Lucknow: लखनऊ में डेंगू से हुई महिला की मौत, सोमवार को मिले 22 नये मरीज़, 23 घरों को जारी किया गया नोटिस

Dengue Case In Lucknow: सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 22 डेंगू धनात्मक रोगी पाए गये।

Shashwat Mishra
Published on: 31 Oct 2022 5:19 PM GMT
Dengue Case In Lucknow
X

लखनऊ में डेंगू केस(फोटो-सोशल मीडिया)

Dengue Case In Lucknow: सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 22 डेंगू धनात्मक रोगी पाए गये। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के तहत अलीगंज-07, इन्दिरानगर-04, ऐशबाग-05, चन्दरनगर-03 और एनके रोड-03 में केस पाए गए। वहीं, लगभग 2139 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल 23 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। वहीं, पीजीआई में भर्ती एक महिला की डेंगू से मौत भी हो गई।

अलीगंज में 450 घरों का किया गया निरीक्षण

बता दें कि नगर निगम एवं नगर मलेरिया इकाई के संयुक्त अभियान में अलीगंज के फतेहपुर क्षेत्र में लगभग 450 घरों का निरीक्षण किया गया और मच्छर जनित स्थितियां पाए जाने पर 3 घरों को नोटिस दिया गया। इस अभियान में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस के रावत एवं जिला मलेरिया अधिकारी रितु श्रीवास्तव उपस्थित थी।

पीजीआई में हुई एक डेंगू मरीज की मृत्यु

सीएमओ के मुताबिक, एसजीपीजीआई लखनऊ में डेंगू से एक महिला की मृत्यु हो गई। जो पहले से ही लिवर की गंभीर बीमारी, पीलिया और निमोनिया से ग्रसित थी। डेंगू की जॉच में आईजीएम धनात्मक पाया गया। डेथ आडिट कमेटी का गठन करते हुए सम्बन्धित चिकित्सालय से मृतक के बीएचटी एवं अन्य समस्त चिकित्सीय अभिलेख उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान---

  • घर के आस-पास पानी जमा न हो।
  • पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।
  • कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।
  • पूरी बांह के कपडे पहनने की सलाह।
  • बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।
  • मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।
  • मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story