×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.110: लखनऊ मौलाना कल्बे आबिद द्वितीय वार्ड के पार्षद इफहामउल्ला फैज, फंड की कमी के चलते काम नहीं हुए

Lucknow Nagar Nigam Ward No.110 Parshad: जनता से संवाद करते हैं।उनकी समस्याएं पूछते रहते हैं । कोशिश करते हैं कि उनकी समस्याओं का निराकरण कर सकूं

Anant kumar shukla
Published on: 19 Oct 2022 9:50 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 110 Maulana kalbe Abeed II Independent Parshad ifhamullah faiz
X

Lucknow nagar nigam ward number 110 Maulana kalbe Abeed II Independent Parshad ifhamullah faiz

Lucknow Nagar Nigam Ward No.110 Parshad: शहरों में क्षेत्रीय स्तर पर योजनाओं को लागू करने के लिए। स्वच्छता बनाए रखने के लिए और तमाम योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पार्षदों की अहम भूमिका होती है। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? और आगे की क्या योजना है? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम मौलाना कल्बे आबिद द्वितीय वार्ड संख्या 110 में गई जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- आप को राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- हमें शुरू से ही राजनीति में आने का और जनता की सेवा करने का शौक था। 1987 में प्रत्यक्ष रूप से राजनीति में सक्रिय हुआ।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारम्भ में कौन-सी प्रमुख कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- राजनीति में आने के बाद जनता की छोटी-मोटी परेशानियां जैसे- नाली, रोड, लाइटें आदि खराब होने की शिकायतें आने पर ठीक करने के लिए अधिकारियों से लड़ना, काम निकलवाना जैसी तमाम समस्याएं रहीं।

प्रश्न- आप के राजनीति प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत मुलायम सिंह यादव हैं।

प्रश्न- राजनीति में जिस कार्य के लिए आए थे, क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी कर पा रहे हैं। जनता की सेवा करने के लिए राजनीति में आया था जनता की सेवा कर रहा हूं। पार्षद पद पर रहते हुए जितना कार्य करना चाहिए कर रहा हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने वार्ड में कौन-कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- मैंने अपने वार्ड में ट्यूबवेल लगवाए, सड़के बनवाई, नालियां बनवाईं। लेकिन सरकार द्वारा फंड न दिए जाने के कारण पर्याप्त काम नहीं कर पाया । जितना सोचा था। फंड नहीं है, कर्मचारियों की कमी के कारण वार्ड का काम अच्छे से नहीं हो सका।

प्रश्न- इन पांच सालों में आप ने अपने दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य किए हैं?

उत्तर- हमारे द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से ट्यूबवेल की व्यवस्था है।

प्रश्न- ऐसा कोई कार्य रह गया जो आपने सोचा था करवाने के लिए । लेकिन अभी करवा नहीं पाए हैं, लेकिन अगली बार जीतकर आते हैं तो प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगे?

उत्तर- अभी हमारे वार्ड में सीवर लाइन नहीं है। यदि मौका मिला तो मैं अपने पूरे वार्ड को सीवर सिस्टम से जोड़ना चाहता हूं। इस कार्य के लिए मैंने अपने वार्ड का नाम योजना में भी डलवाया था । लेकिन विपक्षी दल के पार्षद होने के कारण कार्य नहीं हो सका।

प्रश्न- आप अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या करते हैं?

उत्तर- सुबह सफाई व्यवस्था को ध्यान में रखते हैं । लोगों को जागरूक करते हैं कि कूड़ा बाहर न फेंके। इसके लिए मैं वार्ड में सुबह 6:00 बजे से सक्रिय हो जाता हूं।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता से संवाद करते हैं।उनकी समस्याएं पूछते रहते हैं । कोशिश करते हैं कि उनकी समस्याओं का निराकरण कर सकूं। जनता से मैं संचार के माध्यम से, सभाओं के माध्यम से और व्यक्तिगत रूप से मिलता हूं।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक है?

उत्तर- मैं पार्षद पद से संतुष्ट हूं। आम जनमानस से जुड़ने के लिए पार्षद पद सबसे ठीक है इससे अच्छा कुछ नहीं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति में विकास नहीं हो रहा है। सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। नगर निगम खाली है। कोई फंड नहीं है। दूसरी सरकारों में जो विकास होता था इस सरकार ने वह विकास नहीं हो पाया है।

प्रश्न- यदि आप को मौका मिले तो वर्तमान राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- सरकार ऐसी होनी चाहिए जो जनता के सुख दुख में खड़ी हो। विकास उन्मुख हो। जनता की मूलभूत सुविधाओं को देने में समर्थ हो। वर्तमान सरकार लोगों को मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने में असमर्थ रही है।

प्रश्न- आप अपने वार्ड में सरकार द्वारा चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं को उचित लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए क्या करते हैं?

उत्तर- योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए लोगों को जागरूक करता हूं। विभिन्न तरीकों से उनके पास सूचनाएं पहुंचाता हूं। लेकिन हमारे वार्ड में योजनाओं के लाभार्थी बहुत कम है, क्योंकि सरकार द्वारा सौतेला व्यवहार किया जाता है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story