×

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय व हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता

Lucknow University : हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय व लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

Shashwat Mishra
Published on: 26 Aug 2022 4:02 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

लखनऊ विश्वविद्यालय व हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता 

Lucknow University: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh Central University) ने दो अहम संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। पहला समझौता ज्ञापन पत्रकारिता, जनसंचार एवं नव मीडिया विद्यापीठ और हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज, कांगड़ा (Himachal Pradesh Police Training College Kangra) के साथ और दूसरा समझौता ज्ञापन लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग के साथ हुआ। इन दोनों समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल (Central University Vice Chancellor Professor Sat Prakash Bansal) की उपस्थिति में हुए। इस दौरान हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज, कांगड़ा की ओर से प्राचार्य डीआईजी बिमल गुप्ता (Principal DIG Bimal Gupta) और लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग (Department of Journalism and Mass Communication) की तरफ से प्रो मुकुल श्रीवास्तव मौजूद रहे।

पत्रकारिता के छात्रों को पुलिस प्रशासन की मिलेगी जानकारी

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh Central University) के कुलपति प्रोफेसर बंसल (Professor Sat Prakash Bansal) ने कहा कि यह दोनों समझौता ज्ञापन अपने आप में काफी अहमियत रखते हैं। इनके माध्यम से तीनों संस्थानों के संसाधनों का समाज और देश के निर्माण के लिए बेहतर उपयोग किया जा सकेगा। पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज के साथ हुए इस समझौते के माध्यम से एक ओर जहाँ पत्रकारिता के छात्रों को पुलिस प्रशासन के कामकाज की बेहतर जानकारी मिल पायेगी। वहीँ हमारे विश्वविद्यालय की पत्रकारिता, जनसंचार एवं नव मीडिया विद्यापीठ के माध्यम से पुलिस का मानवीय चेहरा जनता के सामने रखने में सहायता मिलेगी। साथ ही, प्रोफेसर बंसल ने कहा कि यह दोनों संस्थान देश हित में शोध के क्षेत्र में भी कार्य करेंगे।

पुलिस और जनता के बीच बेहतर संवाद सेतु होगा स्थापित

प्राचार्य डीआईजी बिमल गुप्ता (Principal DIG Bimal Gupta) ने भी इस बात पर बल दिया कि दोनों संस्थान शोध एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में आपसी सहयोग से जटिल समस्यों के समाधान की कोशिश करेंगे। ताकि उसका फायदा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँच सके और पुलिस की छवि को जनता के मध्य और अच्छा बनाया जा सके। साथ ही, उन्होंने कहा कि इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से पुलिस और जनता के मध्य बेहतर संवाद सेतु स्थापित करने में मदद मिलेगी।

'फेक न्यूज से निजात का ढूंढेगा रास्ता'

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव (Lucknow University Professor Mukul Srivastava) ने कहा कि इस ज्ञापन के माध्यम से लखनवी तहज़ीब और देवभूमि की सरलता का समागम शिक्षा के क्षेत्र में नवीन आयाम स्थापित करेगा। प्रोफेसर मुकुल ने कहा कि दोनों संस्थान मिलकर शोध के माध्यम से फ़ेक न्यूज़ जैसी समस्याओं से निजात पाने का रास्ता ढूंढ पायेंगे। साथ ही, यह दोनों संस्थान इन्टरनेट माध्यमों का बेहतर प्रयोग करते हुए समाज को उन्नति के पथ पर अग्रसर करेंगे।

इस मौके पर ये रहे मौजूद

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अकादमिक प्रोफेसर प्रदीप कुमार, निदेशक शोध प्रोफेसर प्रदीप नायर, कुलसचिव प्रोफेसर विशाल सूद, अधिष्ठाता पत्रकारिता जनसंचार एवं नव मीडिया विद्यापीठ प्रोफेसर राम प्रवेश राय, परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर सुमन शर्मा, पुलिस अधीक्षक, धर्मशाला खुशहाल शर्मा और पुलिस विभाग के कई आला अधिकारी मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story