×

Lucknow Nagar Nigam Ward No.103: लखनऊ कश्मीरी मोहल्ला वार्ड के पार्षद लईक आगा, राजनीति पर जातिवाद हावी, विकास की राजनीति नहीं हो रही

Lucknow Nagar Nigam Ward No.103 Parshad: जो सड़कें पुरानी हो होकर जीर्ण शीर्ण हो गई है । उनके मरम्मत का कार्य करवाना चाहता हूं

Anant kumar shukla
Published on: 19 Oct 2022 9:56 AM GMT
Lucknow nagar nigam ward number 103 Kashmiri Mohalla independent Parshad Laeek Agha
X

Lucknow nagar nigam ward number 103 Kashmiri Mohalla independent Parshad Laeek Agha

Lucknow Nagar Nigam Ward No.103 Parshad: बड़ी से बड़ी योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए नगर निकाय चुनाव में चुने गए पार्षदों का अहम रोल होता है। नगर निकाय चुनाव को लगभग 5 साल हो गए है। पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या विकास कार्य किया गया? स्वच्छता के लिए क्या कदम उठाए गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? उनके राजनीतिक प्रेरणास्रोत कौन हैं? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के क्रम में Newstrack की टीम कश्मीरी मोहल्ला वार्ड संख्या 103 में पहुंची । जहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर द्वारा किए गए बात के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया था?

उत्तर- शुरू से ही समाज सेवा का शौक था। राजनीति में आकर समाज सेवा अच्छे से किया जा सकता है। साथ ही क्षेत्र का विकास भी किया जा सकता है। इसलिए मन में विचार आया राजनीति में जाने का और पार्षद का चुनाव लड़ा और वर्तमान में पार्षद हूं।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रमुख प्रारंभिक कठिनाईयां क्या थीं?

उत्तर- दिक्कत यह होती है कि सत्ता पक्ष, विपक्ष के पार्षदों को व निर्दलीय पार्षदों को क्षेत्र में विकास के लिए फंड नहीं देती है। हमें 5 साल में मेयर की तरफ से केवल पानी की दो टंकियां मिली। चाह कर भी क्षेत्र में विकास नहीं कर पाते हैं बस यही कठिनाइयां है।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन हैं?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव हैं जिनके आदर्शों पर हम लोग चलते आए हैं और आगे भी चलते रहेंगे।

प्रश्न-जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या वह कार्य सुचारू रूप से कर पा रहे हैं?

उत्तर- अपनी पार्षद निधि के माध्यम से जितना कार्य करा पा रहा हूं कर रहा हूं । जब सपा की सरकार थी तो 15 से ₹20 करोड़ का काम करवाया था। इस सरकार में तो अभी तक लगभग 7 करोड रुपए का ही काम करवा पाया है।

प्रश्न- नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं, इन 5 सालों में आपने अपने क्षेत्र में कौन कौन से प्रमुख कार्य किए हैं?

उत्तर- हमारे वार्ड में अब कोई भी कच्ची सड़क नहीं रह गई सभी सड़कें अब पक्की हो गई है। मौलाना कल्बे आबिद द्वार का निर्माण करवाया। पानी निकासी सुविधा को सुदृढ़ किया।

प्रश्न- अभी कोई ऐसा कार्य रह गया है जिसे आप करना चाहते हैं । लेकिन अभी तक कर नहीं पाए । यदि आगे मौका मिलता है तो प्राथमिकता के आधार पर करना चाहेंगे?

उत्तर- जो सड़कें पुरानी हो होकर जीर्ण शीर्ण हो गई है । उनके मरम्मत का कार्य करवाना चाहता हूं।

प्रश्न- आप अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या कार्य करते हैं?

उत्तर- लोगों को स्वच्छता के प्रति व बाहर कूड़ा न फेंकने के लिए जागरूक करता हूं। बस दिक्कत यह है कि डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली कंपनी इको ग्रीन कहीं से भी रेगुलर कूड़ा नहीं उठाती है। यह 2 दिन आती है तो 25 दिन गायब रहती है इसकी लोग बहुत शिकायत करते हैं। वर्तमान में हमारा वार्ड जितना भी हमसे हो सकता है साफ-सफाई किया जाता है। आप देखेंगे हमारे वार्ड की सभी रोड चमकती हुई दिखेंगी, कहीं पर कोई गंदगी नहीं मिलेगी।

प्रश्न- एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ तालमेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- मैं जनता के बीच चौबीसों घंटे रहता हूं। अगर थाने का मैटर है तो वहां भी पहुंच जाता हूं। इसके अलावा ऑफिस भी खुला रहता है । वहां पर भी बैठता हूं। संचार के माध्यम से लोगों से मिलता हूं । हमारे वार्ड में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी मैं सम्मिलित होता हूं । जहां पर लोग मिलते हैं और अपनी शिकायतें बताते हैं उनका तुरंत निस्तारण भी करता हूं करता हूं।

प्रश्न- क्या आप पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- अभी तो फिलहाल पार्षद पद से संतुष्ट हूं । यदि पार्टी द्वारा कोई जिम्मेदारी को दी जाती है उसको पूरी ईमानदारी से निर्वहन करुंगा?

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितने संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति निराशाजनक स्थिति में, है नेताओं की मेंटेलिटी, सोच गंदी होती जा रही है। अब राजनीतिक जातिवादी पर हो गई है विकास पर नहीं। मेरा मानना है कि राजनीति विकास पर होनी चाहिए जाति पर नहीं।

प्रश्न- अगर आप को मौका मिले तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- मैं राजनीति में ऐसा बदलाव करना चाहूंगा जिसमें जातिगत भेदभाव न हो और देश का विकास तीव्र गति से हो। विकास की हर ऊंचाई को भारत छुए।

प्रश्न-अपने क्षेत्र में सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को मिले इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के लिए मैं अपने क्षेत्र में लोगों को सूचित करता हूं। फॉर्म भरवाने के लिए उनकी मदद करता हूं। रही बात खाद्यान्न की तो कोटेदार अपनी मनमानी करते हैं । क्योंकि वे पार्षद के अंडर में नहीं आते हैं। अब समय है कि कोटेदारों को पार्षद के अंडर लाया जाए। कोटेदार पूरी तरह जनता का शोषण करते हैं। सरकार उन पर कार्रवाई नहीं करती है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story