Drive With Ability: लखनऊ से लद्दाख रवाना हुए दिव्यांगजन, ACS नवनीत सहगल ने किया शुभारंभ

Lucknow: एसीएस नवनीत सहगल ने लखनऊ से लद्दाख तक दिव्यांगजनों के लिए 16 दिवसीय ड्राइव विद एबिलिटी का शुभारंभ किया। यह यात्रा 27 जून को समाप्त होगी

Shashwat Mishra
Published on: 12 Jun 2022 9:23 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2022 11:02 AM GMT)
Lucknow News in Hindi
X

ACS नवनीत सहगल ने किया Drive With Ability का शुभारंभ।

Lucknow: आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav ) भारत में मनाया जा रहा है, जिसमें लखनऊ व कानपुर के दिव्यन्ग्जनों ने भी इस पवित्र पर्व का हिस्सा बनने का निर्णय लिया। इस उद्देश्य से कानपुर के डिसएबिलिटी एक्टिविस्ट (Disability Activist) सुनील मंगल, भारतीय वायुसेना के पूर्व फाइटर पायलट एवं व्हीलचेयर क्रिकेट इंडिया एसोसिएशन के संस्थापक रिटायर्ड स्क्वाड्रेन लीडर अभय प्रताप सिंह (Retired Squadron Leader Abhay Pratap Singh), पूर्व भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेटर विजय सिंह बिष्ट (Former Indian wheelchair cricketer Vijay Singh Bisht), पंजाब व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन के कप्तान वीर सिंह संधु एवं बीसीसीआई (BCCI) के Differently-Abled Cricket Committee के सदस्य रविकांत चौहान अपनी-अपनी हाथ से चलने वाली कार (Adaptive Vehicles) से 16 दिवसीय Drive With Ability चलो जीते हम अभियान यात्रा पर लखनऊ से लदाख के लिए रवाना हुए।

'जो घर से निकलता है, उसे ही रास्ता मिलता है'

इस अभियान का शुभारंभ अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल द्वारा ला मार्टिनियर कॉलेज (La Martiniere College) से किया गया। जिम्सी पत्रकारिता प्रबंधन संस्थान निदेशक प्रोफेसर डॉ. उपेंद्र भी इस अवसर पर प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन करते दिखे। साथ ही, इंडियन ऑयल के अधिकारीगण, ला मार्टिनियर कॉलेज का प्रबंधन, एनसीसी के कैडेट्स एवं भारतीय सेना के अधिकारीगण दल ने इनका उत्साहवर्धन किया।


सुनील मंगल ने बताया कि 'हमारा यह मानना है, जो घर से निकलता है, उसे ही रास्ता मिलता है। इसी वजह से यात्रा का नाम 'Drive With Ability / चलो जीते हम' रखा गया है। हमारी यह यात्रा अभियान जिस-जिस जगह से गुजरेगी, वहाँ के दिव्यांगजनों को इस यात्रा अभियान के माध्यम से देश की गौरवशाली प्रतिभा की मुख्यधारा से जोडेंगे, साथ ही हमारी यह भी कोशिश है कि दिव्यांगजन को यह समझाया जा सके कि किस प्रकार स्थानीय संसाधनों का भरपूर उपयोग कर (O.D.O.P.) आप अपने को आत्मनिर्भर बना सकते हैं।


27 जून को होगा समापन

यह यात्रा अभियान की शुरुआत लखनऊ से होकर हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर- लेह लद्दाख होते हुये पंजाब हिमांचल प्रदेश उत्तराखण्ड दिल्ली होते हुए कानपुर/लखनऊ 27 जून को समाप्त होगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story