×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.55: लखनऊ बाबू बनारसी दास वार्ड के पार्षद हर्षित दीक्षित, दोबारा मौक़ा मिला तो सीवेज सिस्टम ठीक करवाऊँगा

Lucknow Nagar Nigam Ward No.55 Parshad: पार्षद बनने के बाद थोड़ी अनुभव की कमी थी। लेकिन बड़ों का मार्गदर्शन मिलता रहा और कोई खास कठिनाइयां नहीं आई

Anant kumar shukla
Published on: 18 Oct 2022 3:56 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 55 Babu Banarasi Das BJP Parshad Harshit Dixit
X

Lucknow nagar nigam ward number 55 Babu Banarasi Das BJP Parshad Harshit Dixit 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.55 Parshad: शहरों में क्षेत्रीय स्तर पर योजनाओं को लागू करने के लिए , स्वच्छता बनाए रखने के लिए और तमाम योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पार्षदों की अहम भूमिका होती है। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? और आगे की क्या योजना है? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिये Newstrack की टीम बाबू बनारसी दास वार्ड संख्या 55 में गई जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- जब मैं ग्रेजुएशन कर रहा था उसके साथ ही छात्र राजनीति करने लगा था और छात्र राजनीति के बाद भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा में शामिल हुआ। 2017 में पार्टी के आदेशानुसार पार्षद के लिए चुनाव लड़ा और वर्तमान में पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद कौन सी प्रारंभिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- पार्षद बनने के बाद थोड़ी अनुभव की कमी थी। लेकिन बड़ों का मार्गदर्शन मिलता रहा और कोई खास कठिनाइयां नहीं आई।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत राजनाथ सिंह हैं।

प्रश्न- जो सोचकर आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी यथाशक्ति कर पा रहा हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में अपने अपने क्षेत्र में कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- छतरी वाले पुल के पास कई सालों से जलभराव की स्थिति रहती थी ।इसके समाधान के लिए मैंने कई विभागों से पैसा लेकर काम करवाया। स्टेशन रोड के पीछे आजादी के बाद से अब तक सीवर लाइन नहीं पड़ी थी , मैंने सवा करोड़ की लागत से सीवर लाइन का कार्य करवाया। हमारे क्षेत्र में हैदर कैनाल के बगल मलिन बस्तियों में नाले के पानी का जल भरा होता था।पूरा नाले का गंदा पानी घरों भर जाता था ।इस समस्या के समाधान के लिए मैंने टर्निंग वाल का निर्माण कराया। इसके अलावा सड़कों की मरम्मत, लाइटों की व्यवस्था जैसे तमाम कार्यों को करवाया है।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण में आपने इन 5 सालों में सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य किए हैं?

उत्तर- हमारे क्षेत्र में एक क्रिया घर है जिसके सौंदर्यीकरण का सौभाग्य हमें प्राप्त हुआ यह हमारे सभी कार्यों में से सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य को करने के बाद हमें बहुत खुशी मिली।

प्रश्न- ऐसा कोई कार्य जो आप करवाना चाह रहे थे । लेकिन अभी करवा नहीं पाए, अगर अगली बार मौका मिलता है तो आप प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगे?

उत्तर- हमारा वार्ड बहुत पुराना है । यहां पर सीवेज सिस्टम भी बहुत पहले बिछाई गई थी, जो अब पुरानी हो गई है। अगर मौका मिलता है इनकी मरम्मत का काम करवाना चाहूंगा।

प्रश्न- इन- 5 सालों में आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कदम उठाए?

उत्तर- हमारी सरकार जब से बनी है स्वच्छता के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। हमने अपने क्षेत्र में हर एक मोहल्ले का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है । ग्रुप बना गया है। उस ग्रुप में नगर निगम से संबंधित अधिकारियों को भी जोड़ा गया है। उस क्षेत्र में सफाई लाइटिंग जैसी कोई भी समस्या होती हैं तो लोग फोटो खींच के डाल देते हैं या वैसे ही लिखित शिकायत करते हैं तो उसका तत्काल निस्तारण कराया जाता है। इसके बाद शिकायत कर्ता के पास मैं स्वयं फोन करके कार्य की होने की पुष्टि करता हूं।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के साथ तालमेल के लिए मैं लगभग 3 घंटे कार्यालय में बैठता हूं। अपने क्षेत्र में भी घूमता हूं जिसकी कोई समस्या होती है वह हमसे बताता है, मैं उसका तत्काल निस्तारण करता हूं। कार्यालय में मैं रहूं चाहे ना रहूं समस्या का निराकरण हो जाता है। इसके अलावा क्षेत्र में होने वाले तमाम प्रोग्रामों में भी लोगों से मिलना होता है और सभाओं के माध्यम से भी लोगों से जुड़ता हूं।

प्रश्न- आप पार्षद पर से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- अभी तो पार्षद पद से संतुष्ट हूं। पार्टी द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करता रहूंगा। यदि पार्टी द्वारा किसी पद की जिम्मेदारी दी जाती है तो उसके निर्वहन के लिए तैयार हूं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति से मैं बिल्कुल संतुष्ट हूं?

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- राजनीति जो वर्तमान परिस्थितियां हैं हमें नहीं लगता है कि इसमें कोई बड़ा बदलाव किया जा सकता है बस नागरिक जागरुक रहे।

प्रश्न- योजनाओं का लाभ सभी को मिले इसके लिए आप अपने क्षेत्र में क्या करते हैं?

उत्तर- किसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए योजनाओं में लगने वाले सभी कागजों का होना आवश्यक होता है। जब कोई योजनाएं आती है तो किसी एक खास वर्ग के लोगों के पास सभी कागज मौजूद होती हैं ।वे योजनाओं का पूरा लाभ लेते हैं। लेकिन अन्य के पास कागज कंपलीट न होने से वे नही ले पाते, क्योंकि वे इसके प्रति जागरूक नहीं होते हैं। खास वर्ग के लोग खाते हैं सरकार की लेकिन गाते अपनी हैं। योजनाओं की सब टेंडरिंग भी नुकसान देय है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story