×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.58: जानकी पुरम द्वितीय वार्ड की पार्षद खुशबू राखी मिश्रा, समाज सेवा के लिए ताक़त की ज़रूरत होती है

Lucknow Nagar Nigam Ward No.58 Parshad: भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से आई है राजनीति में सुधार हो रहा है। राजनीतिक तस्वीर बदल गई है अब।

Anant kumar shukla
Published on: 18 Oct 2022 3:57 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 58 Jankipuram II BJP Parshad Khushboo Rakhi Mishra
X

Lucknow nagar nigam ward number 58 Jankipuram II BJP Parshad Khushboo Rakhi Mishra 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.58 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम जानकी पुरम द्वितीय वार्ड संख्या 58 में पहुंची जहां की पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- मेरे घर के सामने से गुजरने वाली सड़क बिल्कुल जर्जर हालत में थी वहां के सभी लोगों के द्वारा बहुत कोशिश करने के बावजूद सड़क की मरम्मत नहीं की गई। जिससे परेशान होकर लोगों ने हमें पार्षद पद पर लड़ने के लिए प्रेरित किया। हमारे हस्बैंड बिजनेसमैन हैं, हमारे पास पैसे की कमी नहीं है, इसके बावजूद भी हम सड़क नहीं बनवा पा रहे थे । तो हमें भी लगा कि समाज सेवा के लिए ताकत की जरूरत होती है । इन्हीं सब तमाम समस्याओं के समाधान के लिए राजनीति में कदम बढ़ायी और वर्तमान में पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद कौन सी प्रमुख प्रारंभिक कठिनाइयां सामने आई?

उत्तर- मैं नगर निगम में पहली बार पार्षद बन कर आई, इसके बाद नगर निगम में कौन से अधिकारियों से कौन से कार्य करवाने हैं और नगर निगम के कर्मचारियों के साथ तालमेल बिठाने संबंधी अनेक कठिनाइयां सामने आई।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत अटल बिहारी बाजपेई, नरेंद्र मोदी और योगी हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आई थी क्या वह कार्य कर पा रही है?

उत्तर- जी मैं अपनी तरफ से 100 प्रतिशत दे रही हूं। लेकिन समस्याएं ऐसी होती हैं कभी खत्म नहीं होती। मैं अपनी तरफ से इन्हें कम करने का पूरा प्रयास करती रहती हूं। जनता को कोई समस्या होती है जो भले ही हमारे कार्य क्षेत्र के बाहर हो, हम भले ही उसका निदान न कर पाए । लेकिन जब उन्हें लगता है कि हम उनकी समस्याओं को अच्छे से सुन रहे हैं और समझ भी रहे हैं, तो उके इससे उन्हें संतुष्टि मिलती है।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में क्या प्रमुख कार्य किए?

उत्तर- सड़के बनवाई गई, सोलर लाइट लगवाई गई, सड़कों पर पार्कों में लाइटें लगवाई गई। मैंने केवल पार्षद निधि से ही नहीं बल्कि तमाम निधियों से पैसा लेकर अपने क्षेत्र में विकास कार्य करवाया है। कूड़े के लिए कंपैक्टर लगवाया, सुलभ शौचालय का निर्माण करवाया, पिंक बूथ बनाया, हमारे क्षेत्र में इससे पहले कई बड़े-बड़े नाले जो खुले थे जिसमे जानवर गिर पड़ते थे, उन सभी को ढकवाने का काम किया।

प्रश्न- आपने अपने दृष्टिकोण से अपने क्षेत्र में कौन से प्रमुख कार्य किये हैं?

उत्तर- प्रमुख सड़कों का निर्माण करवाया, सहारा में स्थित एच ब्लॉक का हस्तानांतरण करवाया। हस्तानांतरण करवाने से कार्य करना आसान हो जाता है।

प्रश्न- ऐसा कोई महत्वपूर्ण कार्य जो आप करवाना चाह रही थीं। लेकिन अभी तक करवा नहीं पाई । यदि अगली बार चुनाव जीत कर आती हैं, तो प्राथमिकता के आधार पर करवाना चाहेंगी?

उत्तर- सहारा स्टेट को हस्तांतरित करवाना है।एक सीएचसी बनवाने के लिए सोच रही हूं, यदि मौका मिलता है तो मैं इसे अवश्य करना चाहूंगी।

प्रश्न- आप ने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- मैंने अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए कंपैक्टर लगवाया,कूड़ा घर बनवाए हैं, लार्वा के लिए समय-समय पर अभियान चलाती रहती हूं जिससे डेंगू न फैले। लोग कूड़ा ना फैलाएं इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाती हूं। इसके अलावा सफाई के लिए कहीं से भी शिकायत आती है तो उसका त्वरित निस्तारण करती हूं। नियमित रूप से नालों की सफाई की जाती है। मार्केट एरिया को स्वच्छ रखने के लिए वहां पर नियमित सफाई अभियान चलाया जाता है। सीवर सिस्टम को भी मेंटेन कराया है।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करती हैं?

उत्तर- क्षेत्र में कहीं प्रोग्राम होता है उसमें शामिल होती हूं। मोबाइल के माध्यम से व अन्य संचार के माध्यम से, सभाओं के माध्यम से लोगों से जुड़ी रहती हूं किसी की कोई भी समस्या हो उसके निस्तारण का प्रयास करती हूं।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट है या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक है?

उत्तर- मैं पार्षद पद से संतुष्ट हूं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति से मैं 100 प्रतिशत संतुष्ट हूं। भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से आई है राजनीति में सुधार हो रहा है। राजनीतिक तस्वीर बदल गई है अब।

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो आप कैसा राजनीतिक बदलाव करना चाहेंगी?

उत्तर- सबसे पहले फेयर वोटर लिस्ट बनवाने और सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम कल्याणकारी योजनाओं की सूचना को सही करवाना चाहूंगी।

प्रश्न- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों को बराबर मिले इसके लिए आप अपने वार्ड में क्या करती हैं?

उत्तर- इसके लिए मैं अपने क्षेत्र में कैंप लगवाती हूं व कैसे फॉर्म भरना है लोगों को समझाने का प्रयास करती हूं। लेकिन यहां एक समस्या है कि मैं यहां से 500 लोगों का फॉर्म भरवाती हूं तो 50 से 60 लोगों का ही नाम आता है बाकी लोगों का नाम नहीं होता है। अब यह समस्या कहां से है इस पर गहन विचार करना चाहिए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story