×

Lucknow: 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर सीएम योगी का मौन मार्च, बापू को किया नमन

Lucknow: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर रविवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में मौन पदयात्रा निकाली गई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 14 Aug 2022 1:42 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस‘पर सीएम योगी का मौन मार्च

Lucknow: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (partition memorial day) पर रविवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई में मौन पदयात्रा निकाली गई। इस मौन पदयात्रा में सीएम योगी के साथ दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya), ब्रजेश पाठक (Deputy CM Brajesh Pathak), स्वतंत्रदेव सिंह के साथ तमाम मंत्री, विधायक और अधिकारी शामिल हुए। लोकभवन से पटेल चौक तक निकली मौन पदयात्रा के बाद मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा (Mahatma Gandhi statue) पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमम किया। सीएम योगी के बाद दूसरे नेताओं ने भी बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस क्या है?

भारत 14 अगस्त 1947 का दिन कभी नहीं भुला सकता। जब हिंदुस्तान को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिल रही थी उसी दौरान देश के दो टुकड़े भी होने जा रहे थे। जो भारत और पाकिस्तान के अलग होने की दर्दनाक कहानी को बयां करता है। इस बंटवारे में हजारों लोगों के घर छूट गए, कई लोग अपनों से बिछड़ गए तो कई लोग उस त्रासदी में जिंदगीभर के लिए अपनों को खो दिया और 14 अगस्त पाकिस्तान के लिए आजादी का इतिहास बन गया। तभी से भारत इस दिन को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाता है। भारत जहां 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है, वहीं पाकिस्तान 14 अगस्त को अपनी आजादी का दिवस मनाता है। 14 अगस्त 1947 को ही भारत को विभाजन हुआ था और पाकिस्तान को अलग राष्ट्र घोषित कर दिया गया था।


पीएम मोदी ने किया नमन

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (partition memorial day) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उन सभी लोगों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।'


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त 2021 को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है। पीएम मोदी ने इसको लेकर जो ट्वीट किया था उसमें लिखा था 'देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है'।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story