Lucknow: 'अग्निपथ' के विरोध में भाकियू का विरोध प्रदर्शन, सरकार से योजना रद्द करने की मांग

Lucknow: लखनऊ के कैसरबाग स्थित डीएम कार्यालय पर भारतीय किसान यूनियन टिकैत ग्रुप के लोगों ने इस योजना के विरोध में प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 24 Jun 2022 11:41 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

अग्निपथ के विरोध में भाकियू का विरोध प्रदर्शन।

Lucknow: अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme) में आज देशभर में संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कैसरबाग स्थित डीएम कार्यालय पर भारतीय किसान यूनियन टिकैत ग्रुप (Bhartiya Kisan Union Tikait Group) के लोगों ने इस योजना के विरोध में प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया। जिला अध्यक्ष सरदार गुरमीत सिंह (District President Sardar Gurmeet Singh) ने कहा कि अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से युवाओं में काफी आक्रोश है। पूरे देश में सड़कों पर प्रदर्शन हो रहे हैं, ये आक्रोश दुर्भाग्यवश कई जगह हिंसक स्वरूप भी ले रहा है। सरकार ने युवाओं के इस जख्मों पर मरहम लगाने की बजाय नमक छिड़कने का काम किया है।

अग्निपथ योजना को तत्काल रद्द करने की मांग

उन्होंने कहा कि देश में युवाओं के विरोध के बावजूद केंद्र सरकार (Central Government) इस योजना को लागू करने पर आमादा है। आज से इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की शुरुआत भी हो गई है। हमारी मांग हैं कि अग्निपथ योजना को तत्काल रद्द कर इस योजना के तहत भर्ती का नोटिफिकेशन वापस लिया जाए। सेना में पिछली बकाया 1,25,000 भर्ती और इस वर्ष रिक्त होने वाले लगभग 60,000 पहले की तरह नियमित भर्ती तत्काल शुरू की जाए। युवाओं को सामान्य भर्ती की आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट दी जाए। अग्निपथ विरोधी प्रदर्शनों में शामिल युवाओं के खिलाफ दर्ज सभी झूठे मुकदमे वापस लिए जाए। गिरफ्तार युवाओं को रिहाकर और आंदोलनकारियों को नौकरी से बाधित करने जैसी शर्तें हटाई जाएं।

अग्निपथ योजना के तहत शुरू हुई भर्ती

वहीं केंद्र सरकार ने 'अग्निपथ योजना' के तहत भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज से आवेदन कर सकते हैं। इंडियन एयरफोर्स की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आज (24 जून 2022) से अभ्यर्थी अपना पंजीकरण कर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन 5 जुलाई 2022 तक होगा। बता दें कि, इससे पहले भारतीय थल सेना इंडियन आर्मी ने अधिसूचना जारी किया था। इंडियन एयर फोर्स द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती के लिए 10वीं पास से लेकर डिप्लोमा होल्डर या वोकेशनल कोर्स वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। अगर, आप भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हैं तो आवेदन की प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर विजिट कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story