Lucknow: 14 जून से 20 जून तक मनाया जाएगा अमृत योग सप्ताह

Lucknow News Today: योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में अमृत योग सप्ताह के आयोजन का निर्णय लिया गया है। आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की थीम ‘मानवता के लिए योग’ घोषित की गई है

Shreedhar Agnihotri
Published on: 10 Jun 2022 3:04 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र। (Social Media) 

Lucknow Latest News: स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर पूरे देश में मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव-2022 के अवसर पर 25 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस में उत्तर प्रदेश से 3.5 करोड़ लोगों को योग से आच्छादित करने का लक्ष्य है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अमृत योग सप्ताह (Amrit Yoga Week) के आयोजन का निर्णय लिया गया है। आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की थीम 'मानवता के लिए योग' घोषित की गई है।

हर जिले में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से जिलाधिकारियों, मण्डलायुक्तों, अपर मुख्य सचिव प्रमुख सचिव एवं निदेशक आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी को पत्र प्रेषित किया गया है। हर जिले में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें 5 जनपद स्तरीय अधिकारियों को, एक गैर सरकारी योग संस्थाओं के प्रतिनिधि को सदस्य एवं क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी को संयोजक सदस्य बनाया गया है।

यह समिति जनपद के अंतर्गत विभिन्न विभागों व वेलनेस सेन्टरों आदि स्थानों पर योग के सामूहिक अभ्यास कार्यक्रमों का माइक्रो प्लान तैयार कराकर संचालित कराया जाना सुनिश्चित कराएगी। 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) को अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) से जोड़ते हुए एक महीने तक चलाया जाएगा। जिसमें सात करोड लोगों को योग से जोड़ा जाएगा। साथ ही इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिकार्ड स्थापित करने के भी प्रयासशुरू हो गए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूरी कर ली जाएं तैयारियां: दुर्गा शंकर मिश्र

देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आगामी 21 मई से 21 जून तक अमृत योग माह मनाया जायेगा, जिसमें 7.5 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आज कहा कि आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) को भव्य बनाया जाये। इसकी सभी तैयारियां समय से पूरा कर ली जायें। 14 जून 2022 को अमृत योग सप्ताह का शुभारम्भ किये जाने के लिए मुख्यालयों तहसीलों ब्लाकों ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का अयोजन किया जाए। जनपद के मंत्री सांसद विधायक एवं अन्य गणमान्य जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनके द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन कराया जाए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story