×

Lucknow: आज से चलेगा चार दिवसीय अभियान, बनेंगे आयुष्मान कार्ड व छूटे हुए लोगों को लगेगी प्रिकॉशन डोज़

Lucknow News: सीडीओ ने निर्देश दिए कि कोविड टीकाकरण से संबंधित अभियान को माइक्रो प्लान के अनुसार ही आयोजित किया जाए, ताकि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से न छूटने पाए।

Shashwat Mishra
Published on: 8 Sep 2022 4:30 AM GMT
ntagi chairman dr nk arora said accelerate the booster dose campaign in festive season
X

 (photo: social media )

Lucknow News: मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल की अध्यक्षता में कोविड टीकाकरण और आयुष्मान कार्ड के संबंध में ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि जनपद में 8 से 11 सितंबर तक सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोविड की एहतियात डोज और कोविड टीकाकरण से छूटे लोगों का अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा।

'कोई भी टीकाकरण से न छूटे'

सीडीओ ने निर्देश दिए कि कोविड टीकाकरण से संबंधित अभियान को माइक्रो प्लान के अनुसार ही आयोजित किया जाए, ताकि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से न छूटने पाए। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलने वाले अभियान को प्रभावी तरीके से चलाया जाए। शहर में उन क्षेत्रों की पहचान की जाये, जहां 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोविड टीका नहीं लगा है और जिन लोगों को कोविड के टीके की एहतियाती डोज नहीं लगी है, वहां पर पार्षद के साथ समन्वय स्थापित कर जगह का चुनाव किया जाए। उसी के अनुसार कोविड़ टीकाकरण सत्र आयोजित किये जाएं।

अंत्योदय कार्ड धारकों का भी बने आयुष्मान कार्ड

रिया केजरीवाल ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सुनिश्चित किया जाए कि विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई), और पंचायत सहायकों के द्वारा अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड वनाए जाएं। अंत्योदय कार्ड धारकों के भी आयुष्मान कार्ड कोटेदारों की दुकानों पर या पंचायत सहायक या वीएलई माध्यम से बनाये जाएं।

कोविड़ प्रोटोकॉल का पालन करें

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कोविड का टीका लगवाने के साथ ही कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम. के. सिंह ने बताया कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोर्वेवेक्स और 15-18 वर्ष के किशोरों को टीका लगाया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story