×

Anti Encroachment Drive in Lucknow: नगर निगम ने चलाया अभियान, कैसरबाग को कराया अतिक्रमण मुक्त

Anti Encroachment Drive in Lucknow: नगर निगम की टीम ने कैसरबाग चौराहे को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 May 2022 8:04 AM GMT
Nagar nigam team
X

नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण 

Anti Encroachment Drive in Lucknow: हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के चारबाग़ (Charbagh) को अतिक्रमण (encroachment) और जाम मुक्त (Traffic Free) बनाने के आदेश के बाद लखनऊ प्रशासन (Lucknow administration) ने चारबाग़ सहित लखनऊ के प्रमुख इलाक़ों को जाम मुक्त बनाने की धान ली है। जिसको लेकर शनिवार को नगर निगम की टीम ने कैसरबाग चौराहे के आसपास के इलाक़े को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया।


ग़ौरतलब है कि ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (District Magistrate Abhishek Prakash) ने हाईकोर्ट (High Court) की लखनऊ पीठ के आदेश के बाद अभी आला अधिकारी और सम्बंधित विभाग को आदेश दिया कि लखनऊ के प्रमुख स्थानों को जाम मुक्त किया जाये और सड़क पर अस्थायी क़ब्ज़ा और दुकान लगाने वाले लोगों को तुरंत हटाया जाए।


शनिवार को नगर निगम (Nagar Nigam Team) की टीम कैसरबाग स्थित बस स्टेशन पहुँची और सबसे पहले उन्होंने माइक से अनाउंसमेंट किया, कि जल्द से जल्द लोग सड़क के किनारे दुकान लगाने वाले अपनी दुकान हटा दें अनूठा कार्यवाई के तहत दुकानें ज़ब्त कर ली जाएँगी।


चौकी के संरक्षण में चल रही है दुकान

कैसरबाग चौराहे स्थित पुलिस चौकी के दीवार से सती कई दुकानें चल रही हैं, डीएम अभिषेक प्रक्ष के आदेश के बाद भी किसी पुलिसकर्मी ने ज़हमत नहीं उठाई कि दुकान को वहाँ से हटवाया जाये, हालाँकि मीडियाकर्मियों के कैमरे देखकर पुलिसकर्मी सकते में आ गये और दुकान को ज़ब्त करने की बात करने लगे।


दो दिन बाद सब वैसा ही होगा

कैसरबाग निवासी पवन जायसवाल ने बताया कि मुझे यहाँ 20 साल से अधिक का समय हो चुका है हर तीन महीने में नगर निगम वाले जागते हैं और यहाँ आकर अतिक्रमण हटाओ अभियान चला देते हैं।


दो दिन तक सब ठीक भी रहता है लेकिन दो दिन बाद हालात पुराने जैसे हो जाते हैं। ये सब दुकानदारों और नगर निगम के कर्मचारियों की मिली भगत से होता है।

Photo Credit: Ashutosh Tripathi

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story