Lucknow: राज्यपाल ने किया कई विभूतियों को सम्मानित, कहा स्थाई समाज से होता है राष्ट्र का निर्माण

Lucknow News Today: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बैडमिंटन एकेडमी के लोकार्पण के बाद कई महान विभूतियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Shreya
Published on: 6 May 2022 10:35 AM GMT
Lucknow: राज्यपाल ने किया कई विभूतियों को सम्मानित, कहा स्थाई समाज से होता है राष्ट्र का निर्माण
X

कई विभूती राज्यपाल द्वारा हुए सम्मानित (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

Lucknow News Today: किसी राष्ट्र का निर्माण उसमें रहने वाले स्थाई समाज से होता है और समाज में यह स्थायित्व उसके सदस्यों के विचारों की स्थिरता के उपरांत आता है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ये बातें रजत पी.जी. कालेज (Rajat PG College) में आए हुए लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। मौक़ा था अन्तराष्ट्रीय स्तर की नवनिर्मित बैडमिन्टन एकेडमी डॉ. आरजे सिंह बैडमिंटन स्पोर्ट्स एकेडमी एवं नेशनल रिसर्च सेन्टर (Dr RJ Singh Badminton Sports Academy and National Research Centre) लखनऊ के लोकार्पण का।

उन्होंने इस मौक़े पर कहा कि राष्ट्र का स्थिर, अस्थिर अथवा उसके उत्थान एवं पतन में उस राष्ट्र के नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में राष्ट्र की संस्कृति का चरित्र का मापदंड वहां रहने वाले नागरिकों के मूल्य, ज्ञान , चरित्र एवं विचारधारा की शक्ति पर टिका होता है।

उन्होंने कहा कि इस बैडमिन्टन अकादमी के खुलने से खेल के भविष्य में खिलाड़ियों को खेलने व प्रशिक्षित होने का सुअवसर प्राप्त होगा, जोकि सिर्फ लखनऊ ही नहीं सम्पूर्ण प्रदेशवासियों के लिए गर्व का विषय होगा।

बैडमिंटन एकेडमी के लोकार्पण के बाद राज्यपाल ने देश में कला, संगीत, खेल, विज्ञान, न्याय शिक्षा एवं स्वास्थ्य नारी शक्तिकरण व समाज सेवा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में कार्य करने वाली महान विभूतियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

ये हुए सम्मानित

इस सम्मान समारोह में एडवोकेट रजत राजन सिंह, इलाहाबाद हाईकोर्ट लखनऊ प्रशान्त भाटिया, कोविड काल में मानव जीवन रक्षा हेतु अनिल सिंह, लोक अधिकार मंच को पर्यावरण संरक्षण में पुष्पलता सिंह नारी सशक्तिकरण एवं आगनबाड़ी केन्द्रों में असीमित सहयोग के लिए डॉ० एसपीएस सन्धू को कॉमनवेल्थ सोसाइटी हेरिटेज इण्डिया सोसाइटी के लिए सुभाष तुली को कर संबंधी महत्वपूर्ण आर्थिक सुझाव एवं सामाजिक सेवा के लिए डॉ मधुलिका सिंह को स्वास्थ एवं चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ सर्वेश त्रिपाठी को सम्मानित किया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story