×

Lucknow News: पूरे प्रदेश में मनाया गया अन्न महोत्सव का कार्यक्रम, लोगों को मुफ्त में बांटे गए बैग व राशन

प्रदेश के विभिन्न जिलों में अन्न महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें लाभार्थियों को राशन ले जाने के लिए एक बैग दिया गया

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 5 Aug 2021 3:07 PM GMT
Anna mahotsava celebrated in all district of UP
X

अन्न महोत्सव के दौरान राशन व बैग लेती लाभार्थी

Amethi News: प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अन्न महोत्सव कार्यक्रम अमेठी में आयोजित किया गया। अन्न महोत्सव में बैग के साथ राशन लिए लाभार्थियों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई पड़ी।लाभार्थियों ने राशन देन के लिए सरकार का धन्यवाद दिया। अधिकांश ग्रामसभाओ में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया।अन्न महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि ने रायपुर फुलवारी में लाभार्थियों को बैग वा राशन वितरित किया।


राशन का बैग लिए लोग


वितरण शुभारंभ के बाद उन्होंने कहा कि जैसा कि आप देख रहे हैं यहां प्रधानमंत्री अन्न महोत्सव मनाया जा रहा है। दो साल से महामारी चल रही है। इस महामारी में समाज में अंतिम पंक्ति में बैठा अंतिम व्यक्ति भूँखा न सोए इसकी चिंता हमारे प्रधानमंत्री और मुख्य मंत्री को है। उसी परिपेक्ष में आज अन्न महोत्सव के अंतर्गत सभी सरकारी राशन की दुकानों पर फ्री राशन दिए जा रहे है और आप को बता दे इस सरकार में गरीबो को राशन मिल रहा है।


अमेठी स्थित भगनपुर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह ने राशन वितरण का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी में प्रधान मंत्री द्वारा जरूरत मंद लोगों के लिए यह राशन बहुत बड़ा सहारा बना है। हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी ने आम लोगों का दर्द समझ कर इतने बड़े पैमाने पर कोरानाकाल के शुरुआत से ही राशन वितरण कर रहे हैं जिससे आम लोगों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दे रही है। सरकार के इस कार्यक्रम की सफलता के लिए हम प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को आभार प्रकट करते हैं।

लाभार्थियों के चेहरे पर दिखी मुस्कान

कार्यक्रम में आए लाभार्थियों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई पड़ी लाभार्थियों ने वन महोत्सव में वितरित किए जाने वाले राशन के बारे में सरकार की सराहना करते हुए पुनः सरकार को लाने की प्रार्थना भगवान से करने की बात कही रायपुर फुलवारी में सलामुन्नीसा निसा ने बताया कि सरकार मुफ्त में राशन दे रही है इस योजना से हम लोग बहुत खुश हैं। मालिक की कृपा से सरकार फिर से बने और हम लोगो को ऐसे लाभ मिलता रहे। अंजू मिश्र ने बताया कि सरकार इस महामारी में हम लोगों के लिए अन्न लेकर आई है हम सरकार को धन्यवाद देते है।

सभी के लिए नही थी बैग की व्यवस्था

जिले में 61 स्थानों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसके तहत अन्न महोत्सव में जिले के विधायक अमल सी ब्लाक प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया विभागीय अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित स्थलों पर राशन के साथ 50 बैग वितरित करने की व्यवस्था की गई थी। वही अन्य ग्राम सभाओं में दस बैग वितरित करने का इंतजाम किया गया था। इस प्रकार समूचे जिले में अन्न महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

एटा जनपद में मनाया गया अन्न महोत्सव

एटा जनपद मुख्यालय के मालगोदाम रोड स्थित शुक्ला गार्डन में आज प्रदेश सरकार के निर्देश पर अन्न महोत्सव मनाया गया। जिसमे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एटा प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग थे। आज के कार्यक्रम में गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत निशुल्क अन्न वितरण के तहत कार्यक्रम में शामिल लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये सीधे संवाद का प्रसारण दिखाया गया और कार्यक्रम में बुलाये गये लोगों को प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत मिलने वाला 5 किलो प्रति व्यक्ति राशन मय वाटर प्रुफ बैग जिसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो व उनका नाम छपा हुआ था दिया गया।


