×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.99: लखनऊ मौलवीगंज वार्ड के पार्षद मुकेश सिंह मोन्टी, योजनाओं को लोगों तक पहुँचाने में बहुत सरकारी बाधाएँ हैं

Lucknow Nagar Nigam Ward No.99 Parshad: जब हम वर्तमान पद पर रहते हुए अपने कार्य को 90 फ़ीसदी या 100 फ़ीसदी कर लेते हैं तब आगे के लिए सोचते हैं

Anant kumar shukla
Published on: 14 Oct 2022 11:16 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 99 Maulviganj independent Parshad Mukesh Singh Monty
X

Lucknow nagar nigam ward number 99 Maulviganj independent Parshad Mukesh Singh Monty 

Lucknow Nagar Nigam Ward No.99 Parshad: लोकतंत्र विकेंद्रीकरण का आधार नगर निकायों के चुनाव को लगभग 5 साल हो गए हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या विकास कार्य किया गया? अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कार्य किए गए? राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? इन तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम मौलवीगंज वार्ड संख्या-99 में गई। जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- हमारा क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ था । जनप्रतिनिधियों से आग्रह के बावजूद कोई निर्माण कार्य नहीं हो रहा था। इन्हीं सब परिस्थितियों को देखते हुए क्षेत्रीय लोगों ने निश्चय किया कि कोई एक अपने बीच से राजनीति में जाए जो क्षेत्र के विकास में अहम योगदान दे सके । इस प्रकार मेरे राजनीतिक कैरियर की शुरुआत हुई।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- क्योंकि हमारा कोई राजनीतिक गुरु नहीं था । ना तो हमारे किसी परिवार से कोई राजनीति में था । इस वजह से कुछ दिक्कतें जरूर आईं। शुरुआती समय में बड़ा संघर्ष करना पड़ा । कुछ अच्छे भी नेता मिले । जिनका जय जय कार होता गया और मैं आगे बढ़ता रहा।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन रहे हैं?

उत्तर- वैसे तो हमारे कई राजनीतिक प्रेरणास्रोत रहे हैं। जैसे- अटल बिहारी बाजपेई, लालजी टंडन, दिनेश शर्मा और ब्रजेश पाठक इन सभी नेताओं का अहम योगदान रहा है हमारे राजनीतिक कैरियर में आने और आगे बढ़ने में।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी जब से जनप्रतिनिधि बना हूं तब से मैंने जो सोचा था लगभग 70 फ़ीसदी कार्य पूर्ण कर दिया हूं। हमारे प्रमुख कामों में जैसे नाले पे स्लोप डलवाना था वार्ड में फायर स्टेशन लगवाना था ऐसे तमाम कार्य करवाएं।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल हो चुके हैं । इन 5 सालों में आपने कौन-कौन से प्रमुख कार्य किए हैं अपने वार्ड में?

उत्तर- मैंने अपने वार्ड में जो सबसे बड़ी समस्या थी नाले के ऊपर स्लैप डलवाने वाली उस कार्य को पूर्ण किया । फायर स्टेशन की स्थापना की। अपने क्षेत्र में स्वच्छता के लिए अहम व्यवस्था की। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया। अभी तक हमने लगभग 70 फ़ीसदी कार्य पूर्ण किए हैं । क्योंकि अभी जनता का भी कुछ खासा सहयोग नहीं मिल रहा है और कर्मचारियों की भी कमी है।

प्रश्न- आपके दृष्टिकोण से आपने सबसे महत्वपूर्ण कौन से कार्य किए हैं?

उत्तर- हमारे सभी कार्य महत्वपूर्ण थे जिस कार्य से जिस को अधिक लाभ हुआ उसके लिए वही महत्वपूर्ण कार्य है।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए अभी तक क्या किए हैं?

