×

Lucknow: CM योगी ने पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को नमन करते हुए कहा, किसान के उत्थान के लिए अहम योगदान दिया

Chaudhary Charan Singh Death Anniversary: इस मौके पर सीएम योगी ने चौधरी चरण सिंह को नमन करते हुए कहा कि किसान और देश के उत्थान के लिए अहम योगदान दिया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 29 May 2022 5:58 AM GMT (Updated on: 29 May 2022 7:28 AM GMT)
former PM Chaudhary Charan Singh on his death anniversary
X

सीएम योगी ने पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को किया नमन 

Chaudhary Charan Singh Death Anniversary: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पूर्व प्रधानमंत्री किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh death anniversary) की पुण्यतिथि पर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की । सीएम योगी विधानसभा स्थित उनकी प्रतिमा पर पहुंचे और माल्यार्पण कर अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किया । सीएम योगी के साथ संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही समेत तमाम नेताओं ने भी चौधरी साहब को नमम किया । इस मौके पर मीडिया से मुखातिब हुए सीएम योगी ने चौधरी चरण सिंह को नमन करते हुए कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री रहते हुए किसान और देश के उत्थान के लिए अहम योगदान दिया । किसान, खेत, खलियान के लिए उनकी जो दूरगामी सोच थी उसका स्मरण आज भी किया जा रहा है ।

मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहां की बीजेपी सरकार (BJP Government) भी उनके दिखाए रास्ते पर आगे बढ़ रही है । किसानों के लिए कार्य कर रही है उनके उत्थान के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं । चाहे वह 2017 में बीजेपी सरकार द्वारा किसानों की ऋण माफी योग, या गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाना हो । बीजेपी ने किसानों के हित में कार्य किया केंद्र सरकार किसानों की भलाई के लिए उन्हें किसान सम्मान निधि दे रही है । एमएसपी का पूरा लाभ उन्हें मिल रहा है यह चौधरी चरण सिंह के दिखाए रास्ते हैं जिन्होंने यह मार्ग प्रशस्त किया था कि बिना गांव, खेत खलियान के विकास के भारत का उत्थान नहीं हो सकता उन्हीं के दिखाए मार्ग पर आज बीजेपी की सरकार चल रही हैं और किसानों की भलाई के लिए कार्य कर रहे हैं ।

सीएम योगी ने चौधरी चरण सिंह को अपनी श्रद्धा सुमन भेंट करते हुए कहा कि उनकी सरकार किसानों की भलाई के लिए प्रयासरत है और उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए तमाम योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।

चौधरी चरण सिंह को जानिए?

चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 को हुआ था । वह भारत के किसान राजनेता एवं देश पाँचवें प्रधानमंत्री थे। उन्होंने यह पद 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक संभाला। चौधरी चरण सिंह ने अपना संपूर्ण जीवन भारतीयता और ग्रामीण परिवेश की मर्यादा में जिया। चरण सिंह का जन्म बाबूगढ़ छावनी के निकट नूरपुर गांव, तहसील हापुड़, जनपद गाजियाबाद, कमिश्नरी मेरठ में काली मिट्टी के अनगढ़ और फूस के छप्पर वाली मढ़ैया में एक जाट परिवार मे हुआ था। स्वाधीनता के समय उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। इस दौरान उन्होंने बरेली कि जेल से दो डायरी रूपी किताब भी लिखी। स्वतन्त्रता के पश्चात् वह राम मनोहर लोहिया के ग्रामीण सुधार आन्दोलन में लग गए। 29 मई 1987 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. चरण सिंह भले ही आज इस दुनिया में ना हो लेकिन वह किसान नेता के तौर पर हमेशा हिंदुस्तान में याद किए जाएंगे ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story