×

Lucknow News: इन विश्वविद्यालयों में जारी है काउंसलिंग प्रक्रिया, यें हैं एडमिशन की लास्ट डेट

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय और ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया अभी जारी है। छात्र 30 नवंबर तक काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लें सकेंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 17 Nov 2022 1:48 PM GMT
Lucknow News bbau and kmclu admission in this university last date this
X

Lucknow News bbau and kmclu admission in this university last date this (Social Media) 

Lucknow News: ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय की काउंसलिंग एवं प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि 15 नवंबर को समाप्त हो गई थी। लेकिन कुछ पाठ्यक्रम में सीटें ख़ाली रहने और एकेटीयू की काउन्सलिंग जारी रहने से काउंसलिंग तिथि बढ़ा दी गई हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों की मांग के चलते प्रवेश की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। बीए एवं एमए के अभ्यर्थी काउंसलिंग के माध्यम से रिक्त सीटों पर प्रवेश ले सकते हैं।

इसके साथ ही अभ्यर्थी बीएससी, बीबीए (सेल्फ फ़ाइनेंस), बीसीए (सेल्फ फाइनेंस) एवं बीकाम (सेल्फ फ़ाइनेंस) पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। एमबीए(सेल्फ फ़ाइनेंस), एमसीए (सेल्फ फ़ाइनेंस), एवं बीटेक (बायोटेक्नोलॉजी, सीएसई, मकैनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस एवं एमटेक सीएसई एवं एमटेक मैकाट्रनिक्स) की सीटों के लिए भी चयनित अभ्यर्थी काउंसलिंग करा सकते हैं।

एल.एल.एम के अतिरिक्त विभिन्न डिप्लोमा कोर्स में भी प्रवेश के लिए सीटें उपलब्ध हैं। विद्यार्थियों को रोज़गार परक शिक्षा देने के उद्देश्य से विश्विद्यालय द्वारा कई डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं जिसमें अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। वहीं उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट kmcluonline.in पर ऑनलाइन फ़ॉर्म भर सकते सकते हैं।

21 नवंबर तक चलेगा बीबीएयू में एडमिशन प्रक्रिया

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। विवि द्वारा स्नातक एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सांतवी मेरिट लिस्ट जारी कर दी हैं। इसी तरह पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पांचवी मेरिट लिस्ट भी विवि द्वारा जारी की गई है। मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थी अपने दाखिले की स्थिति जान सकते है।

इसके साथ ही विवि में स्नातक एवं परास्नातक पाठ्यक्रमों में फिजिकल मोड से काउन्सलिंग प्रक्रिया भी आज से शुरू हो चुकी है। जो 21 नवंबर 2022 तक जारी रहेगी। दाखिले एवं मेरिट लिस्ट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी विवि के वेबसाइट www.bbau.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story