अन्न महोत्सव के दौरान प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि पहले राशन डीलर गरीबों को मिलने वाला राशन खा जाते थे गरीबो से कह देते थे कि राशन मिला नही अब किसी की हिम्मत नहीं कि गरीब को मिलने वाला एक भी किलो राशन खा जाये अब अगर कोई डीलर आपसे अच्छा व्यवहार नही करता है तो जनपद में किसी भी डीलर से राशन ले सकते हैं। अगर कम राशन देता है या नहीं देता है तो आप एक लिखित शिकायत करिये उसकी दुकान कैन्सिल हो जाएगी।


उन्होंने कोरोना काल में लगे लाॅकडाउन के दौरान गरीबों को मिलने वाले राशन से सभी के घरो में चूल्हे जलने की प्रसंसा की और कहा कि हमारी सरकार हमेशा गरीवो के साथ खडी है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उदय शंकर, अपर जिलाधिकारी विवेक मिश्रा, मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर उमेश त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष संदीप जैन, डीसीवी अध्यक्ष, आदि नेतागण उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन जिलापूर्ति अधिकारी उमेश मिश्रा व संचालन संजय शर्मा ने किया। कार्यक्रम के बाद लखनऊ से आई एक आर्केस्ट्रा पार्टी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अन्न महोत्सव कार्यक्रम के तहत सहारनपुर के पहांसु गांव की कमलेश देवी से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधा संवाद किया प्रधानमंत्री ने कमलेश से उनका हालचाल जाना साथ ही उनकी परिवार की स्थिति को लेकर भी उनसे बातचीत की इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कमलेश देवी से सरकारी योजनाओं का लाभ मिला या नहीं मिला इसके बारे में जानकारी ली।


इतना ही नहीं कमलेश देवी ने जब बताया कि उनका घर पहले कच्चा था जिससे पानी टपकता था लेकिन अब घर अच्छा है तो प्रधानमंत्री ने पूछा कि घर अपने मन मुताबिक बनाया है या सरकारी अधिकारी के अनुरूप जिसके जवाब में कमलेश ने बताया कि उन्होंने अपने मन के अनुरूप ही घर बनाया है। और जिससे अब उसके बच्चों को भी आराम है और इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने जो पूछा कि अब तो घर में मेहमान ज्यादा आते होंगे तो कमलेश ने बताया कि मकान पक्का होने के बाद से मेहमान भी आते हैं।


प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान कमलेश देवी ने प्रधानमंत्री द्वारा पूछे गए सभी सवालों का सादगी से जवाब दिया। कमलेश देवी ने बताया कि वह आज बहुत खुश हैं कि प्रधानमंत्री ने उनसे बात की साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी दिया। कमलेश ने कहा कि वे प्रधानमंत्री से कहना चाहती थी कि उनकी सरकार बार-बार आए ताकि गरीबों को राहत मिले कभी गरीबों का उद्धार हो। वही कार्यक्रम में मौजूद यूपी सरकार के आयुष मंत्री डॉक्टर धर्म सिंह सैनी ने बताया प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत आज अन्न महोत्सव मनाया जा रहा है प्रदेश के करोड़ों लोगो को इसका लाभ मिल रहा है।

बुलंदशहर में अन्न महोत्सव के दौरान 5.96 लाख राशन कार्ड धारकों के सापेक्ष्य 1.35 लाख कार्ड धरको लगभग 5400 कुन्तल खाद्यान्न दिया गया

देश भर में आज प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आयोजित अन्न महोत्सव का आयोजन किया गया। बुलंदशहर में भी राशन की दुकानों को गुब्बारों से सजाया गया, कही टेंट, मेज, कुर्सी आदि समियाने लगाये गये। अन्न महोत्सव के दौरान प्रति यूनिट कार्ड धरकों को 3 किलो गेंहू व 2 किलो चावल सस्ते गल्ले की दुकानो से वितरित किया गया।


अन्न वितरित करते अधिकारी


जिला आपूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बताया कि जनपद बुलंदशहर में 5 लाख 96 हज़ार राशन कार्ड धारक है, जिन्हें लगभग 24 हज़ार कुन्तल खाद्यान्न वितरित किया जाता है। आज अन्न महोत्सव के दिन कुल 1352 राशन वितरकों द्वारा प्रति दुकान 100 लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जिसके तहत 1.35 लाख कार्ड धरको को राशन वितरित कर लक्ष्य पूर्ति की गई।

जिपं अध्यक्ष डॉ. अंतुल ने मुस्लिम बाहुल्य ग्रामो में बांटा राशन

बुलंदशहर की जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. अंतुल तेवतिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सीएम आदित्यनाथ योगी के फोटो युक्त बैगो में मुस्लिम बाहुल्य गॉवो में जाकर पात्रों को निःशुल्क राशन वितरित किया। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब भूखा न रहे, इसीलिये कोरोना काल मे प्रधानमंत्री ने फ्री में खाद्यान्न सुलभ कराने का काम किया। सरकार ने सर्व धर्म के पात्रों को खाधान्न सुलभ कराया।

