Lucknow Name Change: और अब लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी किए जाने के संकेत

Lucknow Name Change: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लखनऊ आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर कहा कि आपका लक्ष्मणपुरी में स्वागत है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 17 May 2022 4:48 AM GMT
Lucknow
X

लखनऊ (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Name Change: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार अब एक और जिले का नाम बदलने के मूड में दिख रही है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो चुकी है। सोशल मीडिया में लखनऊ का पुराना नाम(Lucknow New Name) लखनपुरी (Lakhanpuri) किए जाने की बात हो रही है।

दरअसल सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लखनऊ आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर कहा कि आपका लक्ष्मणपुरी में स्वागत है। उनके इसी ट्विट के बाद इस बात की संभावनाए प्रबल हो रही है कि जल्द ही लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी(Lakhanpuri) किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा 'शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन।

इन जगहों का बदल चुका है नाम

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ अब तक कई जिलों के नाम बदल चुकी है। यूपी सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर चुकी है। इसके अलावा योगी सरकार में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल रेलवे स्टेशन कर चुकी है।

इसके पहले मिर्जापुर का नाम बदलकर विन्ध्य धाम किए जाने की मांग उठ चुकी है। नगर क्षेत्र के विधायक रत्नाकर मिश्र ने जिले का नाम बदलकर विन्ध्य धाम करने की मुहिम तेज कर दी है। विधायक रत्नाकर मिश्र इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस सम्बन्ध में कई बार पत्र लिख चुके हैं।

बताया जा रहा है कि फिरोजाबाद जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर करने, अलीगढ़ जिला पंचायत अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर मायानगरी करने की भी तैयारी है। जबकि संभल का नाम पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर करने की मांग हो रही है।

उन्नाव के मियागंज ब्लाक का नाम भी बदलने की तैयारी है। सहारनपुर के देवबंद का नाम बदलकर देववृंद, शाहजहांपुर के खुदागंज ब्लॉक का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर जबकि बस्ती का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर व मिर्जापुर का नाम बदलकर विंध्यधाम करने की भी मांग की जा चुकी है।

अभी हाल ही में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लखनऊ दौरे में भी लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी किए जाने की मांग उठ चुकी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story