×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.6: लखनऊ शारदा नगर प्रथम वार्ड के पार्षद विनोद कुमार मौर्य, नगर निगम से पूरा सपोर्ट नहीं मिल पाता

Lucknow Nagar Nigam Ward No.6 Parshad: अभी नगर निगम से पूरा सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। पेमेंट ना होने के कारण कोई भी ठेकेदार कार्य करने के लिए तैयार नहीं होता है

Anant kumar shukla
Published on: 24 Oct 2022 10:02 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 06 Sharda Nagar 1st BJP Parshad Vinod Kumar Maurya achievements last five years
X

Lucknow nagar nigam ward number 06 Sharda Nagar 1st BJP Parshad Vinod Kumar Maurya achievements last five years 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.6 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम जानकी शारदा नगर प्रथम वार्ड संख्या-6 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- कठिनाइयां कुछ ज्यादा नहीं रही, क्योंकि मैं शुरू से ही सोशल वर्कर रहा हूं। यदि किसी को कोई भी परेशानी होती थी तो उसका समाधान किया करता था। हमारे यहां प्रधानी से लेकर पार्षद तक बनते आए हैं। लेकिन किसी ने विकास कार्य नहीं किया। इसलिए लोगों ने प्रेरित किया और मेरे भी मन में पार्षद पद पर चुनाव लड़ने का विकल्प आया। भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिया और वर्तमान में पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाईयां क्या रहीं?

उत्तर- प्रारंभिक कठिनाईयां तो कुछ नहीं रही, क्योंकि मेरा शुरू से ही छोटे-बड़े अधिकारियों से परिचय था। इसलिए हमें पता था कि कैसे और कहां से काम करवाया जाता है। इसलिए ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हमारे राजनीति प्रेरणा स्रोत मोदी और योगी हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आये थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी बिल्कुल कर पा रहा हूं। लेकिन अभी नगर निगम से पूरा सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। पेमेंट ना होने के कारण कोई भी ठेकेदार कार्य करने के लिए तैयार नहीं होता है।

प्रश्न- नगर निगम चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- मेरे वार्ड में 20 साल से सड़के नहीं बनी थी। यादि कोरोना नहीं आया होता तो हमारे वार्ड में एक भी गली न बची होती जहां पर रोड न बन गयी होती पर कोरोना की वजह से मेरे 13 से 14 करोड रुपये वापस हो गए थे। हमारे यहां लगभग 10 परसेंट कार्य बाकी है, 90 फ़ीसदी हो गए हैं। चुनाव से पहले लगभग-लगभग सभी कार्य करवा देंगे। हमारे यहां सबसे बड़ी समस्या है कि लोग नाली को चेंबर से जोड़ देते हैं, जिसकी वजह से नालियां चोक हो जाती हैं। यदि उनसे हटाने के लिए कहता हूं तो नाराजगी होगी। अब समझ नही आ रहा कि वोट मांगे या उनसे झगड़ा करें। 89 प्रतिशत नालियां इसी वजह से चोक हो जाती हैं। क्योंकि लोग साबुन का पानी, चाय का पानी व किचन से निकलने वाले सभी तरह के कचरे को उसमे डायरेक्ट डालते हैं और नालियों में जो कीड़े होते हैं मर जाते हैं और नाली चोक हो जाती है।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण से आपने अपने क्षेत्र में कौन से सबसे महत्वपूर्ण कार्य किये है?

उत्तर- हमारे यहां जितने गरीब व्यक्ति हैं उनके यहां यदि कोई बीमार पड़ता है, तो मैं 5 हजार रुपये देता हूं। अभी हाल ही में बारिश के समय एक व्यक्ति का घर गिर पड़ा उसकी 5 बच्चियां थी, जिनके पिता नहीं हैं, मैंने 50 हजार रुपये की लागत से घर बनवाया व घर मे राशन भरवाया। ऐसे ही समाज की सेवा करते रहना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं।

प्रश्न- अभी ऐसा कोई कार्य बचा है जो आप करवाना चाह रहे थे, लेकिन अभी नहीं करवा पाए अगर अगली बार जीतकर आते हैं तो प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगे?

उत्तर- प्याऊ लगवाने और रोड साइड नालियों को दुरुस्त कराना है। इसके अलावां करवाना तो बहुत कुछ है । लेकिन पार्षदों को इतना बजट नहीं मिलता है जिससे वह सभी कार्य कर सके। जितना कार्य मैंने कर दिया अगर इसका आधा भी कार्य अन्य पार्षदों ने किया होता तो शायद यह समस्या न होती।

प्रश्न- आप ने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- हमारे वार्ड में मानक के अनुसार बहुत कम सफाई कर्मी हैं, जिसकी वजह से वार्ड में सफाई कार्य अच्छे से नहीं हो पाता है। पान की गुमटी पर लोग मसाले खाकर उसकी पुड़िया नाली में फेंक देते हैं, एक डस्टबिन भी नहीं रख पाते हैं। यदि डस्टबिन बटवा दो तो उसमें दाल चावल आटा रखने लगेंगे। यही सब समस्याएं हैं।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- मैं दिन भर अपनी गाड़ी से घूमता हूं ।अपना काम करता हूं । सुबह मॉर्निंग में, मैं साइकिल से निकल जाता हूं और पूरे वार्ड में घूमता हूं। यदि कोई बुलाता है, तो मैं उसके घर पर भी मिलने के लिए जाता हूं। किसी की कोई समस्या होती है उसके समाधान की कोशिश करता हूं। मैं लोगों से कहता हूं अगर साथ में चाय पीना है, तो पार्क में एक मीटिंग रखें जहां सौ पचास लोग इकट्ठा हो चाय समोसे की व्यवस्था मैं कर दूंगा और इसके साथ ही लोगों की समस्याएं सुनकर उनका निराकार निराकरण भी करेंगे। लोग बैठकर में क्षेत्र की समस्याओं पर भी विचार विमर्श कर सकते हैं। इसके अलावा लोगों से संचार के माध्यम से जुड़ता हूं।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट हैं या अन्य किसी पद के लिए इच्छुक हैं?

उत्तर- व्यक्ति की इच्छा कभी पूरी नहीं होती हैं। यदि इच्छा न हो, तो व्यक्ति आगे नहीं बढ़ सकता है। पार्टी द्वारा कोई जिम्मेदारी सौंपी जाती है, तो निर्वहन के लिए तैयार हूं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट है?

उत्तर- वर्तमान राजनीति में काफी संतुष्ट हूं। भारतीय जनता पार्टी की सरकार है अच्छा कार्य कर रही हैं।

प्रश्न- यदि आप को मौका मिले तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- ऊपरी राजनीति तो बहुत अच्छी है। लेकिन नीचे की राजनीति में थोड़ा बहुत बदलाव की जरूरत है।

प्रश्न- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को समान रूप से मिले, इसके लिए आप अपने वार्ड में क्या करते हैं?

उत्तर- सबसे पहले मैं सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजना की हमारे वार्ड में कौन कौन से व्यक्ति पात्र हैं, इसका पता लगाता हूं। इसके बाद उनके जो जरूरी कागज होते हैं, वह बनावाता हूं। यदि उनके पास पैसे नहीं होते तो आर्थिक मदद भी करता हूं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story