×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.63: लखनऊ शंकरपुरवा तृतीय वार्ड की पार्षद हेमा सनवाल, सफलता के लिए कार्य करना ज़रूरी है

Lucknow Nagar Nigam Ward No.63 Parshad: मैं शुरू से ही भाजपा की एक ईमानदार कार्यकत्री के रूप में कार्य करती आयी हूं। पार्टी ने समय-समय पर हमें अनेक जिम्मेदारियां दीं

Anant kumar shukla
Published on: 15 Oct 2022 2:02 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 63 Shankarpurwa III BJP Parshad Hema Sanwal
X

Lucknow nagar nigam ward number 63 Shankarpurwa III Parshad

Lucknow Nagar Nigam Ward No.63 Parshad: शहरों में क्षेत्रीय स्तर पर विकास के लिए, स्वच्छता बनाए रखने के लिए और तमाम योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पार्षदों की अहम भूमिका होती है। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? और आगे की क्या योजना है? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम शंकरपुरवा तृतीय वार्ड संख्या 63 में गई । जहां की पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- मेरा स्कूल टाइम से ही राजनीति में आने, समाज सेवा करने में बड़ी उत्सुकता थी। उस समय अटल बिहारी वाजपेई लखनऊ के सांसद हुआ करते थे । उनके रैलियों में जाने की बड़ी उत्सुकता रहती थी और उनके भाषण सुनती थी। जिससे बहुत कुछ सीखने को मिलता था। उन्हीं के भाषणों को सुनकर राजनीति में आने का संकल्प लिया।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद किन प्रमुख कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- मैं शुरू से ही भाजपा की एक ईमानदार कार्यकत्री के रूप में कार्य करती आयी हूं। पार्टी ने समय-समय पर हमें अनेक जिम्मेदारियां दीं। वर्तमान में मैं पार्षद हूं। रही बात कठिनाइयों की कठिनाइयां अधिक तो नहीं रहीं। लेकिन जनता के लिए लड़ना और अधिकारियों से उनका काम करवाना यही कुछ थोड़ी बहुत समस्याएं रहीं।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन रहे हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत अटल बिहारी वाजपेई, राजनाथ सिंह और आशुतोष टंडन रहे हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आई थीं क्या वह कार्य कर पा रही हैं?

उत्तर- जी, बिल्कुल अच्छे से संतुष्ट होकर कर पा रही हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं , इन 5 सालों में आपने कौन कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- मेरे पार्षद बनने से पूर्व इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं हुआ था। मेरे पार्षद बनने के बाद हमने सभी पार्कों का सौंदर्यीकरण करवाया। अब क्षेत्र की सड़कें भी पूर्ण रूप से विकसित है। अभी कुछ पार्क और कुछ सड़कें हमसे छूट गए हैं । आने वाले समय में उनकी मरम्मत करवाने का पूरा प्रयास करूंगी। हमारे आने से पहले सीवर लाइन लगवाना है। स्वच्छ पेयजल के लिए पाइपलाइन बिछा दी गई थी लेकिन कनेक्शन नहीं दिया गया था हमने अपनी सरकार की मदद से लोगों को कनेक्शन देने का काम किया।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण में आपने इन 5 सालों में सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य कराए हैं?

उत्तर- खुर्रम नगर में पिकनिक स्पॉट वाले रोड पर मीट व्यवसायियों द्वारा मीट से निकलने वाले खून व गंदे पानी को वैसे ही फेंक दिया जाता था। जिससे हमारे क्षेत्र के लोगों को बहुत परेशानी होती थी। इसके समाधान के लिए नगर निगम की मदद रोड के दोनों साइड ड्रेनेज पाइप से लगवा दिया है। अब मीट की दुकानों से निकलने वाले गंदे पानी व खून पाइप के माध्यम से सीधे नाले में चली जाती हैं, यह मेरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

प्रश्न- कोई ऐसा महत्वपूर्ण कार्य जो आप करवाना चाह रहीं थी । पर अभी करवा नहीं पाई, लेकिन अगर अगली बार चुनाव जीतकर आटी हैं, तो प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगी?

उत्तर- हमारे क्षेत्र में एक मिनी स्टेडियम है, जहां बच्चे खेलने आते हैं। हमारी इच्छा है कि इसकी सौंदर्यीकरण करवाए, यदि मौका मिलता है तो मैं इसे निश्चित रूप से करवाना चाहूंगी। सुबह शाम जहां बुजुर्ग घूमने टहलने के लिए भी जा सके।

प्रश्न- आप ने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या कार्य किए हैं?

उत्तर- मैंने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से प्रेरणा ली है। क्षेत्रवासियों को वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक करती हूं। उन्हें खुले में कूड़ा ना फेंकने, आस-पास साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करती हूं। मैंने अपने क्षेत्र में सूखे कूड़े कूड़े के लिए अलग गीले कूडे के लिए अलग कूड़ेदान की व्यवस्था की है। कूड़े को बाहर फेंकने के बजाय इकोग्रीन की गाड़ी को दे।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ ताल- मेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करती है?

प्रश्न- जनता के साथ मेरा तालमेल बहुत अच्छा है, जनता भी हमें सहयोग करती है। मैं अपनी जनता से तालमेल अपनी कार्यप्रणाली के माध्यम से, संचार प्रणाली के माध्यम से और व्यक्तिगत रूप से करती हूं। मुख्य रूप से मेरा फोकस होता है वर्क प्रणाली के माध्यम से जनता के साथ तालमेल करें। सफलता प्राप्त करने के लिए प्रैक्टिकल कार्य करना अति आवश्यक है।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट है या किसी अन्य पद के लिए भी चुनाव लड़ने की इच्छुक है?

उत्तर- पार्षद पद से मैं संतुष्ट हूं। यदि संगठन आगे कोई कार्य सौंपता है, तो उस कार्य के निर्वाहन के लिए में तैयार हूं। आज मैं जो कुछ भी हूं संगठन के माध्यम से ही हूं, इसलिए पहले संगठन फिर मैं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति से मैं बिल्कुल संतुष्ट हूं। लेकिन लोग सरकार की कार्यप्रणाली पर विश्वास ना करके फेसबुक जैसे तमाम सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दुष्प्रचारों पर विश्वास करने लगे हैं। मेरा तो यही कहना है कि कार्यप्रणाली पर विश्वास करें तभी अपनी एक पहचान बनाने में कामयाबी मिलेगी।

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगी?

उत्तर- यदि संगठन द्वारा हमें दोबारा पार्षद पद का दायित्व सौंपा जाता है, तो मैं साफ और स्वच्छ और सुंदर राजनीत लाने का प्रयास करूंगी। जिसमें ईमानदारी हो, कार्यकर्ताओं, नागरिकों का सम्मान हो और उनका काम हो।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story