Lucknow Nagar Nigam Ward No.96: राजीव गांधी वार्ड द्वितीय के पार्षद अरुण कुमार तिवारी, सफाई में पहले नंबर पर है हमारा वार्ड

Lucknow Nagar Nigam Ward No.96 Rajiv Gandhi 2nd BJP Parshad: जन समस्याओं का निस्तारण मैं पहले भी करता रहा और राजनीति में आने के बाद हमें एक और ताकत मिल गई

Anant kumar shukla
Published on: 12 Oct 2022 1:17 PM GMT
Lucknow Nagar Nigam Ward number 96 Rajiv Gandhi 2nd BJP Parshad Arun Kumar Tiwari achievements last five years
X

Lucknow Nagar Nigam Ward No.96 Rajiv Gandhi 2nd BJP Parshad

Lucknow Nagar Nigam Ward No.96 Rajiv Gandhi 2nd BJP Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इस बीच जनता द्वारा चुने गए पार्षदों ने अपने अपने क्षेत्रों में विकास के लिए क्या कार्य किए गए? स्वच्छता के लिए कौन से कार्य किए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? आगे आने वाले चुनाव में उनका मेन मुद्दा क्या रहेगा? जैसे तमाम विषयों पर जानकारी के लिए Newstrack की टीम राजीव गांधी द्वितीय वार्ड में गई। जहां के पार्षद अरुण कुमार तिवारी से हमारे रिपोर्टर से हुई बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब आया?

उत्तर- मैं पहले जन कल्याण समितियों के माध्यम से कार्य करता रहा। 1988 से लगातार विनायखण्ड कल्याण समिति, गोमती नगर जन कल्याण मार्ग समिति, गोमती नगर सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा क्लब के माध्यम से जनसमस्याओं का निस्तारण व खेल का आयोजन लगातार करता रहा। हमारी समाज सेवा के प्रति लगाव को देखते हुए मित्रों ने राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया। क्योंकि इस फोरम पर आने के बाद और भी जनता का कल्याण करने का मौका मिलेगा। 2006 में पहली बार पार्षद के लिए टिकट मिला और मैं जीता भी। इस प्रकार हमारे राजनीतिक कैरियर की शुरुआत हुई।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारम्भ में किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- किसी भी कठिनाई का सामना नही करना पड़ा। क्योंकि जन समस्याओं का निस्तारण मैं पहले भी करता रहा और राजनीति में आने के बाद हमें एक और ताकत मिल गई।

प्रश्न- राजनीति में आप के प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे जितने भी वरिष्ठ नेता हैं जैसे- लालजी टंडन, राजनाथ सिंह, दिनेश शर्मा ये सब हमारे प्रेरणा स्रोत रहे हैं।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कर पा रहे हैं?

उत्तर- मेरा मानना है कि पब्लिक से सुगमता से मिलना और उनका काम करना ही सबसे बड़ा सेवा कार्य होता है। क्योंकि यदि उनका कार्य नहीं करेंगे तो एक बार आएंगे ।दो बार आएंगे । लेकिन इसके बाद वह आना बंद कर देंगे जिसका परिणाम आगे के चुनाव में भुगतना पड़ सकता है। मैं जिस वो सभी कार्य कर पा रहा हूँ जो एक पार्षद के रूप में किया जा सकता है।

प्रश्न- अभी तक लगभग 5 सालों में आपने अपने वार्ड में कौन-कौन से कार्य किए हैं?

उत्तर- इन 5 सालों में मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है, कि मेरा वार्ड इस साल लखनऊ में स्वच्छता रैंकिंग में नंबर एक पर रहा और पूरे प्रदेश में नंबर 3 पर रहा जिसके लिए शासन द्वारा हमें 18 लाख रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की गई। कोरोना कॉल आ जाने के कारण विकास कार्यों में थोड़ी बाधा जरूर आयी। लेकिन मैंने पहले इतना विकास कार्य कर दिया था कि उसका खास असर देखने को नहीं मिला। नगर निगम की भी आर्थिक स्थिति थोड़ी ठीक नहीं है इसलिए भी विकास कार्य प्रभावित हो रहा है। लेकिन नाली खड़ंजा सड़क आदि के विकास के लिए हमें दिक्कत नहीं है क्योंकि इसका निर्माण हमने पिछले कार्यकाल में ही करा दिए थे।

प्रश्न- सबसे प्रमुख कार्य जिसको करके आपको बहुत संतुष्टि मिली हो?

उत्तर- स्वच्छता के क्षेत्र में मैंने काम किया, दो स्टेडियम मैंने बनवाया।

प्रश्न- अभी इस कार्यकाल में किसी कार्य को करने का मलाल रह गया है, जिसे सोच रहे हो कि अगली बार अगर चुनाव जीते तो सबसे पहले यही कार्य करवाएंगे?

उत्तर- विराम खंड 5 में ड्रेनेज सिस्टम को सुदृढ़ करने की ललक अभी भी है। अगर ड्रेनेज सिस्टम ठीक नही हुआ तो ऐसा नहीं होता है तो विराम खंड 5 को कोई नही बचा सकता। हल्की सी बारिस में भी जलभराव की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। इसके निस्तारण के लिए व्यवस्था की जा रही है।

प्रश्न- जैसा कि आपने बताया आपका वार्ड पूरे प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा, तो आपने अपने वार्ड में स्वच्छता के लिए क्या काम किया था, और क्या करना चाहिए बताएं?

उत्तर- यदि पार्षद मॉर्निंग में एक घंटा दो घंटा पूरे मोहल्ले में घूम लेता है तो उसे पूरी जानकारी हो जाती है कि कहां पर जलभराव की समस्या है और कहां पर कूड़े की समस्या है। मैं ऐसा ही करता हूं प्रत्येक दिन मैं अपने वार्ड में घूम लेता हूं । उसके पश्चात ऑफिस में आकर बैठता हूं। सच्चाई सामने हो तो काम करने में आसानी होती है।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ ताल-मेल बहुत जरूरी होता है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- मॉर्निंग में 6:30 से 7:30 तक मैं ऐसे ही अपने क्षेत्र में घूमता रहता हूं। यदि किसी को कोई समस्या होती है तो आकर सीधे हमसे कहता है। मैं उसका निराकरण करता हूं। और 9:30 से 11:00 तक मैं ऑफिस में बैठता हूं।

प्रश्न- क्या आप पार्षद पद से संतुष्ट हैं या कि आगे किसी अन्य पद के लिए भी चुनाव की तैयारी कर रहे हैं?

उत्तर- पद कोई छोटा बड़ा नहीं होता है जो दायित्व मिलता है उसका निर्वाहन ठीक से करें इससे पब्लिक में अच्छा संदेश जाता है। पार्टी की तरफ से जो भी दायित्व दिया जाएगा वह चाहे छोटा हो चाहे बड़ा मैं उसका निर्वहन करने के लिए तत्पर हूं।

प्रश्न- यदि कहा जाए कि वर्तमान राजनीति में सुधार करना है, तो उसमें आप क्या सुधार करना चाहेंगे?

उत्तर- सुगमता से उपलब्ध होना व जनता की बात सुनना। जो करने लायक कार्य है उसे बिना सोचे समझे तुरंत कर देना चाहिए। बस ऐसी ही राजनीति चाहिए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story