Lucknow: उत्तर प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर का बहुत बड़ा बेस मौजूद, बोले योगी आदित्यनाथ

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मुहैया कराने में एमएसएमई सेक्टर की बहुत बड़ी भूमिका है। उत्तर प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर का बहुत बड़ा बेस मौजूद है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 7 Jun 2022 4:40 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

सीएम योगी से मिला एनजीओ युवा अनस्टॉपेबिल के प्रतिनिधिमण्डल

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मुहैया कराने में एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) की बहुत बड़ी भूमिका है। उत्तर प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) का बहुत बड़ा बेस मौजूद है। इस सेक्टर की यह विशेषता है कि इससे कम निवेश से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होते हैं। पिछली सरकारों की उदासीनता के कारण यह सेक्टर मृतप्राय हो गया था। वर्ष 2017 में जब सरकार बनी तब इस सेक्टर की बहुत बुरी स्थिति थी। लोगों को रोजगार मुहैया कराने में एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) के महत्व को देखते हुए राज्य सरकार ने इस सेक्टर को अनुकूल वातावरण सृजित करते हुए पुनर्जीवित किया।

सीएम योगी से एनजीओ युवा अनस्टॉपेबिल के प्रतिनिधिमण्डल ने की भेंट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से आज यहां उनके सरकारी आवास पर एनजीओ युवा अनस्टॉपेबिल के प्रतिनिधिमण्डल (Delegation of NGO Yuva Unstoppable) ने भेंट की। इस अवसर पर प्रतिनिधिमण्डल से अपने अनुभव साझा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं का प्रदेश है। उन्होंने कहा कि शासन के पास योजनाएं लागू करने के लिए पर्याप्त धन मौजूद है, इसका हमें सदुपयोग करना है।

महत्वाकांक्षी ओडीओपी योजना लागू की गयी। सभी जनपदों के विशिष्ट उत्पाद तय किये गये और उन्हें बढ़ावा दिया गया। इसके चलते आज उत्तर प्रदेश का एक्सपोर्ट एक लाख 56 हजार करोड़ रुपये हो गया है, जिसमें ओडीओपी उत्पाद की प्रमुख भूमिका है। एनजीओ युवा अनस्टॉपेबिल (Delegation of NGO Yuva Unstoppable) के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा उत्तर प्रदेश के विकास से जुड़ने की इच्छा व्यक्त करने पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह स्वैच्छिक संगठन प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़कर अच्छा कार्य सकता है। यह स्वैच्छिक संगठन पीपीपी मोड में अच्छे विद्यालय स्थापित करने की सम्भावना पर कार्य करे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गो-संरक्षण के क्षेत्र में भी व्यापक सम्भावनाएं मौजूद हैं। इसके अलावा, अन्य क्षेत्रों में भी सम्भावनाएं तलाशी जा सकती हैं।

पिछले 40 वर्षों से पूर्वांचल के बहुत से परिवार और उनके बच्चे हुए प्रभावित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि वर्ष 2017 से पूर्व लगभग पिछले 40 वर्षों से इस समस्या के कारण प्रमुख रूप से पूर्वांचल के बहुत से परिवार और उनके बच्चे प्रभावित हुए। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश की सत्ता सम्भालने के बाद राज्य सरकार ने इस बीमारी पर प्रभावी नियंत्रण प्राप्त करने के उद्देश्य से योजना बनाकर अभियान पूर्वक कार्य किया। अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए इस बीमारी से जंग लड़ी गयी। विभागीय टीमें गठित कर उन्हें प्रभावित जनपदों के प्रभावित परिवारों से सम्पर्क करने के लिए भेजा गया। लोगों में साफ-सफाई के प्रति जागरूकता लायी गयी। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं, बच्चों तथा लड़कियों के टीकाकरण का व्यापक अभियान चलाया गया। बीमार बच्चों को सही इलाज मुहैया कराने के दृष्टिगत स्थानीय स्तर पर पीडियाट्रिक्स आई0सी0यू0 स्थापित किये गये, ताकि प्रभावित बच्चों को तुरन्त और उचित इलाज मिल सके। बच्चों को इन सेन्टरों पर पहंुचाने के लिए सरकारी एम्बुलेन्स की व्यवस्था की गयी।

समाज की प्रगति के लिए शिक्षा अत्यन्त आवश्यक: CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बीमारी मच्छरों के काटने से फैलती है। साथ ही, यह जलजनित भी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की प्रगति के लिए शिक्षा अत्यन्त आवश्यक है। प्रदेश में बड़ी संख्या में बेसिक शिक्षा के स्कूल मौजूद हैं। राज्य सरकार द्वारा अभी तक एक लाख 30 हजार शिक्षकों की भर्ती पारदर्शी ढंग से की जा चुकी है। राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने के उद्देश्य से स्कूलों में छात्र-शिक्षक अनुपात तय किया। ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से स्कूलों में फर्नीचर, पेयजल, विद्युत आपूर्ति सहित अन्य अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की। विद्यालयों में खेल के मैदान स्थापित करवाए तथा लाइब्रेरी भी स्थापित की गयी। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष शिक्षा के मद में 81 हजार करोड़ रुपये का बजट प्रावधानित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने 18 मण्डलों में श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों के लिए किए स्थापित

मुख्यमंत्री ने 18 मण्डलों में श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों के लिए स्थापित किये जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी बच्चों को अच्छी गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। आगे चलकर इन विद्यालयों की स्थापना सभी जनपदों में की जाएगी।

एनजीओ युवा अनस्टॉपेबिल के प्रतिनिधिमण्डल (Delegation of NGO Yuva Unstoppable) का नेतृत्व कर रहे अमिताभ शाह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे प्रदेश के 18 मण्डलों में स्थापित किए जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों का अध्ययन करेंगे तथा इन्हें प्रदेश के अन्य जनपदों में स्थापित करने की दिशा में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक संगठन युवा अनस्टॉपेबिल उत्तर प्रदेश के विकास का भागीदार बनना चाहता है और भविष्य में वह इस राज्य के उत्थान में अपना योगदान देगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story