×

Lucknow Nagar Nigam: बदहाल वार्ड बता रही है अव्यवस्था की कहानी, जिम्मेदार बेखबर, जनता परेशान

Lucknow Nagar Nigam: लोगों ने बताया कि तमाम शिकायतें पार्षद से की गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई कार्यवाही नहीं हुई। आम नागरिक गंदगी में रहने के लिए मजबूर हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 22 Nov 2022 8:59 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2022 9:28 AM GMT)
Lucknow Nagar Nigam Hazratganj Ward number 21 Status
X

Lucknow Nagar Nigam Hazratganj Ward number 21 Status

Lucknow Nagar Nigam: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में लखनऊ नगर निगम के वार्डों में क्या विकास कार्य हुए? स्वच्छता के लिए क्या प्रमुख कदम उठाए गए? जैसे तमाम मुद्दों पर जानकारी के लिए न्यूज़ट्रैक कि टीम हजरतगंज वार्ड संख्या-21 में गई। जहां पर टीम को बजबजाती हुई नालियां, टूटी हुई सड़कें व कुडो के ढेर मिले। लोगों ने बताया कि तमाम शिकायतें पार्षद से की गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई कार्यवाही नहीं हुई।

आम नागरिक गंदगी में रहने के लिए मजबूर हैं। प्रदेश में डेंगू तेजी से फैल रहा है। ऐसे में पानी इकट्ठा होना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन हजरतगंज वार्ड में ज्यादातर नालिया खुली हैं और जाम हैं । जिससे कि वहां डेंगू वाले मच्छरों के उत्पन्न होने का खतरा भी अधिक हो जाता है। पानी सुबह एक घंटा व शाम को एक घंटा आता है। लेकिन जिनके पास एक्वागार्ड नहीं है वे गंदा पानी पीने के लिए मजबूर है। क्योंकि सप्लाई का पानी साफ नहीं आता।


पेयजल की उचित सुविधा नहीं है

हजरतगंज वार्ड में पेयजल की गंभीर समस्या है। यहां के निवासियों ने newstrack की टीम से बताया कि सप्लाई का पानी सुबह एक घंटे व शाम को एक घंटे के लिए आता है। लेकिन पानी साफ नहीं होता है। जिसके पास एक प्यूरिफायर है, वह तो साफ करके पानी को पी सकता है, लेकिन जिनके पास प्यूरिफायर लगवाने की क्षमता नहीं है, वे गंदा पानी पीने के लिए मजबूर है। इसके लिए यहां के निवासियों ने कई बार पार्षद से अनुरोध भी किया लेकिन उनका कहना है कि पार्षद ने उनकी बातें अनसुनी कर दी।


टूटी सड़कें

यदि आप हज़रतगंज वार्ड में जा रहे हैं, तो सावधान होकर जाएं क्योंकि यहां पर जो सड़कें बनी है उसमें भी कहीं गड्ढे हैं तो कहीं पहाड़ जैसे उठे हुए हैं। कुछ जगह तो पाइप लाइन डालने के लिए पूरी चकरोड ही खोद दी गई है। एक लगभग एक महीना हो गया उसके मेंटेनेंस का कार्य नहीं करवाया गया। वहां के लोगों ने बताया कि इसके लिए हम लोगों ने कई बार पार्षद से कहा लेकिन उन्होंने कोई कार्यवाही नहीं की।


नहीं लगता झाड़ू

लखनऊ का दिल कहे जाने वाले हजरतगंज, हज़रतगंज वार्ड में ही आता है। चौराहे के आसपास मार्केट में तो झाड़ू लग जाती है। साफ-सफाई नियमित रूप से हो जाती है। लेकिन अंदर गलियों में लोगों की शिकायत है कि यहां कभी झाड़ू नहीं लगती है। उन्हें खुद साफ करना पड़ता है। जहां तक वे झाड़ू नहीं लगा पाते वहां पर गंदगी फैली होती है। इसके अलावा कूड़ा उठाने की कोई गाड़ी नहीं आती है। लोग कूड़े को बाहर फेंकते हैं इसकी वजह से वहां से आने-जाने वाले व निवासियों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बजबजा रही नालियां

हजरतगंज वार्ड की ज्यादातर नालियां खुली हैं और जाम रहती हैं। नालियों में गंदे पानी भरे रहते हैं। वहां के निवासियों व आने जाने वालों को नालियों से निकलने वाली बदबू को झेलना पड़ता है। लोगों ने Newstrack की टीम को बताया कि इसके लिए कई बार पार्षद और नगर निगम में शिकायत की गई लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। लोग बजबजाती नालियों के किनारे रहने के लिए मजबूर हैं।


निवासियों ने बताया

पेयजल की अच्छी सुविधा नहीं है। सुबह एक घंटे पानी आता है और शाम को एक घण्टे। पानी साफ नहीं होता। जिसके यहां एक्वागार्ड नहीं है वे गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं।–अमित यादव व्यवसायी नरही हजरतगंज वार्ड

यहां साफ-सफाई नहीं होती। हर तरफ गंदगी है। लगभग एक महीना हो गय़ा है पाइप डलवाने के नाम पर पूरी चकरोड खोद डाले तमाम अनुरोध के बावजूद अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी।–घनश्याम व्यवसायी भूइयन देवी मंदिर हजरतगंज वार्ड

नालियों की सफाई नहीं होती। गन्दा पानी इकट्ठा हो जाता है। डर लगा रहता है परिवार में किसी को डेंगू न हो जाए। झाड़ू लगाने भी कोई नहीं आता इसके लिए कई बार सिकायत किया गया लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई।–साधना गृहणी हजरतगंज वार्ड

हर तरफ गंदगी फैली रहती है। नगर निगम से कूड़ा उठाने के लिए कोई गाड़ी नहीं आती। बदबू में रहने के लिए मजबूर हूं।– आरती छात्रा हजरतगंज वार्ड

सड़को के किनारे खुली नालियां है जो हमेंशा चोक रहती हैं। घर से बाहर निकलते ही दुर्गंध से दम घुटने बगता है। लेकिन मजबूर हूं कहीं सुनवाई नहीं हो रही।–अनुपमा निवासी भूइयन देवी मंदिर हजरतगंज वार्ड

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story