×

Lucknow News: कुत्तों के आतंक को कम करने काम शुरू, आबादी को कंट्रोल करने के लिए शुरू होगा बधियाकरण

Lucknow Dogs Attack Cases: राजधानी में डॉग बाइट के मामले को देखते हुए कुत्तों की बढ़ती आबादी को कंट्रोल करने के लिए बधियाकरण का काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Sep 2022 11:04 AM GMT
Dog Attack
X

 Dog Attack: photo - social media

Lucknow News: देश इन दिनों कुत्तों की आबादी में हुई बेतहाशा वृद्धि से परेशान है। आवारा श्वानों के साथ – साथ रईसों द्वारा पाले जा रहे कुत्ते भी लोगों के लिए परेशाना का सबब बन चुके हैं। कुत्तों को खत्म करने का मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच चुका है। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में श्वानों ने आतंक मचा रखा है। रोजाना बड़ी संख्या में डॉग बाइट के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कुत्तों की बढ़ती आबादी को कंट्रोल करने के लिए बधियाकरण का काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

राजधानी में की जाएगी नए पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र की स्थापना

राजधानी में इस काम के लिए एक नए पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र की स्थापना की जाएगी। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह (Municipal Commissioner Inderjit Singh) ने इसकी जानकारी दी है। शहर में मौजूद वर्तमान केंद्र में अब तक 45 हजार श्वानों का बधियाकरण किया जा चुका है। नगर आयुक्त के मुताबिक, नए केंद्र की क्षमता भी मौजूदा केंद्र के बराबर होगी। इसके अलावा शूटिंग रेंज के पास स्थित हड़ाइनखेड़ा केंद्र की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा।

अपार्टमेंट के लिफ्ट में अब कुते नॉट अलाउड

गोमती नगर विस्तार के यमुना अपार्टमेंट रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (Yamuna Apartment Resident Welfare Association) ने अपने यहां लिफ्ट में कुत्तों की एंट्री पर रोक लगाने का प्रस्ताव पास किया है। यह भी कहा गया है कि अगर लिफ्ट में किसी का पालतू कुत्ता मिलता है, तो 500 रुपया का जुर्माना भी लगेगा। बता दें कि पिछले दिनों गाजियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन की चार्म्स कैसल सोसाइटी (Charms Castle Society) की लिफ्ट में एक महिला के पालतू कुत्ते ने एक बच्चे को काट लिया था। महिला बच्चे को संभालने के बजाय लिफ्ट में चुपचाप खड़ी रही। इसी तरह नोएडा में सेक्टर-75 के अपेक्स एथेना सोसाइटी में लिफ्ट में एक कुत्ते ने एक डिलीवरी बॉय पर हमला कर दिया था। गाजियाबाद के दोनों सरकारी अस्पतालों में रोजाना 300 से अधिक और नोएडा के जिला अस्पताल में करीब 120 केस कुत्ते काटने के आते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story