×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.89: लखनऊ हुसैनाबाद वार्ड के पार्षद फैजल अली खां, मुलायम व अटल दोनों हैं इनके प्रेरणास्रोत

Lucknow Nagar Nigam Ward No.89 Parshad: पार्षद बनकर लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में आया था, वह कार्य कर रहा हूं

Anant kumar shukla
Published on: 18 Oct 2022 4:02 PM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 89 Hussainabad BJP Parshad Faizal Ali Khan
X

Lucknow nagar nigam ward number 89 Hussainabad BJP Parshad Faizal Ali Khan 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.89 Parshad: शहरों में क्षेत्रीय स्तर पर योजनाओं को लागू करने के लिए। स्वच्छता बनाए रखने के लिए और तमाम योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पार्षदों की अहम भूमिका होती है। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? और आगे की क्या योजना है? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम हुसैनाबाद वार्ड संख्या-89 में गई । जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- मैं एक राजनीतिक परिवार से आता हूं। मेरे दादा जी पार्षद थे, मेरे पिताजी पार्षद थे जो वर्तमान में विधायक हैं। इन सब परिस्थितियों को देखते हुए मन में सेवा भाव करने की इच्छा हुई इसके बाद राजनीति में कदम रखा है और वर्तमान पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभिक कठिनाइयां क्या रहीं?

उत्तर- नगर निगम मैं पहली बार पार्षद बन कर आया था हमें कुछ पता नहीं था कि कार्य कहां से और कैसे होते हैं, इसके लिए साथी पार्षदों ने काफी मदद की। अब तो लगातार तीसरी बार पार्षद पद पर हूं।

प्रश्न- आप के राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- पहले राजनीति प्रेरणा स्रोत मुलायम सिंह यादव । लेकिन वर्तमान में और मुख्य प्रेरणा स्रोत अटल बिहारी बाजपेई जी है।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी बिल्कुल कर पा रहा हूं। पार्षद बनकर लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में आया था, वह कार्य कर रहा हूं। लोगों की सेवा कर रहा हूं और समस्याओं का निराकरण कर पा रहा हूं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं । इन 5 सालों में आप ने अपने वार्ड में कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- कम से कम 8 ट्यूबवेल लगवाए हैं। तमाम सड़कों का निर्माण करवाया। लगभग 100 समरसेबल लगवाए हैं। स्ट्रीट लाइट लगवाई। सीवर लाइनों को दुरुस्त करवाया व 5 साल में जो भी समस्याएं थीं, उनका निराकरण करने का पूरा प्रयास किया।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण से आपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य कौन से करवाए हैं?

उत्तर- हमारे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में मैंने अपने क्षेत्र के प्रत्येक घर में जल कनेक्शन करवाया। चाहे वह पाइपलाइन के माध्यम से चाहे समरसेबल के माध्यम से हो, चाहे ट्यूबवेल के माध्यम से हो किसी न किसी माध्यम से वाटर कनेक्शन दे दिया गया है। मैंने अपने क्षेत्र की लगभग सभी सड़कों को पक्का कर करवा दिया है।

प्रश्न- आपका ऐसा कोई कार्य जो आप करना चाह रहे थे लेकिन अभी तक नहीं कर पाए?

उत्तर- ऐसा तो कोई कार्य नहीं है जो अभी तक सोचा हूं और न करा पाया हूं। इसके अलावा कुछ कार्य अभी छूटे हुए हैं जैसे कुछ क्षेत्रों में सीवर लाइन नहीं है, बिजली के तार जर्जर स्थिति में हैं और एक हॉस्पिटल बनवाना है। जैसे कुछ कार्य हैं अगर अगली बार जीत कर आता हूं तो प्राथमिकता के आधार पर करवाने की कोशिश करूंगा।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- अपने वार्ड को साफ व स्वच्छ रखने के लिए सफाई कर्मचारी रखा हूं। इसके अलावा कूड़ा उठाने की दो गाड़ियां हैं और एक जेसीबी है। इसके अलावा स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- मेरा ऑफिस सुबह 9:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक खुला रहता है। मैं वहां रहूं चाहे न, वहां हमारे प्रतिनिधि होते हैं । कोई भी अपनी समस्या लेकर आता है, तो उसका तुरंत निदान किया जाता है। इसके अलावा 24 घंटे मोबाइल खुला रहता है । किसी का भी कॉल आता है और कोई समस्या होती है, तो उसके निस्तारण करने का प्रयास करता हूं। क्षेत्र में होने वाले सभी प्रोग्रामों में भी शामिल होता हूं , जहां लोगों से बातें होती हैं और लोगों की समस्याएं सुनता हूं।

प्रश्न- पार्षद पद पर संतुष्ट है या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक है?

उत्तर- यह तो पार्टी पर निर्भर करता है। पार्टी द्वारा दिए गए समस्त कार्यों के निर्वहन के लिए मैं तैयार हूं।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितने संतुष्ट हैं?

उत्तर- भारतीय जनता पार्टी द्वारा जैसी भी सरकार चलाई जा रही है, जो भी नीति अपनाई जा रही है सब लोकतांत्रिक नीतियां हैं। लेकिन अगर 74वां संविधान संशोधन लागू हो जाता है, तो हम लोगों को अधिक अधिकार मिल जाएगा और क्षेत्रीय स्तर पर अधिक विकास कर सकेंगे।

प्रश्न- योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को बराबर मिले इसके लिए अपने वार्ड में क्या करते हैं?

उत्तर- इसके लिए महीने में दो बार कैंप लगाता हूं जहां पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताया जाता है। सभी कागज जैसे आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और आधार कार्ड जैसे तमाम कागजात भी वहां पर बनवाया जाता है जिससे कि लोगों को फार्म भरने में कोई कठिनाई ना आए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story