×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.54: लखनऊ फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड की पार्षद रन्नो लोधी,पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी से प्रेरित होकर करती हूं कार्य

Lucknow Nagar Nigam Ward No.54 Parshad: टीम लखनऊ नगर निगम के फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड में पहुंची और वार्ड की पार्षद रन्नो लोधी से मिली। जहां पर उन्होंने टीम के साथ बातचीत की, जिसकी कुछ जानकारी आपके साथ साझा की जा रही हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 14 Oct 2022 11:14 AM GMT
Lucknow Nagar Nigam Ward No.54: लखनऊ फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड की पार्षद रन्नो लोधी,पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी से प्रेरित होकर करती हूं कार्य
X

Lucknow Nagar Nigam Ward No.54 Parshad: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की रणभेरी किसी भी वक्त बज सकती है। वर्तमान में जारी नगर निकायों के 5 साल का कार्यकाल इसी साल दिसम्बर के अंत में पूरा हो रहा है। उसके पहले चुनाव होने हैं। शासन की माने तो नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना अक्टूबर या नवंबर की माह में जारी हो सकती है। सभी दल के प्रत्याशी अपने स्तर से चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं।

गौरतलब है कि Newstrack की टीम उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव के स्थितियों का जायजा ले रही है।अब तक आपके जनप्रतिनिधि ने आपके वार्ड में कौन-कौन से कार्य किए और अभी तक कितने अधूरे हैं ? इन सारी चीजों की जानकारी आपको Newstrack देगा, जिसके आधार पर आप उन्हें अपना वोट दे सकते हैं। इसी बीच टीम लखनऊ नगर निगम के फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड में पहुंची और वार्ड की पार्षद रन्नो लोधी से मिली। जहां पर उन्होंने टीम के साथ बातचीत की, जिसकी कुछ जानकारी आपके साथ साझा की जा रही हैं।

प्रश्न-राजनीति में आने का पहला विचार आपके मन में कब आया ?

उत्तर- मैं बहुत पहले से ही भाजपा से जुड़ी हुई हूं। इसमें कार्यकर्ता के तौर पर कार्य करती थी। चूकि पार्टी से जुड़ने के बाद भी मेरे मन में जनसेवा की भावना आई। तभी से इस क्षेत्र में सक्रिय हो गई और वर्तमान में पार्षद पद को सुशोभित कर रहीं हूं।

प्रश्न-इस क्षेत्र में आने के बाद आपको किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा ?

उत्तर- वैसे जब राजनीति में आयी तो मुझे कुछ ऐसी दिक्कते नहीं आई क्योंकि मैं अपने विपक्षियों को भी एक दोस्त के नजरिए से देखती हूं। इसलिए किसी भी चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ा।

प्रश्न-आप अपना प्रेरणास्रोत किसे मानती हैं ?

उत्तर- मैं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को अपनी प्रेरणा स्रोत मानती हूं।

प्रश्न-आप जिस कार्य के लिए राजनीति में आईं थीं, क्या वह कार्य सुचारू रूप से कर पा रही हैं ?

उत्तर- जी, मैं जिस मकसद से राजनीति में आई थी वह कार्य उचित तरीके से कर रहीं हूं।

प्रश्न-आप ने अभी तक अपने वार्ड में कौन-कौन से कार्य किये हैं ?

उत्तर- अभी तक वार्ड में रोड, खड़ंजा, नाली, स्कूल का निर्माण, पुराने स्कूलों का नवीनीकरण करना और हॉस्पिटल का निर्माण कराया गया है। इसके साथ ही वार्ड में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनवाने की योजना हैं।

प्रश्न-आप अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए कौन-कौन से कार्य किये हैं ?

उत्तर- वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए नियमित तौर से सफाई होती रहती है। वार्ड के मुख्य जगहों पर डस्टबिन कंटेनर रखे गए हैं , जिससे लोग कूड़े को इधर-उधर फेंकने के बजाय उसी में डालते है। इसके साथ समय-समय पर दवा का छिड़काव होता है।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में आप पब्लिक के साथ कितना इंटरेक्शन करती हैं ?

उत्तर- एक पार्षद के रूप में मैं जनता के लिए 24 घंटा उपलब्ध रहती हूं। इसके अतिरिक्त सुबह 9:00 से 11:00 तक और शाम को 6:00 बजे से रात्रि के 9:00 बजे तक कार्यालय पर बैठती हूं।

प्रश्न- क्या आप इस पद पर रहते हुए अपने कार्य को उचित रूप से कर रही हैं या किसी अन्य पद की जरूरत है ?

उत्तर- मैं अपने कर्तव्यों का निर्वहन इस पद पर रहते हुए उचित तरीके से कर रही हूं फिलहाल अभी किसी अन्य पद की जरूरत नहीं है।

प्रश्न- क्या आप वर्तमान राजनीति से संतुष्ट हैं ?

उत्तर- जी, मैं वर्तमान राजनीति से सौ प्रतिशत संतुष्ट हूं।

प्रश्न- आपके नजरिए से राजनीति में कैसा बदलाव होनी चाहिए ?

उत्तर- मेरे हिसाब से इस क्षेत्र में किसी भी परिवर्तन की जरूरत नहीं है। फिलहाल अभी जो व्यवस्था चल रही है वह बेहतर है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story