×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.75: लखनऊ फैजुल्लागंज चतुर्थ वार्ड के पार्षद प्रदीप कुमार शुक्ला, मनचाहा फंड न मिलने से बहुत काम प्रभावित हुआ

Lucknow Nagar Nigam Ward No.75 Parshad: पार्षद पद पर रहते हुए पार्टी द्वारा जो भी कार्य सौंपे गए मैं उसे बखूबी करता आ रहा हूं

Anant kumar shukla
Published on: 15 Oct 2022 1:53 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 75 Faizullaganj IV BJP Parshad Pradeep Kumar Shukla
X

Lucknow nagar nigam ward number 75 Faizullaganj IV BJP Parshad Pradeep Kumar Shukla

Lucknow Nagar Nigam Ward No.75 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम फैजुल्लागंज चतुर्थ वार्ड संख्या-75 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश इस प्रकार है-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- 1995 में छात्र जीवन से ही समाज सेवा कर रहा हूँ। और 1995 में मैंने भाजपा ज्वाइन कर लिया और समाज सेवा करता रहा। 2017 में फैजुल्लागंज को 4 वर्गों में विभाजित किया गया जिसमें से फैजुल्लागंज चतुर्थ वार्ड सामान्य होने के बाद मैंने पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ा और जीता।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद कौन सी प्रमुख प्रारंभिक समस्याओं का सामना करना पड़ा?

उत्तर- राजनीति में आने के बाद प्रमुख आर्थिक समस्या थी। समाज सेवा के क्षेत्र में आने के बाद सबसे बड़ी कठिनाई आर्थिक समस्या होती है। माता पिता की आकांक्षाएं अलग होती हैं। उनका सोंचना होता है कि बेटा पढ़ लिखकर कहीं नौकरी करें। लेकिन हमने कभी ऐसा नहीं सोचा कि हमें नौकरी करनी है। मैंने हमेशा से समाज में रहकर समाज सेवा करने का सोचा।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आये क्या वह कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी हां, मैं कर पा रहा हूं। मैं अपने कार्य से बिल्कुल संतुष्ट हूं। पार्षद पद पर रहते हुए पार्टी द्वारा जो भी कार्य सौंपे गए मैं उसे बखूबी करता आ रहा हूं। लोगों की सेवा करने के लिए आया था लोगों की सेवा कर रहा हूं।

प्रश्न- आपके राजनीति प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- प्रारंभ में राजनीति में मैं शौक के लिए आया था । मेरा कोई राजनीति प्रेरणास्रोत नहीं था। लेकिन वर्तमान में हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत अटल बिहारी बाजपेई है और दूसरे नंबर पर नरेंद्र मोदी। क्षेत्रीय नेताओं में बात करें तो हमारे प्रेरणा स्रोत नीरज बोरा है। वह भी हमारी तरह बहुत काम करते हैं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं , इन 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में कौन कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- हमने अपने वार्ड में लगभग 20 करोड़ से भी ज्यादा रुपए के काम कराए हैं। जब मैं पार्षद बना था तो उस समय हमारे क्षेत्र में मात्र 10 प्रतिशत पक्की सड़कें थीं। लेकिन वर्तमान में 70 प्रतिशत से 80 प्रतिशत पक्की सड़कें बन गई है। सीवर सिस्टम का भी मैंने काम कराया है। लेकिन अभी सीवर सिस्टम का काम लगभग 30 प्रतिशत रह गया है। बीच में कोरोना काल आने के कारण 2 साल कार्य स्थगित रहा जिसकी वजह से कार्य अच्छे से नहीं हो पाया। क्योंकि कोरोना काल में लोगों की मदद करने में ही समय व्यतीत हो गया । कोई निर्माण कार्य अच्छे से नहीं हो पाया। अभी भी मनचाहा फंड नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से कार्य बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहा है।

प्रश्न- इन 5 सालों में आपके दृष्टिकोण से आपने कौन से महत्वपूर्ण कार्य किए हैं?

उत्तर- पार्षद बनते ही मैन अपने क्षेत्र में पुलिस चौकी का गठन करवाया जो हमारे दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कार्य है। जिससे यहां जमा होने वाले अराजक तत्वों से लोगों को छुटकारा मिला।

प्रश्न- क्या अभी कोई कार्य रह गया है, जो आपने सोचा था करने के लिए और अभी तक नहीं कर पाए लेकिन आगे करने की इच्छा रखते हैं?

उत्तर- सीवर सिस्टम को ठीक करके जल निकासी की सुविधा प्रदान करना और अभी कुछ सड़कें रह गई हैं जिनका निर्माण किया जाना है ।अगर मौका मिलता है तो मैं यह कार्य अवश्य करना चाहूंगा।

प्रश्न- इन 5 सालों में आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए?

उत्तर- अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को गंदगी न फैलाने, बाहर कूड़ा न फेंकने अपने आसपास सफाई रखने के लिए अभियान चलाता हूं।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के साथ तालमेल के लिए मैंने हर एक मोहल्ले में एक ग्रुप बनाया है।क्षेत्र में किसी को कोई समस्या होती है तो वह ग्रुप में अपनी समस्या को लिख देता है और उस समस्या का समाधान करके मैं उस शिकायतकर्ता से स्वयं बात करता हूं और कार्य होने की पुष्टि हो जाने पर शिकायत के लिए धन्यवाद करता हूं। इससे शिकायतकर्ता को भी खुशी होती है और हमें भी।जनता के लिए हमारा मोबाइल 24 घंटे खुला रहता है। इसके अलावा हमारा ऑफिस भी जनता के लिए हमेशा खुला रहता है। मैं रहूं या ना रहूं जनता का काम हो जाता है।

प्रश्न- आप पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- ईश्वर हमें जो प्रदान करेगा मैं उसके लिए तैयार हूं। मैं आज पार्षद हूं तब भी समाज सेवा कर रहा हूं । अगर कल पार्षद नहीं रहा तो भी जनता की सेवा करता रहूंगा। मेरे लिए समाज सर्वोपरि है। पार्टी द्वारा जो जिम्मेदारियां दी जाएँगी उसके निर्वहन के लिए हम तैयार हूँ।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- 5 साल के लिए पार्षद चुना गया था । लेकिन 2 से ढाई साल कोरोना काल के चलते कार्य सही से नहीं हो पाया इस बात से मैं असंतुष्ट हूं। पहले जो कार्य करवाना चाहता था एक दो महीने में करवा लेता था । लेकिन वर्तमान में यह संभव नहीं हो पा रहा है।

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो आप कैसा राजनीति बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे अभियान पर तुरंत अंकुश लगा देना चाहिए वरना 1947 वाली स्थिति वापस होगी।

प्रश्न- आपके क्षेत्र में सभी योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों को बराबर मिले इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- इसके लिए हम लोग वार्ड में कैंप लगाते हैं। संचार के माध्यम से भी लोगों को योजनाओं के बारे में बताते हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story