्ष की अवधि के लिए। रिकॉर्ड की जांच करने पर, हमने पाया कि टाउनशिप विकसित करने का 5 साल का समय 2020 में समाप्त हो गया और अब, इसमें इकाइयां एलएमसी को कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं।

सेंट्रम होटल के प्रमोटर सर्वेश गोयल ने कहा, हमने एलएमसी को पहले ही बता दिया है कि होटल एक निजी टाउनशिप के अंतर्गत आता है, इसलिए हम इसके डेवलपर को रखरखाव कर का भुगतान कर रहे हैं। इस मुद्दे को हल करने के लिए एलएमसी अधिकारियों के साथ बातचीत चल रही है और यदि उत्तरदायी पाया जाता है, तो कर का भुगतान करेंगे। लुलु मॉल के एक अधिकारी ने इसी कारण का हवाला देते हुए कहा कि उनके प्रशासन ने एलएमसी से मूल्यांकन में सुधार करने का अनुरोध किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story