मोदी-योगी के फोटो युक्त बैगों में माननीयों ने बांटा खाधान्न


अन्न महोत्सव के दौरान लोग अनाज लेते हुए



मंत्री, अनिल शर्मा, सांसद भोला सिंह, विधायक विमला सोलंकी, संजय शर्मा, बिजेंद्र लोधी, देवेंद्र लोधी, उषा सिरोही, अनीता लोधी , पालिकाध्यक्षो, सभासदों आदि ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के फोटो युक्त बैगों में अन्न महोत्सव के दौरान अपने अपने क्षेत्रों में नि:शुल्क राशन वितरित कराया।

बुलंदशहर में आविप आयुक्त ने किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी व आवास विकास परिषद के आयुक्त अजय चौहान , डीएम रविन्द्र कुमार, एसएसपी संतोष कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बुलंदशहर के यमुनापुराम में स्थित राशन वितरक मोहित बंसल की दुकान पर अन्न महोत्सव कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया, अजय चौहान ने बताया कि राशन वितरण केंद्रों पर माननीयों के माध्यम से उनकी मौजूदगी में राशन वितरण कार्य हुआ,कही अभी तक अनियमितता की शिकायत नही मिली है। अधिकारी लगातार राशन वितरण केंद्रों का निरीक्षण करते रहे।


अन्न महोत्सव के दौरान अधिकारी

उपभोक्ता बोले हर माह ऐसे ही बटे राशन, तो नही होगी धांधली

बुलंदशहर जनपद के अलग-अलग कस्बों, गांवो में अन्न महोत्सव के दौरान जब राशन वितरित किया जा रहा था, तो बैंगो में राशन पाकर लाभार्थी खुश नजर आ रहे थे । लाभार्थी यही कहते नजर आए कि हर महीने यदि सरकार इसी तरह से पात्रों को राशन उपलब्ध कराए ,तो उन्हें पूरा राशन मिलेगा और राशन डीलर अनियमितताएं नहीं बरत सकेंगे। राशन प्राप्त करने वाले उपभोक्ता प्रफुल्लित नजर आए।

बाराबंकी में अन्न योजना के तहत हुआ राशन व‍ितरण

प्रदेश के साथ जनपद बाराबंकी में भी आज अन्न महोत्सव का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री दारा सिंह चौहान उपस्थित हुए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को कोटेदारों के यहां टीवी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लाइव भाषण सुनाने की व्यवस्था की गई थी। सभी लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण देखा।


लाभार्थियों को अनाज देते हुए मंत्री दारा सिंह चौहान


उसके बाद प्रभारी मंत्री दारा सिंह ने अंत्‍योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को योजना के तहत बैग के साथ मुफ्त राशन का वितरण किया। उसके बाद जिले की सभी 1402 उचित दर की दुकानों पर कार्यक्रम आयोजित कर लाभार्थियों को बैग में राशन का वितरण किया गया। इस दौरान प्रत्येक उचित दर दुकान की पर कोविड-19 की गाइड लाइन का भी पालन किया गया।



आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान जिले में 1 लाख 13 हजार 745 अंत्योदय और 5 लाख 33 हजार 584 पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों, यानी कुल 6 लाख 47 हजार 329 राशन कार्ड धारकों को हर महीने प्रति यूनिट पांच किलोग्राम खाद्यान्न निशुल्क वितरित किया जा रहा है। इस दौरान दारा सिंह चौहान ने कहा कि पहले की सरकारों में अनाज की लूट होती थी, लेकिन अब वैसा नहीं हो रहा है। कोरोना काल में सभी लोगों को मुफ्त में अनाज दिया गया।


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का लाभ आज जनता को मिल रहा है। दारा सिंह चौरान ने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा मिलने के बाद आज बाहर कमाने गये लोगों को भी इसका लाभ मिल रहा है।वहीं कोरोना के इस संकट काल में नि:शुल्क राशन पाकर लोगों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का आभार व्यक्त किया। लाभार्थियों का कहना है कि पिछले साल भी कोरोना काल में सरकार ने हमारी मदद की थी और इस बार भी वह हमारे साथ खड़ी है। इसके लिए हम केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हैं।

