UP Assembly: प्रदेश में बुन्देली, अवधी एवं ब्रज भाषा अकादमी की स्थापना होगी, बोले CM योगी

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिर तुष्टिकरण की नीति को लेकर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव पर जोरदार हमला किया। वहीं, योगी ने कहा कि हम केशवदास बुन्देली अकादमी, गोस्वामी तुलसीदास अवधी अकादमी एवं सूरदास ब्रज भाषा अकादमी की स्थापना करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 31 May 2022 2:49 PM GMT
CM Yogi Adityanath In UP Assembly
X

यूपी विधानसभा में योगी आदित्यनाथ। (Social Media)

Lucknow: नेता सदन और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बार फिर तुष्टिकरण की नीति को लेकर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि पहले पैसा कब्रिस्तान के निर्माण में खर्च होता था आज धर्मिक स्थलों के पुनरोद्धार पर होता है। फर्क साफ है। मगहर में संत कबीर की निर्वाण स्थली पर शोध एकेडमी की स्थापना हो रही है। राष्ट्रपति के द्वारा इसका लोकार्पण होने जा रहा है।

भाषा अकादमी की स्थापना होगी: CM

विधानसभा में योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि हम केशवदास बुन्देली अकादमी, गोस्वामी तुलसीदास अवधी अकादमी एवं सूरदास ब्रज भाषा अकादमी की स्थापना करने जा रहे हैं। महर्षि वाल्मीकि सांस्कृतिक केन्द्र चित्रकूट निषादराज गुह्य सांस्कृतिक केन्द्र श्रृंगवेरपुर, संत रविदास संग्रहालय एवं सांस्कृतिक केन्द्र वाराणसी की स्थापना के लिए 31 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में महर्षि वाल्मीकि , वाराणसी में संत रविदास तथा श्रंग्वेरपुर में निषादराज गुह्य से सम्बन्धित स्थलों के पर्यटन विकास हेतु बजट में धनराशि प्रस्तावित की गयी है। संविधान निर्माता डॉ.भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र , लखनऊ की स्थापना तथा संचालन हेतु बजट में धनराशि है। बाबू जी कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी गांवों की सड़कों पर सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए भी बजट है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 7.37371 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के अन्तर्गत 7.37371 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है। ग्रामों एवं बसावटों को सर्वऋतु सम्पर्क मार्गों से जोड़ने हेतु विभिन्न योजनाओं के लिये 01 हजार 965 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। निषादराज बोट सब्सिडी योजना लागू करने का प्रस्ताव किया गया है। योगी ने कहा कि यह बजट राज्य के 25 करोड़ प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं- आशाओं को पूरा करने वाला है। यह बजट गरीबों को मजबूत बनाएगा और देश के युवाओं के लिए बेहतर भविष्य का सृजन करेगा।युवा पीढ़ी को सशक्त करने का तात्पर्य है , भारत के भविष्य को सशक्त करना है ।

प्रदेश के विकास में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित

सीएम ने कहा यह प्रदेश के विकास में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करेगा तथा गरीब किसान, अनुसूचित जाति एवं वंचित वर्गों को सशक्त बनाने की दिशा में सहायक होगा। यह बजट 21 वीं शताब्दी के तीसरे दशक में उत्तर प्रदेश के विकास को गति देगा एवं 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के स्वप्न को साकार करने वाला होगा। योगी ने कहा कि आपने बहुत बंटवारा किया, बहुत विभाजन किया। मान्यवर कांशीराम और अंबेडकर जी के नाम पर स्थापित संस्थाओं के नाम बदल दिए गए। गरीब परिवार के बच्चों की छात्रवृत्ति रोक दी। बहुत षड्यंत्र हुआ।

जनता के विकास के लिए बिना भेदभाव के करना होगा काम

हम जब 43 लाख 50 हजार घर बनाते हैं तो जाति मत मजहब नहीं देखते। 2.61 करोड़ शौचालय बनाते हैं तो चेहरे नहीं देखते। इस प्रदेश के सभी गरीब, दलित, किसान सब लाभान्वित होते हैं। जब 5 लाख नौकरी मिलती है तो इसमें एक जाति के लोगों को नहीं भर देते। हमें 25 करोड़ जनता के विकास के लिए बिना भेदभाव के काम करना होगा। नेता प्रतिपक्ष अटल जी की कल बात कर रहे थे...अगर उनकी यह कविता पढ़ ली होती तो बजट भाषण का रूपांतरण नहीं कर रहे होते। "आदमी न ऊंचा होता है, न नीचा होता है, न बड़ा होता है, न छोटा होता है। आदमी सिर्फ आदमी होता है।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story