Lucknow News: DM सूर्यपाल पहुंचे विकास नगर, कहा- रोज़ाना बांटे जाए ORS, क्लोरीन टेबलेट व विटामिन C

Lucknow News: जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि एरिया में काफी घनी आबादी के दृष्टिगत क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए।

Shashwat Mishra
Published on: 28 July 2022 3:04 PM GMT
Lucknow News: DM सूर्यपाल पहुंचे विकास नगर, कहा- रोज़ाना बांटे जाए ORS, क्लोरीन टेबलेट व विटामिन C
X

Lucknow News: ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा गुरुवार को विकास नगर स्थित गजरहापुरवा पहुँच कर साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया गया। क्षेत्र में पहुँचकर ज़िलाधिकारी द्वारा क्षेत्रवासियो से संवाद भी किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि दूषित जल आपूर्ति के सम्बंध में महा प्रबन्धक जलकल व प्रोजेक्ट मैनेजर सीवेज जल कल को जांच कराने के निर्देश दे दिए गए है कि कही से पाइप लाइन में लीकेज तो नही है। जलकल विभाग द्वारा बताया गया कि 6 दिनों के लिए जल आपूर्ति को काट दिया गया है और नगर निगम द्वारा पानी के टैंकरों की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया है।


इलाके में साफ-सफाई हो सुनिश्चित

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि एरिया में काफी घनी आबादी के दृष्टिगत क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। साथ ही, नगर निगम को क्षेत्र की साफ सफाई सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि तत्काल पूरे क्षेत्र में नगर निगम द्वारा विशेष अभियान चलाते हुए साफ सफाई सुनिश्चित कराई जाए।


प्रति 100 घर पर 1 आशा बहु तैनात

जिलाधिकारी ने बताया कि प्राथमिकता के तौर पर सभी लोगों का उपचार कराया जा रहा है। लोगो का अस्पतालों में उपचार कराया जा रहा है। जिसकी प्रतिदिन सुबह और शाम एक्सपर्ट चिकित्सकीय टीमो के द्वारा मॉनिटरिंग कराई जा रही है। साथ ही प्रति 100 घर पर 1 आशा बहु को सतत मॉनिटरिंग हेतु नियुक्त किया गया है। यह आशा बहुए प्रतिदिन हर घर का भृमण करेगी, हर व्यक्ति जो घर मे है उसका हाल चाल लिया जाएग और साथ साथ प्रतिदिन ORS के निःशुल्क पैकेट और क्लोरीन की टेबलेट और विटामिन सी आदि का वितरण करना सुनिश्चित करेगी। साथ ही साथ जिन घरों में किसी व्यक्ति को संक्रमण के लक्षण प्रतीत होते है, उनकी जांच के लिए मेडिकल मोबाईल यूनिट की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्र में मेडिकल कैम्प की भी स्थापन की गई है।


वाटर लाइन को काटा गया

ज़िलाधिकारी द्वारा क्षेत्रवासियों से अपील की गई के लीकेज की आशंका रहते सर्वे कराया जा रहा है। परन्तु अभी टैप वाटर को एहतियातन पिया नही जाए। जिसके लिए खाने और पीने के लिए इसका प्रयोग नही किया जाए। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा पेयजल के टैंकरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में वाटर लाइन को कट कर दिया गया है। सभी लोग अपने अपने वाटर टैंक की सफाई कर ले ताकि वाटर सप्लाई चालू होने पर पानी दूषित न हो।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story