सीएम योगी पहुंचे अयोध्या

आज अयोध्या में कारसेवकपुरम के पास वासुदेवघाट पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के पात्र लाभार्थियों को पैकेट में राशन देने हेतु प्रदेश के कई जनपदों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण व वर्चुअल संवाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया। इसमें प्रमुख जनपद वाराणसी, कुशीनगर, झांसी, सुल्तानपुर, सहारनपुर एवं अयोध्या शामिल था। अयोध्या में कार्यक्रम की शुरूआत/मुख्य कार्यक्रम वासुदेवघाट (कारसेवकपुरम) के पास स्थित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान पर आयोजित किया गया।


सीएम योगी ने रामलला के दर्शन किए


इस अवसर पर वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में केन्द्र में हमारी सरकार बनी तब से अनेकों कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किये गये। प्रदेश में वर्ष 2017 में हमारी पार्टी की सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश के सम्बंध में नजरिया बदल गया। यह प्रदेश सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास की अवधारणा पर आगे चल रहा है।



इसी के तहत आज ये कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। हमारे प्रदेश में इस योजना से लगभग 15 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे है। 80 हजार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें इसमें अपनी भूमिका निभा रही है। कोविड महामारी के समय मार्च 2020 से नवम्बर 2020 तक अन्त्योदय कार्डधारक को 35 किलो तथा सामान्य गरीब को प्रतिमाह प्रति यूनिट 5 किलो के हिसाब से निःशुल्क राशन का वितरण किया गया तथा वर्तमान में मार्च 2021 से प्रारम्भ किया गया है जो (दीपावली) नवम्बर 2021 तक चलेगा।




कोविड काल में प्रदेश में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लगभग 6.67 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट किया गया तथा 5.21 करोड़ लोगों का टीकाकरण भी किया गया। मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में यह भी कहा कि अयोध्या की 17 परियोजनाएं जो 154 करोड़ की है पूरी हो गयी है तथा 8568 करोड़ की नई परियोजनाएं शीघ्र लागू की जायेगी। विगत 500 वर्षो से लम्बित श्री रामलला के भव्य मंदिर के लिए 5 अगस्त 2020 को मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा भूमि पूजन किया गया तद्पश्चात निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।


नये मॅाडल का भी पूजन किया गया

मेरे द्वारा आज रामलला का पूजन दर्शन के बाद मंदिर के नये मॅाडल का भी पूजन किया गया। इस अवसर पर हम सभी को हार्दिक बधाई देता हूं। अयोध्या में तद्पश्चात प्रधानमंत्री के ऐतिहासिक सम्बोधन के बाद नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत वासुदेवघाट पर स्थित सस्ते गल्ले की दुकान से सम्बद्व राशन कार्ड धारकों को लगभग 400 लोगों को राशन वितरण किया गया जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा 10 राशन कार्ड धारकों को राशन वितरित किया गया। लाभार्थियों में श्रीमती माया देवी, श्रीमती शान्ती दासी, श्रीमती लीला, श्रीमती रामा देवी, श्रीमती विमला देवी, श्रीमती सुनीता देवी, श्रीमती निशा देवी, श्रीमती ऊषा देवी, श्रीमती सुमन देवी तथा श्रीमती सुशीला यादव को वितरित किया गया।


नये मॅाडल का भी पूजन किया योगी आदित्यनाथ ने


मुख्यमंत्री राम कथा पार्क हेलीपैड पर उतरने के बाद ए.डी.जी. लखनऊ रेंज के एस.एन.बंसल, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, आईजी डा. संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, नगर आयुक्त विशाल सिंह सहित सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, सत्ताधारी पार्टी के जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह ने स्वागत किया।


पीएम मोदी का डिजिटल संबोधन


जिलाधिकारी अनुज कुमार झा से मुख्यमंत्री से पूरे कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी ली तथा श्रीराम जन्मभूमि के लिए प्रारम्भ किया। श्रीराम जन्मभूमि के पूजन अर्चन में भाग लिया तथा भगवान रामलला की आरती की गयी। मुख्य अर्चक सत्येन्द्र दास ने पूजन अर्चन कराया तद्पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा श्रीराम जन्मभूमि के माॅडल की भी विधि विधान से पूजा अर्चना किया गया।

जौनपुर में मनाया गया अन्न महोत्सव

भारत सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को आज पूरे जनपद में नियंत्रित मुल्य की दुकानों से पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्रति व्यक्ति निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जनपद के 2092 सरकारी राशन की दुकानों पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया गया। अन्न महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों से संवाद किया गया।


