×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.84: लखनऊ बसीरतगंज-गणेशगंज वार्ड की पार्षद शशि गुप्ता, पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, उसे मन से निभाऊँगी

Lucknow Nagar Nigam Ward No.84 Parshad: मेरा लक्ष्य जनता की सेवा करना है और निरंतर सेवा कर रही हूं। इसीलिए हमारे क्षेत्र में हमारी छवि एकदम साफ सुथरी है

Anant kumar shukla
Published on: 15 Oct 2022 1:31 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 84 Basiratganj Ganeshganj BJP Parshad Shashi Gupta
X

Lucknow Nagar Nigam Ward No.84 Parshad

Lucknow Nagar Nigam Ward No.84 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम बसिरातगंज-गणेशगंज वार्ड संख्या-84 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश इस प्रकार है-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- मैं भारतीय जनता पार्टी के माध्यम से 1975 से एक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करती आई हूं। स्वाभाविक तौर पर पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करती रही हूं। कई चुनाव लड़े और लड़ाएं हैं। स्वाभाविक तौर से जब पार्टी द्वारा कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो उसका निर्वहन करती हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाईयां क्या रहीं?

उत्तर- प्रारंभ से ही मैं संघ के एक विश्वासपात्र कार्यकत्री के रूप में कार्य कर रही हूं। कई बार चुनाव लड़ी और कईयों को चुनाव लड़वाया। भाजपा जहां तीन बार लगातार हारी बसीरत गंज गणेश शंकर वार्ड में वहां की जिम्मेदारी हमे दी गई जहां पर हमने जीत हासिल की।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन रहे हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह रहे हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आईं थी क्या वह कर कर पा रही हैं?

उत्तर- जी हां कर पा रही हूं। मेरा लक्ष्य जनता की सेवा करना है और निरंतर सेवा कर रही हूं। इसीलिए हमारे क्षेत्र में हमारी छवि एकदम साफ सुथरी है।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल हो चुके हैं इन 5 सालों में आपने अपने वार्ड में कौन कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- पिछले 15 साल तक सपा के पार्षद यहां पर रहे उन्होंने क्षेत्र का कोई विकास नहीं किया । लेकिन अपना विकास जरूर किया है। मैंने अपने वार्ड में शादी घर बनवाया। स्कूल का निर्माण करवाया । इसके अलावा ऐसे अनगिनत काम किए हैं इन 5 साल में । जबकि 2 साल कोरोना काल के कारण कार्य बाधित रहा। मैं अपने 5 साल के कार्यकाल में पार्टी के निर्देशानुसार निरंतर कार्य करती रही। अभी तक जहां पर कोई विकास कार्य नहीं हुआ हमारे कार्यकाल में वहां भी विकास हुआ। दो मिनी ट्यूबवेल लगवाए। सीवर सिस्टम से संबंधित समस्याएं जलभराव से संबंधित संबंधित समस्याओं का निराकरण करवाया।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या कार्य किए?

उत्तर- पिछले 15 सालों में जिन क्षेत्रों में सफाई नहीं होती थी वहां पर भी हमने सफाई करवाई। जहां पर सीवर लाइन नही थी, वहां पर सीवर लाइन बिछवाया । जहां पर पानी की व्यवस्था नहीं थी वहां पर पेयजल की व्यवस्था करवाई। जहां पर रोड खराब थी, मरम्मत करवाया। जहां पर बनवाना था वहां पर नए सड़कों का निर्माण कराया। श्मशान घाट का पुनरुद्धार कराया। मैंने बिना जात पात के क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव केवल विकास किया है। स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाता रहा।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है इसके लिए आप क्या करती हैं?

उत्तर- जनता के साथ तालमेल के लिए मेरा मोबाइल 24 घंटे खुला रहता है। ऑफिस में बैठती हूं। अपने क्षेत्र में लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से भी मिलती हूं। जिनकी कोई शिकायत होती है, मैं उसका निवारण करती हूं । इससे हमे खुशी मिलती है। वार्ड में आयोजित होने वाले समस्त आयोजनों में शामिल होती हूं। वर्तमान में हमारे पास दो कार्यालय हैं । वहां कोई भी आता है , हम हों चाहे न हों शिकायत का निराकरण हो जाता है।

प्रश्न- पार्षद पद पर संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद पर भी चुनाव लड़ने की इच्छा रखती हैं?

उत्तर- मैं पार्टी का एक विश्वसनीय कार्यकत्री हूं। यदि पार्टी द्वारा जिम्मेदारी दी जाती है तो हम निर्वहन करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

प्रश्न- इन 5 सालों में आपके दृष्टिकोण से आपने अपने वार्ड में कौन से सबसे महत्वपूर्ण कराये हैं?

उत्तर- इन 5 सालों में हमारे दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण कार सीवेज सिस्टम को दुरुस्त करना है। इससे पहले जहां सीवर लाइन नहीं थी वहां पर सीवर लाइन बिछाने और जहां पर सीवर लाइन ज्यादातर चोक रहती थ, उन्हें दुरुस्त करवाया। लेकिन सीवर सिस्टम मैं अभी तक 80 फ़ीसदी ही सफलता मिली है 20 फ़ीसदी के लिए प्रयासरत हूं।

प्रश्न- कोई ऐसा काम जो आप करना चाह रही थी? लेकिन अभी नहीं कर पाईं है! आगे अगर जीत कर आती हैं तो प्राथमिकता के आधार पर करवाना चाहेंगी?

उत्तर- जी एक एक व्यवसायिक केंद्र बनवाना है। इसके लिए मैंने आवेदन भी किया था। आवेदन स्वीकार भी हो गया था । लेकिन कोरोना काल की वजह से निरस्त हो गया। यदि हम व्यवसायिक केंद्र बनाने में कामयाब होते हैं तो लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

प्रश्न- आप के अनुसार राजनीति में कैसा बदलाव होना चाहिए?

उत्तर- सभी को रोजगार मिले और सीवर सिस्टम को दुरुस्त करने का कार्य करना चाहूँगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story