Lucknow Nagar Nigam Ward No.68: मैथलीशरण गुप्त वार्ड के पार्षद दिलीप श्रीवास्तव, अधिकारी नहीं सुनते, तो आंदोलन करना व अदालत जाना चाहिए

Lucknow Nagar Nigam Ward No.68 Maithali Sharan Gupt Parshad: मैथिलीशरण वार्ड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में तमाम कार्य करवाए हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 12 Oct 2022 1:24 PM GMT
Lucknow Nagar Nigam Ward No.68 Maithali Sharan Gupt Parshad
X

Lucknow Nagar Nigam Ward No.68 Maithali Sharan Gupt Parshad Dilip Srivastava 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.68 Maithali Sharan Gupt Parshad: किसी वार्ड के विकास में पार्षद का अहम रोल होता है। यदि एक अच्छा पार्षद चुन लिया जाए तो वार्ड का तेजी से विकास हो जाता है। लेकिन वही एक गलत पार्षद के चुने जाने से पूरे वार्ड का विकास रुक जाता है। नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल हो चुके हैं। इन 5 साल में पार्षदों या सभासदों द्वारा अपने क्षेत्र में कौन कौन से प्रमुख कार्य किए गए हैं? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किए हैं? अपने क्षेत्र के विकास के लिए कौन सा अहम कार्य किये है। उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा। अपने कार्य से संतुष्ट हैं या नहीं है। और 2022 में होने वाले नगर निकाय चुनाव में किस मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ेंगे। स्ट्रेटजी क्या होगी ? इन तमाम विषयों पर जानकारी के लिए Newstrack की टीम मैथिलीशरण गुप्त वार्ड गई जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर की कुछ खास बातचीत के अंश-

प्रश्न- आपके राजनीतिक कैरियर की शुरुआत कब हुई और किस विचार के साथ आए थे राजनीति में?

उत्तर- राष्ट्रीय विचारधारा से ओतप्रोत छात्र जीवन से ही संघ से जुड़ा रहा और छात्र राजनीति में भी शामिल हुआ । हिंदुत्व भावना के कारण बजरंग दल के भी साथ जुड़ा रहा। लगा कि समाज सेवा में एक शक्ति होनी चाहिए और लोगों का काम करा सकूं इस दृष्टि से सन 2000 से भारतीय जनता पार्टी में कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद आप की शुरुआती कठिनाइयां क्या-क्या रही?

उत्तर- कोई विशेष कठिनाइयां तो नहीं रही। लेकिन ज्वलंत समस्याओं को मजबूती के साथ उठाना सड़क से लेकर सदन तक किस तरह एक राजनेता समस्याओं को उठाता है और उसका क्रियान्वयन करता है उन तरीकों को मैंने अनुभव के साथ सीखा।

प्रश्न- आपका राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- भारतीय जनता पार्टी में कार्य करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय सिद्धांत, अटल जी की कार्यशैली, राजनाथ जी की कार्यशैली और सबसे ज्यादा मैं प्रभावित हुआ ह्रदय नारायण दीक्षित जी से जिनके साथ रहते हुए हमने अनेक राजनीतिक अनुभव प्राप्त किए।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह काम कर पा रहे हैं?

उत्तर- बिल्कुल मैं कर पा रहा हूं। एक राजनेता को कई प्रकार की कठिनाइयां होती हैं जब समस्या उत्पन्न होती है तो अधिकारी सुनते नहीं। मैंने अनुभव के साथ सीखा भी कि अधिकारियों के सामने समस्याओं को किस प्रकार से रखा जाए और जब वे नहीं सुनते तब न्यायालय का रुख लेना , आंदोलन करना इन सब चीजों का सामना हम लोगों को करना पड़ता है।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं इन 5 साल में आपने कौन-कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- मैंने मैथिलीशरण वार्ड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में तमाम कार्य करवाए हैं। कोरोनाकाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर हमने टीकाकरण केंद्र का निर्माण कराया। जिसका नाम दीया डॉ राजेंद्र प्रसाद प्रतीक्षालय। समाचार पत्र विक्रेताओं के लिए मैंने टीन शेड का निर्माण कराया। जीर्ण शीर्ण अवस्था में पड़ी लाइब्रेरी का जीर्णोद्धार कराया। कोरोना से मुक्ति के लिए घर-घर कोरोना पर वार के लिए सेनीटाइजर टैंक और ट्रैक्टर वार्ड प्राथमिकता विकास निधि से खरीदा और जनता को समर्पित कर दिया। रानी लक्ष्मी बाई पार्क में फव्वारा लगवाया। सड़कों के अलावा गलियों का भी निर्माण करवाया। पेयजल समस्या के निदान के लिए एक मिनी ट्यूबवेल लगवाया और एक बड़ा ट्यूबवेल प्रस्तावित है।

प्रश्न- स्वच्छता के लिए आपने अपने वार्ड में क्या कदम उठाए?