जौनपुर में अन्न महोत्सव के दौरान अधिकारी व मंत्री
गिरीश चन्द यादव



प्रधानमंत्री ने 'गरीब कल्याण अन्न योजना' के तहत राज्य की उचित दर दुकानों पर मौजूद लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। जनपद की सभी उचित दर की दुकानों पर प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया गया। इसके लिए सभी दुकानो पर टीवी की व्यवस्था करायी गयी थी।

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चन्द यादव के दुकान नंबर 70, मियांपुर पहुंचे और पीएम का सजीव प्रसारण देखा। उन्होंने कहा कि 'केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी हर गरीब तक पहुंचे, इस मकसद से सरकार द्वारा 'अन्न महोत्सव' के रूप में एक बड़ा आयोजन किया गया।


अन्न महोत्सव के दौरान अन्न का बैग लेते लाभार्थी


इसी क्रम में अन्न महोत्सव के अवसर पर विशेष सचिव पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा विकास खण्ड बक्शा के बशारतपुर गांव में प्रधानमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण देखा गया। वाजिदपुर, सुंदरनगर एवं सिकरारा के कुल्हनामऊ स्थित उचित दर की दुकानों का निरीक्षण किया गया कोटेदारों को निर्देशित किया गया कि लाभार्थियों को इमानदारी से राशन का वितरण करें।

इसके अलांवा जनपद के सभी ग्राम सभाओं में जिला पूर्ति विभाग की देख-रेख में जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में अन्न महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित कर पात्र लाभार्थियों को 05 किग्रा अनाज दिया गया। इतना हीं नहीं शासनादेश के तहत जनपद की सभी उचित दर की दुकानों को दूल्हन की तरह से सजाया गया था। गांव से लेकर शहर तक इस कार्यक्रम को पूरे जोश के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री के इस योजना के तहत अनाज पाने वाले लाभार्थियों जहां उत्साह दिखा वहीं पर कुछ स्थानों पर जन प्रतिनिधियों द्वारा किये गये भेद भाव की आलोचना भी सामने आयी है।


सीतापुर में अन्न महोत्सव के माध्यम से लाभार्थियों को बांटा गया राशन पैकेज

यूपी के सीतापुर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अन्न महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन पूरे जिले में आयोजित किया गया। जिसमें लाभार्थियों को 5 किलो राशन पैकेज दिया गया। कसमंडा ब्लॉक में बाल विकास परियोजना की निदेशक डॉक्टर सारिका मोहन पहुंची। जहां उन्होंने लाभार्थियों को राशन पैकेज वितरित किया। इस दौरान निदेशक सारिका मोहन ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की उपस्थिति में गोद भराई कार्यक्रम किया गया।


राशन का बैग लेती वृद्ध महिला


सीडीओ अक्षत वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निर्धन परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम को उत्सव के तहत मनाने का शासन से निर्देश था। जिसके तहत नोडल अधिकारी यहां पर पहुंची और पीएम और सीएम के लाइव कार्यक्रम को भी यहां पर मौजूद सभी लाभार्थियों को दिखाया गया। नोडल अधिकारी के द्वारा लाभार्थियों को खाद्यान्न पैकेट दिए गए। वही लाभार्थी पीएम मोदी की निशुल्क राशन वितरण योजना से उत्साहित दिखाई दिए। इस अवसर पर गोद भराई का भी कार्यक्रम किया गया।


राशन बैग के साथ लोग


पूरे जिले में निर्धन परिवारों को मुफ्त राशन वितरण किया गया। वहीं ग्राम पंचायत करसा व बम्भनांवा में सरकारी सस्ते गले पर मुफ्त राशन वितरण का आयोजन बड़ी धूमधाम से मनाया गया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत बम्हनांवा में खंड विकास अधिकारी हनुमान प्रसाद मिश्र ग्राम पंचायत अधिकारी विनोद यादव प्रधान बलराम नाग पूर्व प्रधान पंकज सिंह मृत्युंजय मिश्रा मंडल मंत्री गोकुलनंद मिश्र , कोटेदार रिजवान व कोटेदार संतोष मौजूद रहे।

इसी क्रम में ग्रामसभा सुकेठा में भी कार्यक्रम का आयोजन कोटे की दुकान पर किया गया। जिसमें ग्राम प्रधान संतोष कुमार गिरी व बहुत कार्डधारकों ने महोत्सव में भाग लिया। यह कार्यक्रम सकुशल रूप से मनाया गया। इससे सभी कार्ड धारक संतुष्ट रहें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विधायक ज्ञान तिवारी के द्वारा लाभार्थियों को दी गयी तथा कुछ लोगों को राशन ले जाने के लिए बैग वितरण किए गएऔर साथ में योजनाओं की पुस्तकें भेंट की गई।


