Lucknow Nagar Nigam Ward No.90: लखनऊ दौलतगंज वार्ड की पार्षद रानी कनौजिया, लॉकडाउन में गरीबों की मदद के साथ सड़कों को कराया चकाचक

Lucknow Nagar Nigam Ward No.90 Daulatganj Parshad: जब मैं पार्षद बनी तो क्षेत्र में काफी विकास कार्य हुए। जैसे सड़क, सुलभ शौचालय, कल्याण मंडप, इलेक्ट्रिक शव दाह गृह और पार्क का निर्माण करवाया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 13 Oct 2022 12:26 PM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 1:14 PM GMT)
Lucknow Nagar Nigam ward number 90 Daulatganj BJP Parshad Rani Kanojia
X

Lucknow Nagar Nigam ward number 90 Daulatganj BJP Parshad Rani Kanojia

Lucknow Nagar Nigam Ward No.90 Daulatganj Parshad: नगर निगम वार्ड 90 नगर निगम के अंतर्गत आने वाला दौलतगंज वार्ड एक मिश्रित आबादी वाला परिक्षेत्र है। जिसमें पार्षद के तौर पर रानी कनौजिया कार्यरत हैं। जनगणना 2011 के अनुसार इस वार्ड की आबादी लगभग 20-25 हजार है। यहां की साक्षरता दर 76 फीसदी के लगभग है। पार्षद रानी कनौजिया के अनुसार 2017 से पहले पिछली सरकारों ने क्षेत्र में कोई भी विकास कार्य नहीं किया।

जिसका खामियाजा वार्ड के लोगों को भुगतना पड़ा। जिसकी वजह से वार्ड विकास कार्यों में बहुत पीछे रह गया। जब मैं पार्षद बनी तो क्षेत्र में काफी विकास कार्य हुए। जैसे सड़क, सुलभ शौचालय, कल्याण मंडप, इलेक्ट्रिक शव दाह गृह और पार्क का निर्माण करवाया। इसके साथ ही पूरे वार्ड में लाइट भी लगवाया जिससे लोगों को पर्याप्त रोशनी मिल सके। ताकि आने जाने में किसी को कोई समस्या न हो।

हालांकि पार्क का कार्य अभी अधूरा है, इसे शीघ्र ही पूर्ण कराया जाएगा। पार्क के करीब एक स्नान घाट बनाया गया है । जिसका नाम ओम घाट रखा गया है। इस घाट पर सभी लोग धार्मिक कार्य, कर्म कांड और पूजन से संबंधित कार्य करते हैं। घाट के पास एक कुंड का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिसका उद्घाटन पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया था। कुंड के निर्माण से नदी स्वच्छ रहेगी और विसर्जन का सारा मलबा कुंड में चला जाएगा।


वर्तमान समय में कार्य करना हुआ है आसान

वैसे जब मैं राजनीति में आई तो मेरे लिए यह सफर आसान नहीं रहा। क्योंकि पिछली सरकारों में काम को लेकर बहुत दिक्कत हो रही थी। लेकिन मौजूदा समय में ऐसी दिक्कते नहीं है जिस कारण अब कार्य भी सुचारु रुप से हो जाता है। अगर प्रेरणा स्रोत की बात करें तो पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी है।

वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए कर्मचारी समय-समय पर वार्ड में जाते रहते हैं और वॉर्ड के मुख्य स्थानों पर डस्टबिन कंटेनर रखे गए हैं। हालांकि समय-समय पर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक भी किया जाता है।

क्षेत्र में प्रतिदिन करती हूं दौरा

पार्षद रानी कनौजिया कहती हैं कि शाम 5:00 बजे से रात्रि के 8:00 बजे तक लोगों से मिलती हूं। अगर समय मिलता है तो मैं अपने क्षेत्र में जाती हूं और लोगों की समस्याओं को सुनती हूं। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार को महंगाई पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इससे मध्यम वर्ग का व्यक्ति बहुत प्रभावित होता है।

बढ़ती बेहिसाब महंगाई से जीवन यापन करने में बहुत दिक्कते होती है। सरकार को कुछ ऐसे उपाय करनी चाहिए जिससे कि महंगाई को नियंत्रित किया जा सके। फिलहाल मैं दो बार से पार्षद पद पर रह चुकी हूं और दिसम्बर 2022 में होने वाले चुनाव की तैयारियां में लगी हुई हूं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story