Lucknow Nagar Nigam Ward No.71: लखनऊ लेबर कालोनी वार्ड के पार्षद राजेश कुमार मालवीय, कल्याण सिंह और कुसुम राय हैं रोल मॉडल

Lucknow Nagar Nigam Ward No.71 Parshad: हमारे वार्ड में लगभग सभी पार्कों का निर्माण मैने करवाया। गली की एक-एक सड़कों को बनवाया। 4 ट्यूबवेल लगाएं

Anant kumar shukla
Published on: 14 Oct 2022 9:30 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 71 labour colony BJP Parshad Rajesh Kumar Malviya
X

Lucknow nagar nigam ward number 71 labour colony BJP Parshad Rajesh Kumar Malviya 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.71 Parshad: बड़ी से बड़ी योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए नगर निकाय चुनाव में चुने गए पार्षदों का अहम रोल होता है। नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल हो गए है। पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या विकास कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? उनके राजनीतिक प्रेरणा कौन हैं? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के क्रम में Newstrack की टीम लेबर कॉलोनी वार्ड संख्या 71 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर द्वारा किए गए बात के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब आया?

उत्तर- लोगों के साथ हो रहे अन्याय व अत्याचार को देखते हुए मैंने सबसे पहले राजनीति में आने के लिए सोचा था।इसी विचारधारा के साथ 2003 में राजनीति में प्रत्यक्ष रूप से सक्रिय हुआ।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- हमारे सामने प्रारंभिक कठिनाइयां यही थी कि उस समय विपक्षी पार्टियों की लहर चल रही थी । इसके बावजूद मैंने जनता का सेवा करते हुए उनके प्रति कार्य को लड़कर करवाया।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कल्याण सिंह और कुसुम राय हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- वह सारे कार्य मैं कर पा रहा हूं जो सोच कर मैं राजनीति में आया था और मैं इस बात से संतुष्ट भी हूं।

प्रश्न- अभी तक आपने अपने वार्ड में कौन-कौन से कार्य करवाए हैं?

उत्तर- हमारे वार्ड में लगभग सभी पार्कों का निर्माण मैने करवाया। गली की एक-एक सड़कों को बनवाया। 4 ट्यूबवेल लगाएं। हमारे द्वारा बनवाए गए एक बार को लखनऊ में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। मैंने अपने वार्ड में 50 फ़ीसदी सीवर सिस्टम को बनवा दिया जबकि बाकी बचे हुए सीवर सिस्टम बनवाने के लिए मैंने आवेदन कर दिया है।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या कार्य किए?

उत्तर- मैं अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए दौरा करता हूं। यदि कहीं पर कूड़ा दिखता है तो सुपरवाइजर और सफाई कर्मचारियों को बुलवाकर वहां साफ-सफाई करवाता हूं। लोगों को साफ सफाई के लिए जागरूक करता हूं।

प्रश्न- जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के लिए मेरा मोबाइल 24 घंटे खुला रहता है । किसी भी व्यक्ति को कोई शिकायत होती है तो तुरंत मेरे पास फोन कर सकता है और मैं उसका निराकरण करता हूं। मैं जनता के हर मुसीबत में उनके साथ खड़ा रहता हूं । चाहे दिन हो या रात।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- यदि पार्टी द्वारा कोई उत्तर दायित्व सौंपा जाता है तो उसका निर्वहन करने के लिए मैं तैयार हूं। मैं पार्टी का एक ईमानदार सिपाही हूं और पार्टी के निर्णयों का सम्मान करता हूं और उसके द्वारा बनाई गई नीतियों का पालन भी करता हूं।

प्रश्न- क्या आप वर्तमान राजनीति से संतुष्ट हैं?

उत्तर- जी मैं वर्तमान राजनीति बिल्कुल संतुष्ट हूं।

प्रश्न- कुछ पार्षदों का कहना है कि पार्टी द्वारा विपक्ष के पार्षदों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है, इस पर आपके क्या विचार है?

उत्तर- भाजपा सरकार द्वारा किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाता है। विपक्ष का तो काम ही है विरोध करना वह तो करेंगे ही।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण से आपने अपने वार्ड में सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य किये है?

उत्तर- हमारे वार्ड में क्षतिग्रस्त हालत में विद्यालय था जिसका 15 लाख रूपये की लागत से जीर्णोद्धार कराया । यह मेरे दृष्टिकोण में सबसे महत्वपूर्ण कार्य था।

प्रश्न- अभी कोई काम रह गया जिसे आप करवाना चाहते हैं?

उत्तर- नहीं ऐसा तो कोई काम नहीं है। लेकिन अभी हमारे यहां सीवर सिस्टम पूरी तरीके से विकसित नही है। अगर दोबारा चुनकर आता हूं तो उस पर काम करना चाहूंगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story