×

Lucknow University: 'कर्मयोगी 2.0' में 50 छात्रों का चयन, 15000 रुपये कर सकेंगे अर्जित

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय ने कर्मयोगी योजना के दूसरे चरण के परिणामों की घोषणा की है। इसके लिए 245 छात्रों ने आवेदन किया था और स्क्रीनिंग के बाद 50 छात्रों का चयन किया गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 3 Jun 2022 12:30 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

कर्मयोगी योजना में चयनित छात्र। 

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने इन-हाउस पेड इंटर्नशिप कार्यक्रम "कर्मयोगी" के दूसरे चरण के परिणामों की घोषणा की है। इसके लिए 245 छात्रों ने आवेदन किया था और स्क्रीनिंग के बाद 50 छात्रों का चयन किया गया है। 'कर्मयोगी' छात्र-छात्राओं के समग्र विकास के लिए कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof Alok Kumar Rai) के नेतृत्व में शुरू किए गए इन-हाउस इंटर्नशिप कार्यक्रमों (in-house internship programs) में से एक है, जिससे छात्र विश्वविद्यालय परिसर में ही सीखने के साथ अंशकालिक काम करके कमा सकें व श्रम के महत्व को समझें।

'वित्तीय स्वतंत्रता से मनोबल बढ़ेगा'

इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof Alok Kumar Rai) ने चयनित छात्रों को बधाई दी और कहा कि कर्मयोगी योजना (Karmayogi Scheme) से युवाओं को सर्वश्रेष्ठ बनने में मदद मिलेगी। इस योजना से चयनित छात्र-छात्राओं को न केवल पेशेवर कौशल में उत्कृष्टता हासिल होगी, अपितु वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने से उनका मनोबल भी बढ़ेगा।


50 दिनों में 15,000 रुपये अर्जित कर सकेंगे छात्र

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन (Dean Student Welfare Prof. Poonam Tandon) ने बताया कि पिछले साल 'कर्मयोगी' योजना (Karmayogi Scheme) शुरू की गई थी और पहले चरण में चयनित छात्रों को इसका लाभ मिल चुका है और उन्हें 15000 रुपये की राशि के साथ कार्य अनुभव प्रमाण पत्र दिया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत 50 दिनों के लिए प्रति दिन 2 घंटे की सीमा के साथ 150 रुपये प्रतिघंटा की दर से 15,000 रूपये तक की धनराशि अर्जित कर सकते हैं।

वेबसाइट पर घोषित किया गया परिणाम

प्रो. पूनम टण्डन (Dean Student Welfare Prof. Poonam Tandon) के अनुसार, प्राप्त आवेदनों की जांच के लिए एक समिति गठित की। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए समिति में विशेष रूप से एक छात्र प्रतिनिधि को भी नियुक्त किया। समिति ने प्राप्त सभी 245 आवेदनों की जांच की और परिणाम अब विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अतिरिक्त डीन छात्र कल्याण डॉ. अलका मिश्रा, प्रो संगीता साहू और प्रो अमृतांशु शुक्ला ने सभी चयनित छात्रों को कर्मयोगी योजना के तहत ओरिएंटेशन दिया और उन्हें अपने संबंधित कार्यस्थल में काम के विषय में जानकारी दी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story