Lucknow: योगी आदित्यनाथ ने कहा, आस्था का सम्मान लेकिन भौंडा प्रदर्शन स्वीकार नहीं करेगी सरकार

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आस्था का पूरा सम्मान है और इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया गया तो स्वीकार्य नहीं होगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 April 2022 6:01 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

बैठक करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ। 

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश के सांप्रदायिक माहौल को बेहतर बनाने के लिए आज कहा कि आस्था का पूरा सम्मान है और इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया गया तो स्वीकार्य नहीं होगा।

प्रदेश के मंडलायुक्तों जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ देर रात तक चली बैठक मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया और ईद का पर्व एक साथ संभावित है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अतिरिक्त संवेदनशीलता बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आम जनता को शासन की नीतियों का समुचित लाभ दिलाने, प्रदेश के समग्र विकास और प्रदेश की छवि बदलने में फील्ड में तैनात अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।


विगत 5 वर्षों में हमने अनेक चुनौतियों का सामना किया: योगी

योगी ने कहा कि विगत 5 वर्षों में हमने अनेक चुनौतियों का सामना किया है। हमें एक बीमारू प्रदेश मिला था, स्थिति बिगड़ी हुई थी, अराजकता थी, दंगों की संस्कृति थी। टीम यूपी ने लगातार प्रयास कर एक नई कार्यसंस्कृति तैयार किया। हमने साबित किया कि उत्तर प्रदेश दंगामुक्त हो सकता है। साम्प्रदायिक सौहार्द का उदाहरण बन सकता है। यह बड़ी उपलब्धि है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत दिनों रामनवमी के पर्व पर जिस प्रकार शांति और सौहार्द का माहौल रहा, वह नए उत्तर प्रदेश की पहचान बन रहा है। हालांकि कुछ अराजक तत्वों एवम संगठनों ने हनुमत जयंती पर कुछ गड़बड़ी की कोशिश की थी, उन्हें यथोचित जवाब दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में संवाद का बड़ा महत्व है। संवाद के माध्यम से ही हमने अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर को हटाने में सफलता पाई है। लाउडस्पीकर की आवाज संबंधित परिसर के भीतर ही रहेगी, सौहार्द के साथ हमने यह करके उदाहरण प्रस्तुत किया है। ऐसे में सभी धर्मगुरुओं से संवाद बनाने का क्रम जारी रहे।

लाउडस्पीकर को लेकर दिए निर्देशों का हो अनुपालन

योगी ने दोहराया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं। यह सुनिश्चित हो कि लाउडस्पीकर की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें।


प्रत्येक प्रथम व तृतीय शनिवार को तहसील दिवस का किया जाए आयोजन: CM

योगी ने कहा कि प्रत्येक प्रथम व तृतीय शनिवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाए। दूसरे व चौथे शनिवार को थाना दिवस एवं ब्लॉक दिवस का आयोजन किया जाए। थाना दिवस का आयोजन थाने पर तथा ब्लॉक दिवस का आयोजन ब्लॉक कार्यालय पर किया जाए। ब्लॉक दिवस पर समस्त संबंधित अधिकारी स्वयं उपस्थित रहकर विकास खंड से जुड़े प्रकरणों एवं समस्याओं का निस्तारण करेंगे। यह भी कहा कि आईजीआरएस एवम सीएम हेल्पलाइन जनता की समस्याओं के निदान का अच्छा माध्यम बन कर उभरा है। इसके प्रकरण लंबित न रहें। इनकी हर कार्यालय में सतत समीक्षा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्य वही करेगा, जिसे आवंटित है, जिसकी जिम्मेदारी है। ऐसी सूचना है कि कुछ लोग बाहरी लोगों को अनाधिकृत अधिकार दे रहे हैं। ऐसी हर घटना संज्ञेय अपराध मानी जायेगी। दलालों को सरकारी कार्यालयों से दूर रखें।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जिले में माफिया एवं अपराधियों की सूची बनाकर उनकी अवैध सम्पत्ति को जब्त करने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाए। पेशेवर अपराधियों के मुकदमों में प्रभावी अभियोजन करते हुए इन्हें सजा दिलायी जाए। चार्जशीट दाखिल करने में देरी पर जवाबदेही तय होनी चाहिए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story