बहराइच में समारोह पूर्वक मनाया गया अन्न उत्सव का कार्यकम


जिले में आज ''अन्न उत्सव'' कार्यक्रम को समारोहपूर्वक मनाया गया। अन्न उत्सव के अवसर पर दुल्हन की तरह सजायी गयी जनपद की 1312 उचित दर दुकानों के माध्यम से जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिले के कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया गया। इस दौरान उचित दर की दुकानों पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण की व्यवस्था के साथ-साथ स्वास्थ्य शिविर सहित विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के साथ विभिन्न योजनाओं से लाभार्थियों को आवास की चाभी, खतौनी एवं स्वीकृति प्रमाण-पत्र इत्यादि का वितरण किया गया।


राशन के लिए बैग लेते लोग



कैसरगंज के नवगइंया ग्राम में प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर अन्न उत्सव का शुभारम्भ कर कार्डधारकों को निःशुल्क खाद्यान्न बैग, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्भियों को आवास की चाबी सौंपी।अन्न उत्सव को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री वर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने सुरक्षित व समृद्धि भारत का जो सपना देखा था, वह आज साकार हो रहा है।

प्रत्येक व्यक्ति कि पहली आवश्यकता भोजन है

प्रत्येक व्यक्ति कि पहली आवश्यकता भोजन है। इसको देखते हुए देश के प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में ''अन्न उत्सव'' मनाया जा रहा है। देश की लगभग 80 करोड़ आबादी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है।सहकारिता मंत्री वर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में 10 करोड़ बैग तैयार कराये गये हैं ताकि कार्डधारक पूरे सम्मान के साथ निःशुल्क खाद्यान्न को अपने साथ ले जा सकें।


उन्होंने कहा कि यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कम संसाधनों के बावजूद भी कोविड संक्रमण के रोकथाम तथा नियंत्रण के बेहतर प्रबन्ध किये गये। अभी कोरोना खतरा टली नहीं है। उन्होंने लोगों का आहवान किया कि पूरी कड़ाई के साथ सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन करें तथा वैक्सीन अवश्य लगवायें।

अन्न महोत्सव पर सपा नेता बोले अनाज कांग्रेस का और झोला भाजपा का

गोंडा जिलें में एक तरफ जहां वर्तमान सरकार लाभार्थियों को प्रति यूनिट पांच किलो निःशुल्क राशन वितरण कर अन्न महोत्सव मना रही है, वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आह्वान पर जनेश्वर मिश्र के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पांच अगस्त को सपाइयों ने बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार, पुलिस उत्पीड़न किसान मजदूर नौजवान तथा महिलाओं के शोषणकारी नीतियों पर साइकिल रैली निकालकर विरोध जताया।


साइकिल रैली करते सपा के नेता व कार्यकर्ता


रैली के दौरान पूर्व सपा विधायक बैजनाथ दूबे ने भाजपा सरकार द्वारा मनाए जा रहे अन्न महोत्सव पर तंज कसते हुए कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम कांग्रेस सरकार की देन है और भाजपा सरकार लाभार्थियों को झोला देकर अन्न महोत्सव मना रही है। उन्होंने भाजपा सरकार की नीति को जन विरोधी बताते हुए तीखी आलोचना की।

पूर्व विधायक बैजनाथ दूबे की अगुवाई में कटरा बाजार से रामापुर होते हुए मनोज शुक्ल के घर पर साइकिल रैली का समापन हुआ। पूर्व विधायक ने बताया कि समाजवादी नेता पंडित जनेश्वर मिश्र के जयंती पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया जिसमें हज़ारों कार्यकर्ताओं द्वारा बेरोजगारी, महंगाई, विभागों में व्याप्त भ्रष्टाचार व सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध किया गया है। इसी प्रकार पूर्व ब्लॉक प्रमुख मसूद आलम व तस्लीम खान की अगुवाई में सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने हलधरमऊ से मोहम्मदपुर होते हुए चौरी चौराहा तक साइकिल रैली निकालकर विरोध जताया।



