×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.80: लखनऊ नगर निगम के कदम रसूल वार्ड संख्या 80 के पार्षद मोहम्मद सगीर, मन है जनता के दिलों में जगह बना लूँ

Lucknow Nagar Nigam Ward No.80 Parshad: मेरा शौक था, मैं राजनीति में जाऊं , लोगों की सेवा करूं और उसमें हमारे पिताजी ने और मेरी पत्नी ने मेरा साथ दिया

Anant kumar shukla
Published on: 15 Oct 2022 1:33 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 80 Kadam Rasool SP Parshad mohammed sagir
X

Lucknow nagar nigam ward number 80 Kadam Rasool SP Parshad mohammed sagir

Lucknow Nagar Nigam Ward No.80 Parshad: बड़ी से बड़ी योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए नगर निकाय चुनाव में चुने गए पार्षदों का अहम रोल होता है। नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल हो गए है। पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या विकास कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? उनके राजनीतिक प्रेरणा कौन हैं? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के क्रम में Newstrack की टीम कदम रसूल वार्ड संख्या 80 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर द्वारा की गई बात के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया था?

उत्तर- मेरा शौक था, मैं राजनीति में जाऊं , लोगों की सेवा करूं और उसमें हमारे पिताजी ने और मेरी पत्नी ने मेरा साथ दिया। मैं राजनीति में इसलिए आया ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की सेवा कर सकूं और गरीब और मजदूरों की हेल्प कर सकूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाइयां क्या रहीं?

उत्तर- कुछ खास कठिनाइयां तो नही रहीं। क्योंकि राजनीति में आना लोगों की सेवा करना और लोगों की समस्याएं सुनना मेरा शौक था यह कोई समस्या नहीं है।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत हमारे स्वर्गीय पिता जी हैं, जिन्होंने हमें समाज सेवा के लिए प्रेरित किया।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी, लोगों की सेवा करने के लिए आया था राजनीति में और सेवा कर रहा हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, पिछले 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में कौन-कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- वार्ड में जो भी जरूरी चीजें होती हैं जैसे सड़क, नाली, खड़ंजा, लाइट, पानी जैसी आधारभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने का काम किया।

प्रश्न- कोई कार्य अभी रह गया है जो आप करवाना चाहते थे। लेकिन अभी करवा नहीं पाए?

उत्तर- हमारे वार्ड में अभी शादी घर नहीं है, बनवाने की इच्छा है । अगर जीत कर आता हूं । मौका मिलता है तो अवश्य बनवाना चाहूंगा।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण से आपने अपने वार्ड में अभी तक सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य करवाए हैं?

उत्तर- हमारे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से हमारे वार्ड में पानी की बहुत किल्लत थी इस समस्या को दूर कराया। सीवर सिस्टम नहीं था उसकी लाइनें बिछाई गई। हमारे क्षेत्र में गंदगी बहुत रहती थी अब इसका निराकरण कर दिया हूं।

प्रश्न- आप ने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए अभी तक क्या कार्य किए हैं?

उत्तर- हर मोहल्ले में कूड़ा दान की व्यवस्था की। सफाई के लिए जागरूकता अभियान चलाया। स्वच्छता के लिए अभियान चलाता रहता हूं बीच-बीच में। सभी सीवर सिस्टम को दुरुस्त करवाया।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद जरूरी है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के साथ तालमेल के लिए सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाता हूं जहां लोगों से बात होती है । इसके बाद ऑफिस में बैठता हूं लोग अपनी समस्याएं बताते हैं और उसका तत्काल निराकरण किया जाता है।

प्रश्न- पार्षद पद से आप संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- पार्षद पद से संतुष्टि नहीं है जनता के दिलों में जगह बना लूं यही ज्यादा बेहतर है।

प्रश्न- यदि आपको मौका मिले तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर तेजी से विकास कार्य हो। जनता को लाभ मिले बस ऐसे ही राजनीतिक बदलाव की आकांक्षा है।

प्रश्न- योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों को मिले इसके लिए आप अपने क्षेत्र में क्या करते हैं?

उत्तर- योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों को मिले इसके लिए मैं अपने क्षेत्र में कैंप का आयोजन करता हूं। जनता से जुड़ी जितनी भी योजनाएं आती हैं उन्हें किसी न किसी माध्यम से जनता के बीच पहुंचाने का कार्य किया जाता है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story