×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.20: लखनऊ आलम नगर वार्ड के पार्षद रेखा सिंह, बच्चों से चाची और बड़ों से सेवा भाव के साथ जुड़ती हूँ

Lucknow Nagar Nigam Ward No.20 Parshad: लेकिन मैं वर्तमान में पार्षद पद पर कार्य करते हुए बहुत खुश हूं। यहां से जनता के साथ तालमेल व उनकी सेवा का अवसर मिल रहा है

Anant kumar shukla
Published on: 6 Nov 2022 11:54 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 20 Alam Nagar BJP Parshad Rekha Singh
X

Lucknow nagar nigam ward number 20 Alam Nagar BJP Parshad Rekha Singh 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.20 Parshad: लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण का आधार नगर निकायों के चुनाव को लगभग 5 साल हो गए हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या विकास कार्य किया गया? अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए गए? राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? वर्तमान राजनीति में कैसा बदलाव होना चाहिए? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम आलम नगर वार्ड संख्या-20 में गई। जहां की पार्षद रेखा सिंह से हमारे रिपोर्टर के बीच बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- मेरे पति शुरू से ही संघ से जुड़े रहे हैं। संघ के द्वारा सुबह लगने वाली शाखाओं में भी सम्मिलित होते रहे। उस के माध्यम से जनसेवा भी करते थे। जहां से उनके मन में लोगों का सहयोग करने जैसी भावना मन में पनपी। इसके बाद छात्र राजनीति में सक्रिय रहे। छात्र संघ चुनाव में महामंत्री व छात्र संघ अध्यक्ष भी रहे। उन्ही के सेवा भाव से प्रभावित हो कर मैं भी राजनीति में आई और वर्तमान में पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाइयां क्या रही?

उत्तर- प्रारंभिक कठिनाईयां तो कुछ नही रही। लोगों की सेवा के भाव से राजनीति में आयी थी । लोगों का सपोर्ट मिला तो और सेवा कार्य में मन लगने लगा। यही कारण रहा कि लगातार में चुनाव जीत रही हूं।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणास्रोत डॉक्टर दिनेश शर्मा है।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आई हैं, क्या वह कार्य कर पा रही हैं?

उत्तर- जी कर पा रही हूं। लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में आयी थी और सेवा कर पा रही हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने कौन से प्रमुख कार्य किए है?

उत्तर- मैंने अपने वार्ड में एक प्राथमिक विद्यालय जो जर्जर हालत में था उसे बनाया। सौंदर्यीकरण करवाया। उसमें बेसिक व्यवस्थाएं दीं। सीवर सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 10 एमएम 12 एमएम के पाइप डलवाए। जिससे यहां पर होने वाले जलभराव की समस्या समाप्त हो गई है। बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किया। जलालपुर क्रॉसिंग से लेकर हरदोई रिंग रोड तक ढाई किलो मीटर रोड का निर्माण कराया, जो कि पहले जर्जर हालत में थी। रोड किनारे हुए अवैध कब्जों को मुक्त कराया। हमारे वार्ड से गुजरने वाली रेलवे लाइन पर राजनाथ सिंह के सहयोग से दो ओवर ब्रिज का निर्माण स्वीकृत करवा लिया है। निर्माण कार्य भी जल्द शुरू हो जाएगा।

प्रश्न- अभी ऐसा कोई कार्य रह गया है, जो आप अभी तक नहीं कर पाईं हैं, यदि मौका मिलता है तो करना चाहेंगी?

उत्तर- इच्छाएं अनंत होती हैं। एक इच्छा की पूर्ति होते ही दूसरी इच्छा उत्पन्न हो जाती है। हमारे यहां स्थित छठ घाट का सुंदरीकरण कराने के लिए सोच रही हूं । यदि मौका मिलता है तो अवश्य करना चाहूँगी।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए जितने भी इंस्ट्रूमेंट की जरूरत होती है उसको लाई। कूड़ा उठाने के लिए नगर निगम से आने वाले गाड़ियों को नियमित करने का प्रयास किया। इकोग्रीन की भी गाड़ियां आती है कूड़ा उठाने के लिए। लेकिन इनकी अभी थोड़ी बहुत शिकायतें सुनने में आ रही है। क्योंकि ये बीच-बीच में गायब हो जाती हैं। लेकिन मेरा प्रयास रहता है और लोगों को इसके लिए जागरूक करती हूं, कि कोई बाहर कूड़ा न फेंके । अगर कूड़ा है तो उसे किसी डब्बे में डालें। गाड़ी आते ही गाड़ी को दे दें। हालांकि नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों की कमी किए जाने की वजह से स्वच्छता कार्य में बाधा आई है। वृक्षारोपण का भी आयोजन किया। अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया । लोगों को करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को प्रेरित करता रहती हूं कि गंदगी ना फैलाएं, कूड़ा बाहर न फेंके, साफ-सफाई से रहें और अपने अगल-बगल साफ सफाई रखें।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करती हैं?

उत्तर- वार्ड की जनता के साथ मेरा तालमेल एक परिवार की तरह है। मेरा ऑफिस हमेशा खुला रहता है। चाहे मैं वहां रहूं या न रहूं कोई भी फरियादी आता है, तो उसका कार्य पूरा हो जाता है। इसके अलावा मेरा मोबाइल 24 घंटे खुला रहता है। मोबाइल पर भी लोग फोन करके शिकायत कर सकते हैं या बात कर सकते हैं। अपनी परेशानियां रख सकते हैं। क्षेत्र में होने वाले तमाम आयोजनों में भी सम्मिलित होती हूं वहां भी लोगों से मेलजोल होता रहता है। इस तरह मेरा और मेरी जनता के साथ बहुत अच्छा तालमेल है। किसी प्रकार की समस्या होती है, तो उसके निराकरण का प्रयास करती हूं।

प्रश्न- आप पार्षद पद पर संतुष्ट हैं या अन्य पदों के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- विस्तार मानव स्वभाव है। हर एक व्यक्ति चाहता है कि मैं आगे बढूं। उसी तरह मैं भी आगे बढ़ने और अधिक से अधिक लोगों का सहयोग करना चाहती हूं। यदि पार्टी हमें कोई जिम्मेदारी सौंपती है, तो मैं निर्वहन के लिए तैयार हूं। लेकिन मैं वर्तमान में पार्षद पद पर कार्य करते हुए बहुत खुश हूं। यहां से जनता के साथ तालमेल व उनकी सेवा का अवसर मिल रहा है, यही मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। पूरे वार्ड से मेरा एक परिवार का सा रिश्ता है। बच्चे भी हमें अपनी चाची की तरह ही मानते हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story