Lucknow News: RMLIMS के चतुर्थ स्थापना दिवस पर बोले सीएम योगी- पूर्वी उत्तर प्रदेश का गेट है लोहिया संस्थान

Lucknow News: सीएम योगी डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के चौथे स्थापना दिवस के मौके पर अस्पतालों को लेकर बड़ी बात कही है।

Santosh Tiwari
Published on: 13 Sep 2024 7:20 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2024 8:39 AM GMT)
Lucknow News: RMLIMS के चतुर्थ स्थापना दिवस पर बोले सीएम योगी- पूर्वी उत्तर प्रदेश का गेट है लोहिया संस्थान
X

Lucknow News: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान पूर्वी उत्तर प्रदेश का गेट है। पूर्वांचल के जिलों की बड़ी आबादी यहां इलाज के लिए पहुंचती है। इसके अलावा बिहार समेत अन्य राज्यों को आबादी भी यहां इलाज कराने आती है। लोगों को संस्थान से प्राप्त सुविधा के आधार पर ही लोग इसके प्रति सकारात्मक और नकारात्मक टिप्पणी करते हैं। इसका प्रभाव संस्थान से जुड़े लोगों के साथ ही विभाग और सरकार पर भी पड़ता है। यह बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के चौथे स्थापना दिवस पर कही।

छोटे अस्पताल बड़े संस्थान में बदल चुके है- सीएम योगी

आगे उन्होंने कहा कि यह संस्थान छोटे अस्पताल से तब्दील होकर एक बड़े संस्थान में तब्दील हो चुका है। लखनऊ आज उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा केंद्र है। अकेले लखनऊ में करीब 70 लाख लोग रहते हैं। सीएम ने कहा कि अगर संस्थान अच्छे हाथों में रहेगा तो उसकी सराहना होगी लेकिन अगर गलत हाथों में चला गया तो उसके गलत कार्यों में संस्थान के साथ ही शासन भी उसका भागीदार बन जाता है।

कभी न लें बेवजह की दवा, चाहे फ्री ही मिले

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि बेवजह की दवा नहीं लेना चाहिए। चाहे वह फ्री में ही मिल रही हो। अगर आप बीमारी के लिए दवा का इस्तेमाल करेंगे तो वह इलाज करेगी, अगर बेवजह लेंगे तो यह ठीक नहीं। फ्री दवा देना और लेना दोनों गलत है। इसकी लागत को समझना होगा। उन्होंने कहा कि लोहिया संस्थान एक अस्पताल से आगे बढ़ कर एक सुपर स्पेशलिटी संस्थान बना है। उत्तर प्रदेश के अंदर बेहतरीन स्वास्थ्य केंद्र बनकर उभर रहा है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।


25 करोड़ की आबादी सुनकर चौंक जाते हैं लोग

कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि प्रदेश 25 करोड़ की आबादी वाला सबसे बड़ा राज्य है। आबादी की संख्या सुनकर लोग चौंक जाते हैं। वह पूछते हैं कि क्या सच में 25 करोड़ लोगों की आबादी यूपी में हैं। कहीं यह 25 लाख तो नहीं है इसपर मैं उनसे कहता हूं कि हां यह 25 करोड़ है। 25 लाख तो हमारे यहां बड़े निकायों की आबादी है। इस अवसर पर सीएम ने चिकित्सकों के अनुभवों की महत्ता के बारे में भी लोगों को अवगत कराया।

शहीद पथ के किनारे बनेगा 1000 बेड का अस्पताल

इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रो. डॉ सीएम सिंह ने कहा कि शहीद पथ के किनारे बने 100 शैय्या अस्पताल को विकसित कर उसे 1000 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव भेजा गया है इसके साथ ही वहां पर चिकित्सकों के रहने के लिए हॉस्टल व टीचिंग ब्लॉक आदि बनाए जाएंगे। कार्यक्रम में उन्होंने संस्थान की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट भी पेश की। सीएम योगी ने भी इसकी सराहना की है।


संस्थान ने की प्रगति - डिप्टी सीएम

कार्यक्रम में बोलते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि संस्थान ने देशभर में चिकित्सा विज्ञान में प्रगति की है। केजीएमयू उत्तर प्रदेश का एक प्रतिष्ठित अस्पताल है उसके बाद पीजीआई का नंबर है। मेरे पास रोजाना तमाम लोग आते हैं जिनकी पहली प्राथमिकता PGI होती है उसके बाद दूसरी प्राथमिकता वह लोहिया संस्थान को ही देते हैं। चिकित्सकों को मरीजों को भगवान मान कर उनकी सेवा करनी चाहिए। इस दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि अस्पताल में जगह की कमी है। आने वाले समय में पास में पड़ी दूरदर्शन की खाली भूमि को भी लीज पर लेकर अस्पताल परिसर में मिलने का प्रयास किया जा रहा है इस विषय से माननीय मुख्यमंत्री जी को भी अवगत कराया गया है।

कार्यक्रम में राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, आरएमएलआईएमएस के अध्यक्ष व प्रदेश के मुख्य सचिव IAS मनोज कुमार सिंह, संस्थान के उपाध्यक्ष IAS पार्थ सारथी सेन शर्मा ने भी लोगों को संबोधित करते हुए संस्थान की उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही भविष्य में और बेहतर करने के लिए सभी को प्रेरित किया। इस दौरान विभिन्न विभागों के 10 उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को सीएम ने मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story