उत्तर- जागरूकता अभियान चलाया, इकोग्रीन को कूड़ा उठाने के लिए लगाया । लेकिन उसकी वजह से हमें अनेक आलोचनाएं झेलनी पड़ी । क्योंकि यह बीच-बीच में कूड़ा उठाना बंद कर देती थी । लोग फिर से बाहर कूड़ा फेंकने लगते थे। सफाई के क्षेत्र में, मैं अपने आप को 100 फ़ीसदी नहीं कह सकता हूं। क्योंकि मैं मानता हूं कि सफाई और अच्छी हो सकती थी। मैं जब से पार्षद बना हूं अपने क्षेत्र में 100 फ़ीसदी सीवर लाइन का काम करवा दिया हूं। जब हम पार्षद बने थे तो उस समय कई क्षेत्रों में सीवर लाइन नहीं थी।

प्रश्न- जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के साथ तालमेल के लिए मैं उनसे पर्सनली भी जुड़ा रहता हूं, सभाओं के माध्यम से से भी जुड़ता हूं। संचार के भी माध्यम से जुड़ता हूं। मैं जनता के लिए हमेशा चौबीसों घंटा उपलब्ध रहता हूं। उनकी समस्याओं का निराकरण करने के लिए भी तैयार रहता हूं।

प्रश्न- पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक है?

उत्तर- राजनीति महत्वाकांक्षा के लिए ही होती है। जब हम वर्तमान पद पर रहते हुए अपने कार्य को 90 फ़ीसदी या 100 फ़ीसदी कर लेते हैं तब आगे के लिए सोचते हैं। हम निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं और बड़े चुनाव लड़ने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है। इसलिए हम अपनी ईमानदारी और मेहनत के दम पर ही आगे बढ़ना चाहते हैं। क्योंकि जो कार्य हम पार्षद पद पर रहते हुए करेंगे उसी के आधार पर हम आगे की चुनाव की तैयारी भी करेंगे।

प्रश्न- प्रमुख कार्य जो आपने सोचा था लेकिन अभी तक कर नहीं पाए, लेकिन अगर अगली बार चुनाव जीते हैं तो प्राथमिक तौर पर उस कार्य को करवाएंगे?

उत्तर- हमें अपने क्षेत्र में लोगों के टहलने के लिए एक पार्क बनवाना है । आदर्श विद्युत प्रणाली लागू करनी है। एक हाल का निर्माण करना है । इसके अलावा सफाई को और बेहतर ढंग से करना चाहता हूं । ये चार प्रमुख इच्छाएं हैं । अगर अगली बार जनता हमें मौका देती है तो ये कार्य मैं अवश्य करना चाहूंगा।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट है?

उत्तर- वर्तमान राजनीति में थोड़ा अफसरशाही अधिक हावी है । इसमें थोड़ा सुधार होना जरूरी है। यदि शासन द्वारा नगर निगम से संबंधित कोई बड़े निर्णय लिए जाते हैं, तो उसमें नगर निगम के निचले स्तर लोकल बॉडी की भी सहभागिता होनी चाहिए।

प्रश्न- वितरण प्रणाली इस समय की एक बड़ी समस्या है इसे आप अपने वार्ड में कैसे लागू करते हैं?

उत्तर- इसके लिए हमारी बड़े अधिकारियों के साथ कई बार बहस हुई क्योंकि वे सुनते नहीं है। योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में जो सरकारी बाधाएं हैं, वह बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न कर देती हैं। इसके लिए जरूरी है की योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया जाए।

प्रश्न- यदि आप को मौका मिले राजनीति में एक बदलाव के लिए तो आप क्या बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- मैं छोटी-छोटी समस्याओं पर अधिक ध्यान दूंगा । जैसे पुलिस बाबू जैसे तमाम सरकारी अफसरों द्वारा प्रमाण पत्र या सर्टिफिकेट बनवाने में के लिए जो रिश्वत लिए जाते हैं उनको मैं बंद करवाना चाहूंगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story