उत्तर- अपने वार्ड को स्वच्छ करने के लिए हमने घर-घर जागरूकता अभियान चलाया । उन्हें बाहर कूड़ा न फेंकने के लिए प्रेरित किया। घर से निकलने वाले कूड़े को नगर निगम द्वारा प्रदत्त गाड़ियों में गीला कचरा सूखा कचरा को डालने की व्यवस्था दी। सफाई कर्मचारी द्वारा कालोनियों के अंदर निरंतर सफाई की जाती है। बरसात से पहले नालियों की सफाई के लिए लगातार काम करते हैं जिससे कि जलभराव की भी समस्या न हो सके।

प्रश्न- अभी आप पार्षद पद पर संतुष्ट हैं कि आगे भी चुनाव लड़ने की तैयारी है?

उत्तर- राजनीति में हर व्यक्ति कार्य करता है तो आगे बढ़ने के दृष्टिकोण से ही कार्य करता है। उसकी एक महत्वाकांक्षा होती है आगे बढ़ने की भी। मेरे भी मन में है कि मैं आगे बढ़ सकूं और पार्टी के एक सिपाही के रूप में पार्टी शीर्ष द्वारा जो निर्देश दिया जाएगा उस दृष्टि से कार्य करने का इच्छुक हूं। उसी दृष्टि से कार्य भी कर रहा हूं।

प्रश्न- कई पार्षदों द्वारा यह आरोप लगाया गया की विपक्ष के पार्षदों के साथ भेदभाव किया जाता है । उनके बजट में भी कटौती की जाती है , इससे आप कितना सहमत है?

उत्तर- पिछली अन्य सरकारों के समय जो तानाशाही थी और बंदरबांट हो रही थी इस सरकार में वह तो नहीं हो रहा है। किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जा रहा है। वार्ड विकास प्राथमिकता निधि जो नगर निगम द्वारा प्रदत्त है उसमें कोई भेदभाव किया जा रहा है तो बता दे कोई मैं डंके की चोट पर कह रहा हूं। लखनऊ की महापौर द्वारा किसी भी पार्षद के साथ दलगत भेदभाव नहीं किया गया। पूर्व की सरकारों द्वारा भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों के साथ खुला पक्षपात किया जाता था।

प्रश्न- क्या आप वर्तमान राजनीति से संतुष्ट हैं?

उत्तर- राजनीतिक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ ही करनी चाहिए हमारा उद्देश्य क्या है? हम किस लिए वार्ड का चुनाव लड़ रहे हैं? क्या हमें मालूम है नगर निगम अधिनियम क्या है? उसके अंतर्गत हम क्या काम करा सकते हैं? हम किस प्रकार से काम कर सकते हैं? और हमारी सोच क्या है? हमारा मानना है कि पढ़े-लिखे लोगों को राजनीति में आना चाहिए। क्योंकि जब एक सकारात्मक सोच वाले राजनीति में आएंगे तो वह वार्ड में अच्छा कार्य कर पाएंगे।

प्रश्न- यदि आप को मौका दिया जाए तो वर्तमान राजनीति में क्या बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- मैं लगातार बदलाव के लिए कार्य कर रहा हूं जल निकासी के क्षेत्र में, स्वच्छता के क्षेत्र में, जितना हो सकता है बदलाव का काम किया जा रहा है।

प्रश्न- 2022 नगर निकाय चुनाव को लेकर आप की क्या तैयारियां हैं?

उत्तर- जनता के बीच जो मैंने कार्य किया है उस रिपोर्ट कार्ड के साथ सेवा परमो धर्म और 5 साल जो मैंने कार्य किए हैं उनको लेकर मैं जनता के बीच पुनः आ रहा हूं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story