×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.91: लखनऊ लाल बहादुर शास्त्री द्वितीय वार्ड स के पार्षद मनोज अवस्थी, अपने विकास कार्य को लेकर जनता के बीच जाऊँगा

Lucknow Nagar Nigam Ward No.91 Parshad: मैंने अपने वार्ड में सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों के आने व जाने का समय निर्धारित कर दिया है

Anant kumar shukla
Published on: 14 Oct 2022 9:04 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 91 Lal Bahadur Shastri II BJP Parshad Manoj Awasthi
X

Lucknow nagar nigam ward number 91 Lal Bahadur Shastri II BJP Parshad Manoj Awasthi 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.91 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम लाल बहादुर शास्त्री द्वितीय वार्ड संख्या-91 में पहुंची जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- राजनीति में आने का सबसे पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- 1997-98 में जब मैं ग्रेजुएशन कर रहा था तभी से छात्र राजनीति में सक्रिय रहा । इसके बाद संघ से जुड़ा और वर्तमान में भाजपा का विश्वसनीय सिपाही होने के साथ एक पार्षद भी हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद आपको प्रारंभिक रूप से किन प्रमुख कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- जब तक छात्र राजनीति में था तब तक तो कोई कठिनाई नहीं आई। उसके बाद जब भाजपा से जुड़ा तो चुनाव के दौरान जनता के साथ संपर्क बनाने में जो थोड़ी बहुत कठिनाइयां वही रही। कठिनाइयां आती गईं। अनुभव होता गया। पार्षद बनने के बाद जनता के मुद्दों को उठाना और अधिकारियों से करवाना जैसे तमाम संघर्ष रहे हैं।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन रहे हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत अटल बिहारी वाजपेई जी रहे हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी कर पा रहा हूं। कोई कठिनाइ नहीं है। थोड़ी बहुत कठिनाइयां तो होती ही हैं वह मायने नहीं करती।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में कौन कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- हमने सभी नालों का निर्माण कराया और लगभग सभी सड़कों का भी निर्माण कराया । लेकिन अभी तीन-चार गलियां रह गई हैं। हमारे वार्ड के बगल से एक रिंग रोड निकलती है हमने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से आग्रह करके बनवाया यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। वार्ड के बगल हाईवे बन जाने से विकास भी अधिक तेजी से हो रहा है।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए इन 5 सालों में क्या किए हैं?

उत्तर- मैंने अपने वार्ड में सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों के आने व जाने का समय निर्धारित कर दिया है। उनकी सक्रियता से हमारे वार्ड में सफाई हो जाती है। समय-समय पर स्वच्छता अभियान भी चलाता हूं जिसमें लोगों को जागरूक भी किया जाता है। हमारे आने से पहले वार्ड में सीवरेज सिस्टम नहीं था । लेकिन मैंने सीवर लाइन बिछाई और इस समय लगभग सभी लोगों ने कनेक्शन ले लिया है। कुछ लोग बचे हैं कोशिश है कि वह भी जुड़ जाए।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ ताल मेल बेहद जरूरी है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनसंपर्क के लिए मैं सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक ऑफिस में बैठता हूं ।वहां पर जनसुनवाई लोगों की शिकायतों को सुनता हूं। उस पर त्वरित कार्यवाही करता हूं। अपने क्षेत्र वासियों से संचार के माध्यम से भी जुड़ता हूं। इसके बाद क्षेत्र में निकल जाता हूं जो भी व्यक्ति मिलता है बात होती यदि कोई समस्या होती है तो निराकरण किया जाता है। मेरा वार्ड मेरे परिवार की तरह हैं। हमें लोगों की समस्याओं को सुनना और उसका का हल करना अच्छा लगता है।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- जी मैं पार्षद पद से बिल्कुल संतुष्ट हूं किसी अन्य पद के लिए अभी इच्छुक नहीं हूं।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण में आपने अपने वार्ड में इन 5 सालों में क्या सबसे महत्वपूर्ण कार्य किए हैं?

उत्तर- इससे पहले हमारे वार्ड में किसी पार्क का विकास नहीं हुआ था। मैंने पार्कों का विकास किया यह हमारे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है।

प्रश्न- अभी कोई कार्य करने की इच्छा बची है जिसे आप करवाना चाह रहे थे लेकिन अभी करवा नहीं पाए?

उत्तर- जी मैं हर पार्क में फाउंटेन लगवाने के लिए सोच रहा था । लेकिन अभी लगवा नहीं पाया हूं। अगर मौका मिलता है तो यह कार्य जरूर करना चाहूंगा।

प्रश्न- आप को मौका मिले तो आप वर्तमान राजनीति में क्या सुधार करना चाहेंगे?

उत्तर- यदि हमें मौका मिलता है तो मैं समाज से जात-पात की व्यवस्था हटा देना चाहता हूं।

प्रश्न- आगामी नगर निगम चुनाव में आप किस मुद्दे के साथ चुनाव में उतर रहे हैं?

उत्तर- जो मैंने अपने वार्ड में विकास कार्य किए हैं इन्हीं मुद्दों को लेकर में इस बार चुनाव में उतरूंगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story