×

42nd Mukhyamantri Arogya Mela: लखनऊ के सभी PHC में हुआ इलाज व जांच, हजारों लोगों ने उठाया लाभ

Lucknow: राजधानी में सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 42वें 'मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला'आयोजित हुआ। इस आरोग्य मेले का कुल 4719 लोगों ने लाभ उठाया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 May 2022 3:06 PM GMT
Mukhyamantri Arogya Mela
X

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में जांच कराने पहुंचे लोग (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow: राजधानी में रविवार को सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (CHC) पर 42वें 'मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला' (42nd Mukhyamantri Arogya Mela) आयोजित हुआ। आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी योगेश रघुवंशी (Nodal Officer Yogesh Raghuvanshi) ने बताया कि जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 4719 लोगों ने लाभ उठाया। जिसमें 1822 पुरुष, 2204 महिलायें और 693 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) के 13 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही 174 लोगों ने कोविड एंटीजन टेस्ट कराया, सभी निगेटिव आए।

आरोग मेले में इन बीमारियों का हुआ इलाज व जांच

आरोग्य मेले (Arogya Mela) में गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएँ दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है। परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में, मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं।

इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं।


इन विभागों ने लगाए स्टॉल

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat), प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM Jan Arogya Yojana) एवं मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान (CM Health Campaign) की जानकारी देने के साथ ही आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) का वितरण किया जा रहा है।

आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों के स्टॉल लगाए गए। मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने भी अपना स्टॉल लगाया।


देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story