मिर्जापुर में मनाया गया अन्न महोत्सव

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत निशुल्क अन्न वितरण अन्न महोत्सव कार्यक्रम मे नोडल अधिकारी सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश शासन अनुराग यादव एवं जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सिटी ब्लाक के चितावनपुर उचित मूल्य दुकान पर लाभार्थियो को अन्न वितरण किया। दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ एवं उत्तर प्रदेश के 80 हजार उचित मूल्य की दुकानों पर लाइव प्रसारण एवं लाभार्थियो से सवांद स्थापित करते हुये उन्होने कहा कि पिछले मार्च 2020 से सम्पूर्ण विश्व इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से जूझ रहा हैं।


अन्न महोत्सव के दौरान सीएम योगी का लाइव संबोधन


महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियो नौकरी, व्यापार, व्यवसाय, दुकानदारी और रोजनदारी आदि पर भी असर पड़ा है। इससे कमजोर तबके के रोज कमाने खाने वाले वर्ग की अजीविका पर प्रतिकूल असर पड़ी हैं। संकट की इस घड़ी में समाज के सभी वर्गो को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लागू किया। जिसके अन्तर्गत पूरे देश मे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना सहित अनेक कल्याणकारी योजनायें क्रियान्वित की जा रही हैं।



हर वर्ग को बिना किसी भेदभाव के योजनाओ का लाभ मिल रहा हैं। इस योजना में प्रदेश के 03.95 करोड़ परिवारो को लगभग 15 करोड़ लोगों को माह नवम्बर 2021 तक निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा हैं। अन्न महोत्सव मे अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारक लाभार्थियो एक थैले बैग मे 05 किलो गेहूं, चावल प्रतिमाह प्रति व्यक्ति, योजनाओ के दो फोल्डर एवं मुख्यमंत्री का एक लिफाफा पत्र वितरण किया गया।


लोगों को बैग देते अधिकारी


प्रधानमंत्री जी ने सवांद कार्यक्रम मे उत्तर प्रदेश के बनारस की बदामी देवी, कुशीनगर की अमरावती, झांसी के पंकज सहगल, सुल्तानपुर की बबिता यादव, सहारनपुर की कमलेश से उनके जीवन के विभिन्न पहलुओ पर सवांद किया। लाभार्थियो ने बताया कि मोदी और योगी सरकार द्वारा कोरोना संकट काल के इस घड़ी मे एक परिवार की तरह राहत सहायता किया जा रहा हैं साथ ही साथ आवास, किसान सम्मान निधि, वृद्धावस्था पेंशन, उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा, शिक्षा, घर-घर स्वच्छ पानी, कोरोना टीकाकरण एवं अन्य योजनाओ का लाभ भी मिल रहा हैं।



प्रधानंमत्री जी ने कहा कि '' दिल्ली से अन्न का एक-एक दाना, अब थाली मे पहुंच रहा हैं'' यह सभी योजनाये नये उत्तर प्रदेश की पहचान को मजबूत करती हैं। उन्होने कहा कि अगस्त का महीना नये भारत के इतिहास मे भारत के विजय की शुरूआत करते हुये उपलब्धियां लेकर आयी हैं। 05 अगस्त की तारीख का विशेष महत्व हैं यह इतिहास मे सालो तक दर्ज रहेगा। 02 साल पहले 05 अगस्त को ही एक भारत श्रेष्ट भारत को साकार करते हुये जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया गया था।


जिस कारण जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर सुविधा का अधिकार प्राप्त हुआ। 05 अगस्त 2020 को ही करोड़ो भारतीयो के आस्था एवं अध्यात्म केन्द्र राम मन्दिर का दिव्य एवं भव्य शिलान्यास किया गया। टोक्यो ओलम्पिक के मैदान पर उत्तर प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ी एक कीर्तिमान को दर्ज कर रहें हैं। उन्होने कहा कि भारतीय उद्यमी नये प्रतिमान गढ़ रहें है। जुलाई माह में जीएसटी, निर्यात एवं कृषि निर्यात में एक अभूतर्पूव छलांग लगायी हैं।

उन्होने कहा कि इस मुश्किल समय मे भी इस देश की महान जनता के लिये मोदी एवं योगी सरकार हर मोर्चे पर आपके साथ खड़ी हैं। जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र ने बताया कि अन्न महोत्सव कार्यक्रम मे जिले के सभी 1035 उचित दर की दुकानो पर 100-100 लाभार्थियो को नामित जनप्रतिनिधियो एवं अधिकारियो द्वारा राशन का वितरण किया गया।


अकबरपुर हिन्दी भवन में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने वितरित किया निःशुल्क राशन व बैग

