Lucknow: लेटे हुए हनुमान मंदिर में शिवा बन तौफीक ने तोड़ी मूर्तियां, हिन्दू संगठनों में उबाल, सख्त कार्रवाई की मांग

Lucknow News: घटना से नाराज हिंदू संगठनों के लोग मंदिर पहुंचे। संगठनों से जुड़े लोगों ने मामले की जांच की मांग की है। साथ ही, आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर भी आवाज़ उठ रही है।

aman
Written By aman
Published on: 8 Sep 2022 8:43 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2022 9:16 AM GMT)
muslim youth broke statue in lete hue hanuman mandir in lucknow hindu organizations angry
X

लेटे हुए हनुमान मंदिर और आरोपी तौफीक अहमद 

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश के तहत लेटे हुए हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ की गई। मंदिर में हिन्दुओं के आराध्य हनुमान की मूर्ति को खंडित किया गया। इस घटना से लोगों में काफी रोष है। लखनऊ पुलिस के अनुसार लेटे हुए हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले शख्स का नाम तौफीक अहमद है। तौफीक के खिलाफ राजधानी की चौक कोतवाली (Chowk Kotwali, Lucknow) में धारा 153 ए, 295, 419 और 427 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

लेटे हुए हनुमान मंदिर में मूर्ति खंडित मामले में अब हिन्दू संगठन खुलकर अपना विरोध जाहिर कर रहे हैं। घटना से नाराज हिंदू संगठन के लोग गुरुवार (08 सितंबर 2022) को मंदिर पहुंचे। इन संगठनों से जुड़े लोग मामले की जांच की मांग कर रहे हैं। साथ ही, आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर भी आवाज़ उठ रही है।

तौफीक खुद को 'शिवा' बताकर घुसा था मंदिर में

आपको बता दें कि, राजधानी लखनऊ के चौक थाना क्षेत्र स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर है। मीडिया रिपोर्ट्स और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, मुस्लिम युवक तौफीक अहमद माथे पर टीका लगाकर मंदिर में घुसा था। बताया जाता है मंदिर में घुसने से पहले उसने अपने नाम शिवा बताया था। तौफीक अहमद ने शनिदेव की मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की। ज्ञात हो कि, इसी मंदिर के ठीक सामने टीले वाली मस्जिद है। लोगों के विरोध करने पर आरोपी शख्स अभद्रता पर उतर आया। हालांकि, भीड़ ने उसे पकड़ लिया।

क्या कहा मंदिर के पुजारी ने?

इस मामले में मंदिर के पुजारी अमर मिश्रा (Amar Mishra) का कहना है कि उनके टोकने पर युवक ने कहा था, कि वह दर्शन करने आया है। इसके बाद वह अपने कक्ष में चले गए। युवक इस बीच बाहर निकला और उसने ईंट मारकर मूर्ति खंडित की तथा ध्वज तोड़ दिया। युवक को आस पड़ोस के लोगों ने पकड़ लिया। उसे पीटने लगे। इस बीच मंदिर के अध्यक्ष डॉ. विवेक तांगड़ी आ गए। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। चौक पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को लेकर थाने चली गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story