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत जनपद की समस्त 792 राशन की दुकानों में निःशुल्क राशन व बैग वितरित किये गये। मुख्य कार्यक्रम अकबरपुर में स्थित हिन्दी भवन में आयोजित किया गया। जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष अवनिश सिंह चौहान, अकबरपुर रनियां विधायक प्रतिभा शुक्ला, भोगनीपुर विधायक विनोद कटियार, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की उपस्थिति में लाभार्थियों को इनके कर कमलों द्वारा राशन और बैग का निःशुल्क वितरण किया गया।


अन्न महोत्सव के दौरान पहुंचे अतिथि


इस मौके पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये, जिसमें सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग लखनऊ से प्रस्तुत किया गया नुक्कड़ नाटक, सिठमरा पूर्व माध्यमिक स्कूल के बच्चों द्वारा कटपुतली नाट्य नृत्य, नुक्कड़ नाटक प्रमुख था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को जनपद में एक उत्सव के रूप में मनाया गया, इस मौके पर लाभार्थियों में अत्यन्त हर्ष का भाव दिखा।

इस मौके पर जनप्रतिनिधियों ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह योजना पूरी तरह से गरीबों के लिए समर्पित है, इसका उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, कोरोनाकाल में अनेकों व्यक्तियों का रोजगार छिन गया था, ऐसी स्थिति में उनके परिवार के समक्ष भरण पोषण की समस्या पैदा हो गयी थी, सरकार का यह कदम निश्चित रूप से इनके जीवन में नये उत्साह और उमंग को भर रहा है।


राशन की बैग के साथ लाभार्थी


इस मौके पर वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से वार्ता की, साथ ही उन्होंने कहा कि मानवता पर आये सबसे बड़े संकट से बाहर निकलने का सम्पूर्ण देश जद्दोजहद कर रहा है, यह योजना इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास के तौर पर है, हमारा उद्देश्य कल्याणकारी राज्य की अवधारणा को चरितार्थ करना है, इसलिए जरूरी है कि इस तरह की योजनायें पटल पर आयें और उनकी सफलता भी पूरी तरह से सुनिश्चित की जाये।

वहीं मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियोकांन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश के लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना की लड़ाई को बहुत मजबूती के साथ लड़ा है, हमने अपने नागरिकों के भरण पोषण की सम्पूर्ण व्यवस्था की, साथ ही पांच करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कर उनके स्वास्थ्य को भी सुरक्षित किया है, जनपद कानपुर देहात में भी करीब चार लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

अभी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है, शीघ्र ही इसको पूरा कर लिया जायेगा। इस मौके पर डीएसओ सुनील, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि अधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण व छात्र-छात्राओं में प्रियंका, मीनाक्षी, उत्कर्ष दीक्षित, नेहा यादव, शिवम, पार्थ, दीक्षा, शगुन, शालिनी, अंजली आदि उपस्थित रहे।


मेरठ में मनाया गया अन्न महोत्सव

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए निमित मेरठ मे रोहटा रोड स्थित गोलाबढ में खाद्य राशन देने के लिए बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष/राज्यमंत्री पंडित सुनील भराला पहुचे, जहा उन्होंने खाद्य राशन वितरण किया। इस अवसर पर बोलते हुए राज्यमंत्री सुनील भराला ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जो कहा वो किया और इस योजना के चलते सभी गरीबों को निःशुल्क अन्न देने की योजना को प्रारंभ किया है।


फाइल फोटो (फोटो-सोशल मीडिया)

कोई भी व्यक्ति भारत वर्ष में बिना खाना खाए नही सोए इसकी चिंता भारत के प्रधानमंत्री कर रहे हैं मोदी जी ने 2014 में आने के बाद प्रधानमंत्री जनधन खाते खोले जिससे आज गरीब परिवार व जरूरत वाले परिवारों को लाभ मिल रहा है। श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष/राज्यमंत्री पंडित सुनील भराला जी ने कहा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के निमित्त 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है।

वहीं श्रमिकों को भरण पोषण 1000 रुपये प्रति श्रमिक को जिसमें 230 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण से जरूरतमंदो को पक्के मकान उपलब्ध कराये गये तथा सामूहिक विवाहो का आयोजन कर लोगो को लाभान्वित किया गया।

उन्होने कहा कि रेहडी, पटरी वालों को दस-दस हजार के लोन की योजना भारत सरकार ने दी है और उन रेहडी, पटरी वालों के लिए अन्य कई योजनाओं का काम चल रहा है। कार्यक्रम का संचालन पंकज राणा ने किया तथा आयोजन बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेन्द्र कुमार ने किया।


Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story